• Breaking News

    सबको मिले बढ़ा Minimum Wages, गोपाल राय ने दिया अल्टीमेटम

    सबको मिले बढ़ा Minimum Wages, गोपाल राय ने दिया अल्टीमेटम

    सुप्रीम कोर्ट के आर्डर के बाद दिल्ली में काम करने वाले मजदूरों को बढ़ा न्यूनतम वेतन नहीं मिल रहा हैं. इसके बारे में कई लोगों ने जानकारी दी और इस तरह की बातें सरकार को भी सुनने को मिली होगी. जिसके बाद दिल्ली सरकार हरकत में आई और श्रममंत्री श्री गोपाल राय ने कल दिल्ली के सभी विभागों के हेड और कांट्रेक्टर के साथ मीटिंग की. जिसमें उन्होंने कहा "सबको मिले बढ़ा Minimum Wages. इसके साथ ही गोपाल राय ने  सभी को अल्टीमेटम दे दिया. 

    दिल्ली सरकार के श्रम मंत्री गोपाल राय ने कहा कि सरकार कॉन्ट्रैक्ट लेबर की मदद के लिए हमेशा तैयार है और श्रम विभाग ने इस दिशा में काम करते हुए 22 अक्टूबर 2019 से राजधानी दिल्ली में मिनिमम वेज लागू कर दिया है. उन्होंने कॉन्ट्रैक्टर को साफ आदेश दिया कि लेबर को उनकी अगली सैलरी में मिनिमम वेज के साथ, अक्टूबर का बैलेंस और बाकी एरियर के साथ पेमेंट किया जाए.

    आगे मंत्री महोदय ने कहा कि दिसंबर में सैलरी बंटने के बाद किसी को कोई शिकायत नहीं होनी चाहिए और अगर किसी की शिकायत मिली तो उसके खिलाफ सख्त एक्शन लिया जाएगा. मंत्री ने कॉन्ट्रैक्टर से कहा कि आप अपनी तारीख बता दो, उसके बाद हम रेड मारने आएंगे, लेकिन उसके बाद किसी को माफ नहीं किया जाएगा.

    गोपाल राय ने कहा कि सरकार दिल्ली में कॉन्ट्रैक्टर लेबर के लिए अलग अलग श्रेणी के आधार पर मिनिमम वेज लागू कर दिया है और हर डिपार्टमेंट को इसका गजट नोटिफिकेशन भेज दिया गया है. इसलिए न तो कोई लापरवाही चलेगी और न ही कोई बहाना.

    सबको मिले बढ़ा Minimum Wages, गोपाल राय ने दिया अल्टीमेटम



    ऐसे अगले साल दिल्ली विधान सभा का चुनाव होने वाला हैं. सरकार को केवल सरकारी विभाग ही नहीं बल्कि पुरे दिल्ली में छापेमारी करनी चाहिए. आज भी फैक्ट्री, दुकान, होटल, रेस्टोरेंट आदि में लोग 8-10 हजार रुपया महीने में काम करते हैं और तो और अगर किसी को 14000 भुगतान कर भी दिया तो उससे 12-14 घंटे काम करवाया जाता हैं. इसके लिए ठेकेदार के साथ मुख्य नियोक्ता भी जिम्मेवार हैं. ऐसे में नियम तोड़ने वाले के विरुद्ध करवाई कर अखबार में प्रकाशित किया जाना चाहिए ताकि न्यूनतम वेतन न देने वालों में भय पैदा होगा. मगर सरकार ऐसा कर पाए यह संदेह ही हैं.

    यह भी पढ़ें-

    2 comments:

    1. कोई कार्यवाही नही होती 14000मै 10घंटे काम करवाया जाता है जबकि सेलरी बैंक मै जाती है तब भी

      ReplyDelete
      Replies
      1. जब आपकी सैलरी 8 घंटे के लिए तय है तो आप २ घंटे एक्स्ट्रा काम क्यों करते. अगर करते हैं तो आप ओवरटाइम का मांग करें.

        Delete

    अपना कमेंट लिखें

    loading...