Minimum Wages in Delhi कितना मिलेगा एरियर और कैसे कैलकुलेट करें

सुप्रीम कोर्ट के आर्डर के बाद दिल्ली सरकार के लेबर विभाग ने 23 अक्टूबर 2019 को  Minimum Wages in Delhi नोटिफिकेशन निकाला, मगर उससे पहले एक गजट नोटिफिकेशन 22 अक्टूबर 2019 भी निकला गया था. जिसके कारण ज्यादातर लोग कंफ्यूज हो रहे हैं. आइये इसके बीच हम पेंडिंग डीए के एरियर का कैलकुलेशन समझने की कोशिश करते हैं. इसके लिए हमने एक एक्सेल पर समझाने की कोशिश की हैं. आइये कुछ तथ्यों को समझने के बाद खुद से कैलकुलेट कर विभाग से मांग कीजिये.

Minimum Wages in Delhi कितना मिलेगा एरियर

इसके बारे में पिछले हप्ते काफी छानबीन की और हम आखिर में इस नतीजे पर पहुंचे हैं कि दिल्ली सरकार के लेबर विभाग की चूक कहिये या गलती, जिसके कारण काफी वर्कर गुमराह हो रहे हैं. यही नहीं बल्कि अभी तक लेबर विभाग ने भले ही दो-दो नोटिफिकेशन जारी कर दिया हो मगर अपने Official Website को उपडेट तक नहीं किया हैं. दिल्ली सरकार के लेबर कमिशर ऑफिस के ऑफिसियल वेबसाइट पर पुराना 14,000 न्यूनतम वेतन वाला रेट ही दिखा रहा हैं. जिसके वजह से काफी वर्कर साथी गुमराह हो रहे हैं.

अभी तक के जानकारी के अनुसार दिल्ली के मजदूरों का 21 अक्टूबर 2019 तक सबसे कम न्यूनतम वेतन (Unskilled) 14,806/- रुपया हैं. जिसमें आपके अप्रैल 2019 का 468 मंहगाई भत्ता + अक्टूबर 2019 का 338 मंहगाई भत्ता शामिल हैं. जिसके बाद सुप्रीम कोर्ट के आर्डर के अनुसार दिल्ली सरकार ने 22 अक्टूबर 2019 के गजट नोटिफिकेशन के अनुसार 14842/- रुपया लागु होगा. आप बाकि कैटेगरी का इसी के अनुसार खुद से देख सकते हैं.

अब आपका सवाल जरूर होगा कि आखिर हमारा दो मंहगाई भत्ता गोल कैसे कर दिया गया. इसके बारे में पहले ही हमने बताया हैं और अगर आप दुबारा से कमेंट करके पूछेंगे तो इसके लिए स्पेशल रूप से पोस्ट के माध्यम से बताने की कोशिश करूँगा. यह पूरा गोलमाल हैं. जिसका पूरी तरह जिम्मेवार दिल्ली सरकार का लेबर विभाग हैं. उन्होंने जानबुझ कर सुप्रीम कोर्ट में फाइल जमा करने में देरी की और नतीजा आपके सामने हैं. आज हर वर्कर का 806+ रुपया से ज्यादा महीने का नुक्सान हुआ. अगर दूसरे शब्दो में कहें तो मालिकों को फायदा पहुंचाया गया.

खैर, अभी फिलहाल हम यह देख लें कि उपरोक्त सरकार के नियम के अनुसार हरेक वर्कर का मंहगाई भत्ते का April से कितना एरियर बनेगा. इसके लिए हमने अपने यूट्यूब पर काफी साधारण तरीके से समझाने का प्रयास किया हैं. अधिक जानकारी के लिए हमारे वीडियो को देखिये.

Minimum Wages in Delhi कितना मिलेगा एरियर और कैसे कैलकुलेट करें

सर्वश्रेष्ठ हिंदी कहानियां, लेख और प्रेरणादायक विचार के लिए विजिट करें - HindiChowk.Com

 

उम्मीद करूँगा कि इस वीडियों को देखने के बाद आप अपने कम्पनी या मालिक के पास अपने एरियर की मांग कर सकेंगे. अगर कोई कंपनी प्रबंधक आपसे एरियर का आर्डर की कॉपी मांग करें तो आप नीचे दिए लिंक से डाउनलोड कर दें सकते हैं. इसके अलावा आपका कोई सवाल होगा तो नीचे कमेंट में लिखकर पूछ सकते हैं.

Circular: http://labour.delhi.gov.in/sites/default/files/All-PDF/Order_MW2019.pdf

Arrears Calculator – Click Here

यह भी पढ़ें-

Share this

पढ़ें WorkerVoice.in ब्लॉग और देखें WorkerVoice.in वीडियो यूट्यूब चैनल पर. जानिए मजदूरों एवं कर्मचारियों से सम्बंधित एम्प्लाइज न्यूज, पीएफ, ईएसआईसी, लेबर लॉ न्यूनतम मजदूरी की लेटेस्ट जानकारी News in Hindi. हमें Facebook, Twitter, Instagram और Telegram पर फॉलो करें.

आपके पास वर्कर से सम्बंधित कोई जानकारी, लेख या प्रेरणादायक संघर्ष की कहानी है जो आप हम सभी के साथ share करना चाहते हैं तो हमें Email – [email protected] करें.

WorkerVoice.in को सुचारु रूप से चलाने के लिए नीचे Pay बटन पर क्लिक कर आर्थिक मदद करें-

Leave a Comment

error: Content is protected !!