East Nagar Nigam, Delhi के सफाई कर्मचारियों को पक्का करने का प्रस्ताव पारित

East Nagar Nigam, Delhi के सफाई कर्मचारियों का हड़ताल रंग लाया है. जानकारी के लिए बता दें कि पिछले दो सप्ताह से सफाई कमर्चारी हड़ताल पर थें. जिसके कारण जगह-जगह कूड़े का ढेर लग गया था. इसके साथ ही बारिश होने के बाद कूड़ा सड़ने से महामारी होने का खतरा बढ़ते जा रहा था. पूर्वी दिल्ली के कर्मचारी समय पर वेतन देने, पक्की नौकरी और मेडिकल सहायता प्रदान करने की मांग को लेकर पिछले 12 सितम्बर से हड़ताल पर थे. जिसके बाद निगम और दिल्ली सरकार की नींद उड़ गए थी.

सफाई कर्मचारियों को पक्का करने का प्रस्ताव पारित

इसी बुधबार को सफाई कर्मचारियों के हड़ताल को लेकर निगम के सदन में जानकर हंगामा हुआ. इस बीच सदन में 31 मार्च 1998 के बाद से अब तक के सफाई कर्मचारियों को पक्का करने का प्रस्ताव पास किया है.

निगम सदन की बैठक में बुधवार को सफाईकर्मियों की हड़ताल और सीलिंग के मुद्दे पर चर्चा की जानी थी. लेकिन बैठक शुरू होते ही आप और बीजेपी के पार्षदों के बीच विवाद शुरू हो गया. उनका विवाद इतना बढ़ गया कि आम आदमी पार्टी के पार्षदों ने सदन के पटल पर आकर नारेवाजी करने लगें. इसी बीच सफाईकर्मियों को पक्का करने का प्रस्ताव पढ़ा गया, जिसे शोर गुल के वावजूद पारित कर दिया गया. इस प्रस्ताव के मुताबिक  31 मार्च 1998 के बाद से अब तक के सफाई कर्मचारियों को पक्का करने का प्रस्ताव है. इसके साथ ही दिल्ली सरकार से फंड मिलने पर कर्मचारियों के राशि का भुगतान करने का संकल्प भी व्यक्त किया गया.

East Nagar Nigam, Delhi के सफाई कर्मचारियों को पक्का करने का प्रस्ताव पारित

पिछले 2 सप्ताह से हड़ताल कर रहे सफाईकर्मियों ने बुधवार को त्रिलोकपुरी विधायक राजू धिंगान का पुतला फूंका. आंदोलनकारी कमर्चारियों ने पूर्व मेयर नीमा भगत और आयुक्त के आवास के बाहर भी पुतला दहन की चेतावनी दी थी.अब सफाई कर्मचारियों को पक्का करने का प्रस्ताव को अमल में कब तक लाया जाता, यह कह पाना बहुत ही मुश्किल है. खैर, इससे और कुछ हो न हो मगर सफाई कर्मचारियों का हड़ताल तो समाप्त हो ही जायेगा.

Share this

Leave a Comment