रेलवे सफाई कर्मचारी (Railway Cleaning Staff) ने जंतरमंतर पर प्रदर्शन किया

आज नई दिल्ली रेलवे स्टेशन पर कॉन्ट्रैक्ट पर रेलवे सफाई कर्मचारी (Railway Cleaning Staff) काम छोड़कर जंतरमंतर पर पहुचें. उनका आरोप था कि उनको काम कराकर किसी को 1 तो किसी को 2 तो किसी-किसी को 6 महीने से वेतन का भुगतान नहीं किया गया हैं. जिसके विरोध में आज वो सड़क पर उतरने को मजबूर हुए हैं.

रेलवे सफाई कर्मचारी (Railway Cleaning Staff) ने प्रदर्शन किया

आज की आसमान छूती मंहगाई में अगर आपसे कोई 6 महीने तक काम करवा ले और सैलरी नहीं दे तो कैसा लगेगा. वैसे में तब, जब आप अपना घर-बार छोड़कर प्रदेश में कमाने आये हों. सचमुच सवाल बहुत ही अजीब लगेगा मगर यह आजकल कॉन्ट्रैक्ट सिस्टम में आम बात हो चुका हैं.
इसमें अनपढ़ वर्कर के साथ ही साथ पढ़े-लिखे वर्कर भी पीसते हैं और इतना ही नहीं बल्कि नौकरी जाने के डर से बिना पैसे के काम करते रहते हैं. हैं न अजीब बात, अरे भाई जब पैसे के लिए ही नौकरी चाहिए और जब पैसे ही नहीं मिल रहे तो क्यों नौकर बने हो.
यह बात आपको थोड़ी बुरी जरूर लगेगी मगर आराम से सोचियेगा तो असलियत समझ में आयेगा कि अरे हाँ हम तो सैलरी के लिए ही नौकरी करते हैं.
खैर, अब आते हैं असल मैटर पर, जैसे कि बताया रेलवे के सफाई कर्मचारी जिसमें महिलायें भी थी उन्होंने अपना दर्द वयान किया. आप खुद ही हमारे यूट्यूब चैनल पर सुन सकते हैं-

रेलवे सफाई कर्मचारी (Railway Cleaning Staff) ने जंतरमंतर पर प्रदर्शन किया

Share this

आपके पास वर्कर से सम्बंधित कोई जानकारी, लेख या प्रेरणादायक संघर्ष की कहानी है जो आप हम सभी के साथ share करना चाहते हैं तो हमें Email करें – [email protected]

WorkerVoice.in को सुचारु रूप से चलाने के लिए नीचे Pay बटन पर क्लिक कर आर्थिक मदद करें-

2 thoughts on “रेलवे सफाई कर्मचारी (Railway Cleaning Staff) ने जंतरमंतर पर प्रदर्शन किया”

Leave a Comment