• Breaking News

    Minimum Wages in Delhi के मंहगाई भत्ता का नोटिफिकेशन कब आयेगा

    Minimum Wages in Delhi के मंहगाई भत्ता का नोटिफिकेशन कब आयेगा

    दिल्ली राज्य में काम करने वाले सैंकड़ों कर्मचारी पूछ रहे हैं कि "Minimum Wages in Delhi के मंहगाई भत्ता का नोटिफिकेशन कब आयेगा". ऐसे तो हर वर्ष दो बार (पहले अप्रैल और दूसरी बार अक्टूबर) महीने में न्यूनतम वेतन अधिनियम के तहत मंहगाई भत्ता का नोटिफिकेशन निकला जाता हैं. मगर इस बार एक हप्ते बीत जाने के बाद भी कर्मचारियों को कोई जानकारी नहीं मिल पा रही हैं. जिसके कारण परेशान होना स्वाभाविक बात हैं.
     

    अभी पुरे देश में लोकसभा का चुनाव होना हैं और कुछ लोग अफवाह भी फैला रहे कि आचार संहिता में मंहगाई भत्ते का नोटिफिकेशन नहीं आयेगा, तो कुछ लोग कुछ और बात भी कह रहे हैं. 

    Minimum Wages in Delhi

    हमने अपने पहले के पोस्ट में पहले ही आपको आगाह किया हैं कि हो सकता है इस बार आपका मंहगाई भत्ते का नोटिफिकेशन देरी से पब्लिश किया जाए. ऐसे भी अप्रैल महीने का वेतन या कहिये या मंहगाई भत्ते वृद्धि का लाभ आपको अप्रैल महीने के सैलरी में यानी मई में मिलता हैं. ऐसे हमारा अनुमान था कि देर सवेर भी अगर पब्लिश करते हैं तो मई महीने में लाभ मिल जाना चाहिए.
     

    इसी बीच जब आपका ज्यादा मैसेज आने लगा तो हमें लगा की सही स्थिति पता करना चाहिए. इसके लिए हमने सीधे श्री राजेंदर धर, अतिरिक्त श्रमायुक्त, दिल्ली सरकार से फोन पर पूछा कि सर दिल्ली में काम करने वाले मजदूरों के मंहगाई भत्ते का नोटिफिकेशन कब आयेगा? उन्होंने कहा कि सुप्रीम कोर्ट में सुनवाई कोई देख लेते हैं उसके बाद. मैंने उनको धन्यबाद बोलकर फोन रखा. हमारा भी अनुमान कुछ ऐसा ही था कि शायद 12 अप्रैल 2019 को सुप्रीम कोर्ट में सुनवाई होनी हैं तो शायद उसके बाद नोटिफिकेशन निकला जाए. 

    Minimum Wages in Delhi के मंहगाई भत्ता का नोटिफिकेशन कब आयेगा



    आप अगर सेन्ट्रल गवर्नमेंट के अंडर किसी डिपार्टमेंट जैसे रेलवे, आईआरसीटीसी, एयरपोर्ट, पोस्ट ऑफिस आदि में ठेका आउटसोर्स पर काम करते हैं तो आपको शायद याद होगा कि अप्रैल 2017 में इसी तरह सेन्ट्रल गोवेनमेंट के द्वारा जारी Central Sphere  का मंहगाई भत्ते का नोटिफिकेशन नहीं निकला था. उसका मुख्य कारण यह था कि उस समय दिल्ली हाईकोर्ट में मेरे जनहित याचिका "सुरजीत श्यामल बनाम भारत सरकार व् अन्य" की सुनवाई चल रही थी. जिसके फैसले के बाद 27 मई 2017 को नोटिफिकेशन निकला गया. जिसके बाद जून के सैलरी में 40 फीसदी वेतन बढ़ कर ही नहीं आया बल्कि एरियर के साथ वेतन मिला.  For More - जनहित याचिका: मांगा समान काम का समान वेतन, मिला नया न्यूनतम वेतन.

    हम सभी को पता हैं कि दिल्ली सरकार द्वारा न्यूनतम वेतन बढ़ोतरी वाला मैटर सुप्रीम कोर्ट में पेंडिंग हैं. दिल्ली सरकार ने सुप्रीम कोर्ट के आदेश के बाद दिल्ली के मजदूरों का न्यूनतम वेतन रिफिक्स किया हैं. जिसका फैसला सुप्रीम कोर्ट में होना हैं. अब शायद इसके सुनवाई के बाद ही कुछ हो पाये. खैर घबराने की बात नहीं हैं. जो भी फैसला होगा आपके हीत में होने की पूरी उम्मीद हैं. अगर देर से भी नोटिफिकेशन निकलेगा तो आपको एरियर  के साथ मिलेगा. खैर, आगे इसके बारे में कोई भी जानकारी मिलेगी तो आपसे शेयर करता रहुँगा. 

    यह भी पढ़ें-

    3 comments:

    1. Replies
      1. Thanks, please subscribe our blog and get regular update on your email.

        Delete
    2. Sir delhi minimum wages Supreme court case ka number kya hi

      ReplyDelete

    अपना कमेंट लिखें

    loading...