Take Home Salary or Minimum Wages को कैसे चेक करें?

आज लगभग पुरे देश में वर्कर Minimum Wages (न्यूनतम वेतन) पर रखें जा रहे हैं और सरकार के तरफ से भी यह कहा जाता है कि कम से कम Minimum Wages देने का प्रावधान हैं. मगर कितने वर्करों को Minimum Wages भी नहीं दिया जाता है. अगर किसी वर्कर को मिलता भी है तो वो काफी कंफ्यूज होते है कि वह सही मिल रहा है या नहीं. आज हम अपने इस Postके मदद से “Take Home Salary or Minimum Wages कैसे चेक करें | in hand salary Calculator” की जानकारी प्राप्त करेंगे.

चुटकियों में अपनी in hand Salary को Calculate कर सकते हैं.

कल दिल्ली सरकार के सरकारी स्कुल में ठेके पर काम करने वाले सिक्योरिटी गार्ड से मुलाकात हुई. वो दिल्ली सरकार द्वारा न्यूनतम वेतन वृद्धि से खुश तो थे मगर उनको यह नहीं पता कि जो Salary उनके खाते में ट्रांसफर हो रहा वह ठीक है या कम है. हम में से ज्यादातर लोगों को यह तक नहीं पता कि हमारा कितना PF कटना चाहिए, कितना ESI कटना चाहिए और उसके बाद हमारे खाते में कितना In Hand Salary (Take Home Salary) मिलना चाहिए. आज इन्ही सभी बातों को ध्यान में रखकर आपको आपकी सैलरी चेक करने का सही तरीका बताने जा रहें हैं. जिसकी मदद से आप चुटकियों में अपनी in hand Salary को Calculate कर सकते हैं.

How to check Minimum Wages in Hindi

इसको Check करने से कुछ बात को जान लेना बहुत ही आवश्यक हैं. केंद्र या राज्य सरकार द्वारा तय न्यूनतम वेतन, चाहे जिस भी कैटेगरी में आप हों. उस Category का जो Minimum Wages का दर = Basic + DA होता हैं.

अब मान लीजिये कि अभी दिल्ली राज्य का Un-Skilled Category का न्यूनतम वेतन 14000 है तो आपके सैलरी स्लिप में Basic + DA 14000 होना चाहिए. अगर इससे कम है तो आपको न्यूनतम वेतन नहीं मिल रहा हैं. इसके आलावा कई जगह Other Allowance करके भी दिया जाता हैं. वह अलग से इसमें Add होगा.

इसके बाद अपना सैलरी चेक करने के लिए नीचे वीडियों को देखिये. इसमें एक Excel Sheet बनाकर पुरे Salary Structure को समझाया गया है. जिसमें हमने बताया है कि किस तरह से Minimum Wages और Other Allowance को मिलकर Gross Salary बनता हैं. जिसमे से आपके PF, ESI की कटौती कर आपका in hand Salary को Calculate किया जाता हैं. तो आइये इस वीडियों को देखते हैं. इसको देखने के बाद दुबारा यहां इसी पेज पर आना हैं.

Take Home Salary or Minimum Wages कैसे चेक करें | in hand salary calculator

 

इस वीडियों में बताये गए Excel Format को डाउनलोड करने के लिए नीचे के लिंक पर क्लीक करें. अगर आपको in hand Salary कैलकुलेट करने में कोई Problem आये तो नीचे कमेंट बॉक्स में लिखकर पूछ सकते हैं. हमें आपको सहायता करने में ख़ुशी होगी.

in hand salary calculator excel sheet 

यह भी पढ़िए-

Share this

2 thoughts on “Take Home Salary or Minimum Wages को कैसे चेक करें?”

Leave a Comment