How to withdraw PF online with UAN | PF withdrawal online process in hindi

आज सुबह-सुबह ही एक साथी का फोन आया. उनकी बेटी को Job छोड़े हुए 2 साल हो चुके हैं और वह PF Withdraw करना चाहती है. वह जानना चाहती है कि UNA के साथ PF Online कैसे निकल सकते हैं (How to withdraw PF online with UAN). इसके बारे में पूरी जानकारी के लिए इस पोस्ट को अंत तक ध्यान से पढ़ें.

How to withdraw PF online with UAN

अभी से पहले यदि आपने या आपके किसी साथी ने PF Withdraw के लिए Apply किया हो तो शायद आपको पता होगा कि PF Withdraw हो जाना भगवान् मिल जाने के सामान ही था. मगर अब आप घर बैठे ही PF अपने Account में Credit कर सकता हैं.इसलिए आज सभी को जानकारी जरुरी है कि How to withdraw PF online with UAN. इसके लिए आप इस पोस्ट को अंत तक पढ़ें.

How to withdraw PF online with UAN | PF की राशि Account में Credit

आज से करीब 6 वर्ष पूर्ण मेरे एक सहकर्मी कमल लैला ने जब IRCTC की Job छोड़ चैन्नई में शिफ्ट किया था. तब उनका पता नहीं था कि Government Job में भी PF Withdraw में Problem हो सकती है. उन्होंने जब PF Withdraw  के लिए Apply किया, मगर जब करीब 6 महीने बाद भी कुछ नहीं हुआ तो वो परेशान हो गए. अपने एक दिल्ली में रहने वाले Friends को Contact किया.
मगर उससे भी कुछ Benefit नहीं हुआ. अंत में हारकर उन्होंने मुझसे Contact किया. फिर क्या मैंने बिना भागदौड़ किये मात्र 1 महीने के अंदर ही उनको PF की राशि Account में Credit करवाने में Help की. इसके बाद जो उन्होंने Phone करके मुझे Thanks बोला, आज भी याद है. जबकि उस समय PF Online जैसी कोई सुविधा नहीं थी.

Withdraw PF online with UAN पहले से बहुत आसान |EPF विथड्रौल ऑनलाइन प्रक्रिया

हां मगर अब पहले की तरह न तो Form भी Fill करना पड़ता है और न ही PF Office  के चक्कर ही लगाना पड़ता है. PF Withdraw के Rules पहले से कही ज्यादा आसान हो गए हैं. यह सुविधा हमें Online के कारण मिला है. अब आप घर से बैठकर ही Online PF Withdraw का Form fill कर सकते हैं और बहुत ही कम समय में अपने PF का पैसा अपने Bank Account में पा सकते हैं.
जबकि पहले इसी काम के लिए महीनो PF Office के चक्कर लगाने पड़ते थे. इसके बाद भी आपका काम महीनों की बजाए कुछ ही सप्ताह में हो सकता है. Online  के अलावा आप Offline भी अपना PF Withdraw कर सकते हैं. आज हम इसके बारे में जानेंगे.
PF Withdraw के लिए सबसे पहले आपको Claim Form भरना होता है. जिन लोगों के पास पहले से ही Aadhar Number और Bank Account की जानकारियां UNA Number पोर्टल पर हैं और उनका UNA Number Active है वह Claim Farm को बिना प्रमाणित कराए ही संबंधित विभाग में जमा करा सकते हैं. अब सबसे पहले यह जानकारी जरुरी हो गया है कि आखिर PF Claim Process क्या है.


Claim process. PF ke liye online Kaise Claim karen | हिंदी में पूरी जानकारी 

आपके Claim Process को प्रमाणित (Certified) करने के लिए, एक बार Password (OTP) Aadhar Database के साथ Registerd Mobile Number पर भेजा जाता है. एक बार यह OTP दर्ज हो जाने के बाद, ‘समग्र दावा फॉर्म (Composite Claim Form) (Aadhar)’ जमा करें और PF Withdraw Process शुरू हो जाएगी.

Composite claim form (Aadhaar) समग्र दावा फॉर्म (आधार)

नए Aadhar से जुड़े ‘समग्र दावा फॉर्म’ का उपयोग EPF Form 19, Form 10C और PF part withdrawals Form 31 के तहत Benefit लेने के लिए किया जा सकता है. इसलिए, एक को केवल एक Form भरना होगा और PF final settlement, आवास, शादी, शिक्षा या चिकित्सा आवश्यकताओं को पूरा करने के आंशिक दावे के लिए दावे जमा करना होगा.

दो प्रमुख Benefits का उपयोग करना – एक, नियोक्ता के Certification के बावजूद Claim दायर किया जा सकता है और दूसरी बात, आवास, विवाह, शिक्षा या चिकित्सा आवश्यकताओं को पूरा करने के लिए आंशिक निकासी का Claim करते हुए, किसी को EPFO को कोई दस्तावेजी साक्ष्य संलग्न करने या भेजने की आवश्यकता नहीं है.

Viewing PF passbook पीएफ पासबुक देखना | online epf withdrawal india

अपने UNA और Password के साथ Provident Fund Passbook यहां क्लिक कर देख सकते  हैं.  कर्मचारी, जो exempted establishment के तहत हैं, जहां provident fund को Trust द्वारा managed किया जाता है, को Passbook के लिए अपने Employer से Contact करना पड़ता है. आम तौर पर, ऐसी छूट वाली कंपनियां अन्य कर्मचारी सेवाओं के साथ अपने Internet Portal पर ऐसे Details प्रदान करती हैं. लेकिन, PF Online withdraw Claim का दावा Submit करने से पहले, पैसे की taxability पर नजर रखें.

Tax on early withdrawals of PF (जल्दी निकासी पर कर)

अगर किसी ने कम से कम पांच साल की Regular Service पूरी की है तो EPF Withdraw taxable नहीं है. अगर किसी ने पांच साल से भी कम समय में नौकरियों को बदल दिया है, लेकिन EPF को नए नियोक्ता को Transfer कर दिया है, तो इसे Regular Service के रूप में Count किया जायेगा. उदाहरण के लिए, कोई व्यक्ति 1.5 साल तक काम करता है और फिर किसी अन्य संगठन में शामिल होता है.
वह अपने PF Balance को नए Employer को Transfer करता है जहां वह 3.5 साल तक काम करता रहता है. इस स्थिति में दोनों सेवा को एक माना जायेगा और इस तरह से यह कर्मचारी के लिए पांच लगातार सेवा होगी. इसलिए, अपने मौजूदा PF को अपने नए Employer को Transfer करना बेहतर है.
आपकी Regular 5 वर्षों की Service को पूरा किए बिना PF Balance को Withdraw करना Taxable है. साथ ही, धारा 80 C के तहत किसी के योगदान पर Claim की गई Deduction की राशि वापसी के वर्ष में किसी की Income में जोड़ दिया जायेगा. इसके अतिरिक्त, किसी वर्कर के अपने Contribution पर अर्जित Interest भी Taxable होगा.

online epf withdrawal india

इसके बारे में बताया जा रहा है कि समयपूर्व withdraw को हतोत्साहित करने और लंबी अवधि की Saving को बढ़ावा देने के लिए सरकार ने PF Withdraw पर Taxable Deduction Source (TDS) की कटौती का प्रावधान किया है. यदि Employees पांच साल बाद PF Withdraw लेता है तो कोई Taxable Deduction नहीं की जाती है. इसके अलावा, TDS एक Account से दूसरे Account में PF Transfer के मामले में लागू नहीं होगा.1 जून, 2016 से, TDS के लिए, PF Withdraw की Threshold limit 30,000 रुपये से बढ़ाकर 50,000 रुपये कर दी गई है. यदि PAN Card उपलब्ध करवाया गया है तो 10 प्रतिशत की दर से TDS लागू होगा.

Conclusion

वर्तमान में (2017-18), EPF Interest Rate 8.55 प्रतिशत है. यह सौ फीसदी सही है कि पिछले कई वर्ष से सरकार ने इसका Intrest  Rate कम किया है. इसके वावजूद यह कर्मचारियों के लिए अभी के समय में भी बेहतर विकल्प है. इसमें योग्यदान Taxabal नहीं है. मैं तो यही कहूंगा कि नौकरी बदलते समय पीएफ को निकलने से अच्छा इसको Transfer करें. जिसका Benefit आपको ही मिलेगा.

 How to withdraw PF online with UAN W. PF online kaise nikalen | In Hindi

Step-1 आप सबसे पहले अपने जरूरी Details के साथ UAN Portal पर Log in करें.
Step-2 लॉगिन करने के बाद यहां अपनी KYC details का Status चेक करें. आधार और PAN Number
Verified न हो तो उसे Verified करें.
Step-3 इसके बाद Withdraw Form का प्रकार चुनें (जैसे कि अपको Advance में कुछ Fund निकालना है या अपने Fund को किसी अन्य Service के लिए Transfer करना है.
Step-4 इसके बाद Claim Form को Submit रने के लिए आपको OTP देना होगा. ध्यान रखें कि यहां दिया आपका Mobile Number Aadhar और UNA दोनों में दिया गया एक ही हो. अलग-अलग Mobile Number होने पर आपको Problem का सामना करना पड़ सकता है.
Step- 5 इसके बाद EPF के संबंधित अधिकारी आपकी पात्रतता जांच करने के बाद फॉर्म को Process में डाल देंगे. ध्यान रखें कि अपको Mobile, Aadhar, और Bank Account Details UNA Portal पर उपलब्ध होने या लिंक होने पर ही आपका Form Online Process में लिया जाएगा.
Share this

आपके पास वर्कर से सम्बंधित कोई जानकारी, लेख या प्रेरणादायक संघर्ष की कहानी है जो आप हम सभी के साथ share करना चाहते हैं तो हमें Email करें – [email protected]

WorkerVoice.in को सुचारु रूप से चलाने के लिए नीचे Pay बटन पर क्लिक कर आर्थिक मदद करें-

Leave a Comment