दिल्ली में सबको मिले बढ़ा न्यूनतम वेतन, गोपाल राय ने दिया अल्टीमेटम

सुप्रीम कोर्ट के आर्डर के बाद दिल्ली में काम करने वाले मजदूरों को बढ़ा न्यूनतम वेतन नहीं मिल रहा हैं. इसके बारे में कई लोगों ने जानकारी दी और इस तरह की बातें सरकार को भी सुनने को मिली होगी. जिसके बाद दिल्ली सरकार हरकत में आई और श्रममंत्री श्री गोपाल राय ने कल दिल्ली के सभी विभागों के हेड और कांट्रेक्टर के साथ मीटिंग की. जिसमें उन्होंने कहा “दिल्ली में सबको मिले बढ़ा न्यूनतम वेतन. इसके साथ ही गोपाल राय ने  सभी को अल्टीमेटम दे दिया.

दिल्ली में सबको मिले बढ़ा न्यूनतम वेतन

दिल्ली सरकार के श्रम मंत्री गोपाल राय ने कहा कि सरकार कॉन्ट्रैक्ट लेबर की मदद के लिए हमेशा तैयार है और श्रम विभाग ने इस दिशा में काम करते हुए 22 अक्टूबर 2019 से राजधानी दिल्ली में न्यूनतम वेतन लागू कर दिया है. उन्होंने कॉन्ट्रैक्टर को साफ आदेश दिया कि लेबर को उनकी अगली सैलरी में मिनिमम वेज के साथ, अक्टूबर का बैलेंस और बाकी एरियर के साथ पेमेंट किया जाए.
आगे मंत्री महोदय ने कहा कि दिसंबर में सैलरी बंटने के बाद किसी को कोई शिकायत नहीं होनी चाहिए और अगर किसी की शिकायत मिली तो उसके खिलाफ सख्त एक्शन लिया जाएगा. मंत्री ने कॉन्ट्रैक्टर से कहा कि आप अपनी तारीख बता दो, उसके बाद हम रेड मारने आएंगे, लेकिन उसके बाद किसी को माफ नहीं किया जाएगा.
गोपाल राय ने कहा कि सरकार दिल्ली में कॉन्ट्रैक्टर लेबर के लिए अलग अलग श्रेणी के आधार पर मिनिमम वेज लागू कर दिया है और हर डिपार्टमेंट को इसका गजट नोटिफिकेशन भेज दिया गया है. इसलिए न तो कोई लापरवाही चलेगी और न ही कोई बहाना.

दिल्ली में सबको मिले बढ़ा न्यूनतम वेतन, गोपाल राय ने दिया अल्टीमेटम

ऐसे अगले साल दिल्ली विधान सभा का चुनाव होने वाला हैं. सरकार को केवल सरकारी विभाग ही नहीं बल्कि पुरे दिल्ली में छापेमारी करनी चाहिए. आज भी फैक्ट्री, दुकान, होटल, रेस्टोरेंट आदि में लोग 8-10 हजार रुपया महीने में काम करते हैं और तो और अगर किसी को 14000 भुगतान कर भी दिया तो उससे 12-14 घंटे काम करवाया जाता हैं. इसके लिए ठेकेदार के साथ मुख्य नियोक्ता भी जिम्मेवार हैं. ऐसे में नियम तोड़ने वाले के विरुद्ध करवाई कर अखबार में प्रकाशित किया जाना चाहिए ताकि न्यूनतम वेतन न देने वालों में भय पैदा होगा. मगर सरकार ऐसा कर पाए यह संदेह ही हैं.

यह भी पढ़ें-

Share this

आपके पास वर्कर से सम्बंधित कोई जानकारी, लेख या प्रेरणादायक संघर्ष की कहानी है जो आप हम सभी के साथ share करना चाहते हैं तो हमें Email करें – [email protected]

WorkerVoice.in को सुचारु रूप से चलाने के लिए नीचे Pay बटन पर क्लिक कर आर्थिक मदद करें-

4 thoughts on “दिल्ली में सबको मिले बढ़ा न्यूनतम वेतन, गोपाल राय ने दिया अल्टीमेटम”

  1. कोई कार्यवाही नही होती 14000मै 10घंटे काम करवाया जाता है जबकि सेलरी बैंक मै जाती है तब भी

    Reply
  2. जब आपकी सैलरी 8 घंटे के लिए तय है तो आप २ घंटे एक्स्ट्रा काम क्यों करते. अगर करते हैं तो आप ओवरटाइम का मांग करें.

    Reply
  3. sir jo delhi ka minimum wages increase hua h wo kis date se milega … aap bata sakte hai because meri joing date september 2017 ki h company me … exact date or year batane ki kripa kare… dhaneyewad

    Reply

Leave a Comment