Employee Benefits जो आपके Family को Security दे (ESIC Scheme Benefits)

आज आपमें से जो भी लोग Private Company या किसी Government Organization में ठेके आदि पर Job करते हैं, क्या आपने कभी सोचा कि यदि किसी के साथ काम के दौरान किसी तरह का दुर्घटना या हादसा हो जाए तो आपके परिवार का क्या होगा? आज इसी को ध्यान में रखकर हम आपको “Employee Benefits जो आपके Family को Security दे | ESIC Scheme Benefits” की जानकारी देने जा रहें हैं. उम्मीद करूंगा कि इस सुविधा का लाभ ही नहीं उठायेंगे बल्कि अपने आस-पास काम करने वाले कर्मचारियों को भी जानकारी शेयर करेंगे.

प्राइवेट नौकरी में कोई जॉब सिक्योरिटी नहीं ESIC Scheme Benefits

जैसा कि हम सभी जानते हैं कि प्राइवेट नौकरी में कोई जॉब सिक्योरिटी नहीं है. कंपनी कानून की अनदेखी कर जब चाहे हमें नौकरी से निकाल देती हैं. मगर सरकार की एक स्कीम हैं. जिसके तहत हम बुरे वक्त में अपने पुरे परिवार को सुरक्षित कर सकते हैं. एक सुरक्षित भविष्य दे सकते हैं.

यह हो सकता है कि इसके बारे में आप पहले से जानते होंगे. मगर अभी तक जितने लोगों को जानता हूँ. उन लोगों को इसकी जानकारी नहीं हैं. आज हम आपको इसकी पूरी जानकारी देंगे.अगर आपके पास ESIC Card हैं और काम के दौरान कोई ESIC कार्डधारी कर्मचारी चोटिल हो जाए या उसकी मौत हो जाए तो क्या सुविधा मिलेगी. इसके बारे में जानकारी देने जा रहें हैं. जो कि इस प्रकार से हैं-

ESIC की योजना का लाभ कौन उठा सकता हैं

ESIC की योजना किसी भी कारखानों, सड़क परिवहन, होटलों, रेस्तराओं, सिनेमा, समाचारपत्रों, दुकान,शैक्षणिक/चिकित्सा संस्थानों जैसी अन्य संस्थाओं पर लागू होता है जहां 10 या उससे अधिक व्यक्ति रोजगारत है.

तथापि अभी भी कई राज्यों में संस्थापनों में कवरेज की सीमा अभी भी 20 है. अगर इसके बारे में विस्तार से जानकारी लेना चाहते हैं तो इस लिंक पर क्लिक कर हमारे पहले के आर्टिकल को पढ़ें- ESIC Act Rules and Benefit Kya hai? Scheme से कैसे जुड़े व् शिकायत कहां करे?

Employee Benefits जो आपके Family को Security दे | ESIC Scheme Benefits

ESIC में रजिस्टर्ड कर्मचारी की अगर काम के पहले दिन ही चोट लगें से मृत्यु हो जाए तो 

“ESIC में रजिस्टर्ड कर्मचारी की अगर काम के पहले दिन ही चोट लगें से मृत्यु हो जाए तो उसके विधवा को आजीवन या पुनर्विवाह वेतन का 90 प्रतिशत की राशि मासिक प्रदान किया जाता है. इसके तहत आश्रित बच्चों के लिए 25 वर्ष के उम्र तक तथा आश्रित माता पिता के लिए नियमानुसार हितलाभ प्रदान किया जाता है”.

इस तरह से आपके बाद भी आपके आश्रितजनों के लाभकारी योजना है. इसलिए हम अभी कर्मचारी बंधुओं से अनुरोध करेंगे कि कम से कम अपने कंपनी या संस्थान से ESIC से जोड़ने के लिए अवश्य कहें. अगर वो नहीं सुन रहें तो इसकी शिकायत  ESIC विभाग में अवश्य करें. आप कम्प्लेन के लिए ESIC के किसी भी राज्य या हेडक्वार्टर का पता जानने के लिए यहां – क्लीक करें.इस संबंध में आपको कोई भी सवाल हो तो आप नीचे कमेंट बॉक्स में लिखकर पूछा सकते हैं. हम यथासंभव आपके समस्या का समाधान करने की कोशिश करेंगे.

यह भी पढ़िए-
Share this

आपके पास वर्कर से सम्बंधित कोई जानकारी, लेख या प्रेरणादायक संघर्ष की कहानी है जो आप हम सभी के साथ share करना चाहते हैं तो हमें Email करें – [email protected]

WorkerVoice.in को सुचारु रूप से चलाने के लिए नीचे Pay बटन पर क्लिक कर आर्थिक मदद करें-

3 thoughts on “Employee Benefits जो आपके Family को Security दे (ESIC Scheme Benefits)”

  1. Sir ek mera friend h jo mere sath kaam karta the lakin office se ghar jaate time uski accident se death ho gyi to kya uske family ko life time tak salary mil skti h kya… uski death hue 1year ho gya please tell me sir

    Reply
  2. नमस्कार सर अगर कामगार मर जाता है, तो उसका वेतन कोण देता है ,कितंने साल तक दिया जाता है

    Reply
    • ऐसा कोई जेनरल रूल नहीं है. मगर कर्मचारी esic के अंदर रजिस्टर्ड हैं और ड्यूटी के दौरान मौत होती हैं तो उसके फैमली के लिए पुरे जीवन* पेंशन का प्रावधान हैं.

      Reply

Leave a Comment