• Breaking News

    WorkerVoice.in- Latest Worker Hindi News, Labour Site, Employee Rights in India

    Minimum Wages in Delhi ने Advisory Board के मीटिंग में क्या फैसला लिया

    Minimum Wages in Delhi ने Advisory Board के मीटिंग में क्या फैसला लिया

    आप सभी को भली-भांति पता है कि दिल्ली सरकार ने सुप्रीम कोर्ट के फैसले के बाद मजदूरों का नया न्यूनतम वेतन का तय करने के लिए Minimum Wages Advisory Board का गठन किया है. माननीय कोर्ट के 31 अक्टूबर 2018 के फैसले अनुसार बोर्ड को तीन महीने के अंदर न्यूनतम वेतन तय करना है. अभी 21 जनवरी 2019 को इसकी अहम बैठक हुई हैं. आप सभी लोगो उत्सुक होंगे कि "Minimum Wages in Delhi ने Advisory Board के मीटिंग में क्या फैसला लिया"?

    Minimum Wages in Delhi कैसे तय होगा 

    इससे पहले दिल्ली सरकार ने अपने अधिकारों का प्रयोग कर नया न्यूनतम वेतन का प्रपोजल वेवसाइट पर पब्लिश कर लोगों से राय मांगी थी. जिसके लिए पिछले 12 जनवरी 2019 तक का समय दिया गया था. इसके बाद दिल्ली सरकार ने न्यूनतम वेतन तय करने के लिए त्रिपक्षित कमेटी यानी Minimum Wages Advisory Board का गठन कर लिया है. जिसमें श्रम विभाग, मजदूरों के प्रतिनिधि और कंपनियों के प्रतिनिधि शामिल हैं.
     

    हमारी जानकारी के अनुसार विगत 21 जनवरी 2019 को इसकी बैठक लेबर कमिश्वर ऑफिस, शामनाथ मार्ग, नई दिल्ली में हुई. जिसमे मुख्य रूप से सभी सदस्यों ने भाग लिया और अपने-अपने रखें. इस सम्बन्ध में कल हमने Minimum Wages Advisory Board के सदस्य व सीटू दिल्ली के महासचिव श्री अनुराग सक्सेना से बातचीत की. जिसको आप हमारे यूट्यूब चैनल वर्कर वॉयस डॉट इन पर या नीचे के लिंक को क्लीक कर देख सकते हैं.
     

    Minimum Wages in Delhi ने Advisory Board के मीटिंग में क्या फैसला लिया


    साथियों, हमने आपकी मदद से अपने पूर्व के पोस्टो, वीडियो व् ईमेल के माध्यम से दिल्ली के न्यूनतम वेतन से सम्बंधित सुझाव सरकार को भेजे ही नहीं बल्कि दिल्ली के न्यूनतम वेतन में आश्रित माता-पिता का दो यूनिट मिलाकर 5 यूनिट करने व कम से कम  26000 मासिक वेतन लागू करने की मांग भी उठाई. आप नीचे के लिंक के सहायता से उन पोस्टों को पढ़ सकते हैं. आपकी जानकारी के लिए बता दूं कि हम सभी के प्रयास से यह मसला इस मीटिंग में जोर-शोर से उठा हैं. यह हम सभी के मिले जुले प्रयास का नतीजा हैं. आगे भी इससे सम्बंधित सभी अपडेट्स दिए जायेंगे.


    आपका इस सम्बन्ध में कोई सवाल या सुझाव हो तो आप नीचे कमेंट बॉक्स में लिख सकता हैं. हमारी कोशिश होगी कि हम जल्द से जल्द आपके सवालों के जबाव दें.

    यह भी पढ़ें-

    2 comments:

    1. Excellent article! We are linking to this particularly
      great content on our site. Keep up the good writing.

      ReplyDelete

    अपना कमेंट लिखें

    loading...