Lockdown me migrant workers को घर भेजेगी सरकार, क्या है नियम

पुरे देश में कोरोना वायरस के कारण Lockdown किया गया हैं. सरकार के अचानक से किए घोषणा के कारण लाखों लोग दूसरे राज्यों में फंस गए हैं.  हजारों लोग परिवहन की सुविधान नहीं होने से पैदल, कोई साईकिल से ही घर को निकल चुके हैं. इसी के कारण सरकार ने शायद Lockdown me migrant workers को घर भेजने का फैसला लिया हैं. जिसका Official Order भी जारी हो चुका हैं.

Lockdown me migrant workers को घर भेजेगी सरकार?

गृह मंत्रालय के गाइडलाइन दिनांक 29अप्रैल 2020 के अनुसार Lockdown  के कारण देश में कई लोग अपने घर से दूर दूसरी जगहों पर फंस गए है. इनमें प्रवासी मजदूर, तीर्थयात्री, पर्यटक और छात्र शामिल है. केंद्र सरकार के नए गाइडलाइन के तहत फंसे हुए लोग अपने घर जा सकेंगे.

अब ऐसा नहीं है कि अभी पहले की तरह आप घर जा सकेंगे, बल्कि सरकार ने राज्य सरकार/केंद्र शासित प्रदेशों को निर्देश दिए हैं. जिसके अनुसार कोरोना वायरस से बचने के लिए 6 पॉइंट का पालन करना हैं. आइये हम देखते हैं कि आखिर आर्डर में क्या-क्या कहा गया हैं.

  • सभी राज्य और केंद्र शासित राज्य सरकारें मजदूरों, छात्रों और पर्यटकों को घर भेजे जाने के लिए नोडल अथॉरिटी का गठन करे. यही अथॉरिटी अन्य राज्य सरकारों के साथ बातचीत करके फंसे हुए लोगों को भेजने और उन्हें वापस बुलाने का काम करेगी. अथॉरिटी की जिम्मेदारी होगी कि वह फंसे हुए लोगों का रजिस्ट्रेशन कराये.
  • अगर कहीं पर कोई समूह फंसा हुआ है और वह अपने मूल निवास स्थान जाना चाहता है तो राज्य सरकारें आपसी सहमति के साथ उन्हें छूट दे सकतीं है.
  • दूसरे राज्यों में फंसे हुए लोगों की पूरी तरह से मेडिकल जांच होगी. बगैर लक्षण वाले को ही यात्रा करने की अनुमति दी जाएगी.
  • जिस बस में लोगों को ले जाने की व्यवस्था होगी उसे पूरी तरह से सैनिटाइज कराया जाएगा और अंदर भी लोगों को बैठाने में सोशल डिस्टेंसिंग के नियमों का पालन कराया जाएगा.
  • राज्य सरकारें फंसे हुए लोगों को उनके घरों तक पहुंचाने के लिए खुद रूट तय करेंगी.
  • घर पहुंचते ही लोगों की जांच होगी. इसके बाद सभी को 14 दिनों का होम क्वारैंटाइन में रहना होगा. इस बीच लोगों को अपने मोबाइल फोन में आरोग्य सेतु ऐप हमेशा ऑन रखना होगा ताकि उन्हें ट्रेस किया जा सके.

Lockdown में फंसे प्रवासी मजदूरों को घर भेजेगी सरकार, क्या है नियम

इसमें लोगों को एक शहर से दूसरे शहर तक बस के द्वारा लाने को कहा गया हैं. मगर सोचिये कि अगर को गुजरात में फंसा हो और बिहार आना हो तो बस के द्वारा आने जाने में कितनी परेशानी होगी. हमारा तो सरकार से सुझाव हैं कि अगर उपरोक्त सभी Guideline का पालन करते हुए ट्रेन की सुविधा दी जानी चाहिए. जिससे की बस से ज्यादा Social Distancing का पालन हो सके. आपका क्या विचार हैं?

इसके बाद दूसरा मोबाइल अप्प की बात की गई हैं. जिसमें यह स्पष्ट नहीं किया गया कि अगर कोई Family में 5 सदस्य हैं तो क्या अलग-अलग लोगों के लिए अलग अलग एप्प इनस्टॉल करना होगा या एक ही से काम चल जायेगा. समस्या तो यह भी हैं कि दिहाड़ी मजदुर के पास खाने के लिए पैसे नहीं हैं तो वह मोबाइल खरीदेगा या भोजन?

इसमें अब यह देखना हैं कि कब राज्य सरकार इस पर अमल करती हैं. अगर आप भी किसी शहर में फंसे हैं तो नीचे कमेंट करके बताएँगे तो हम आगे का उपडेट देते रहेंगे. जिससे आपको अपने घर वापस जाने में आसानी हो.

MHA Order Dt. 29.4.2020 on movement of migrant workers, pilgrims, tourists, students and other persons 

यह भी पढ़ें-

Share this

आपके पास वर्कर से सम्बंधित कोई जानकारी, लेख या प्रेरणादायक संघर्ष की कहानी है जो आप हम सभी के साथ share करना चाहते हैं तो हमें Email करें – [email protected]

WorkerVoice.in को सुचारु रूप से चलाने के लिए नीचे Pay बटन पर क्लिक कर आर्थिक मदद करें-

31 thoughts on “Lockdown me migrant workers को घर भेजेगी सरकार, क्या है नियम”

  1. Hello sir,
    I m from Chhatral, taluka- kalol and district- gandhinagar(382729). My father was trap in Sachin city gidc, district- Surat (394520). Where can I resgistry complaint for to get my father home back.

    Reply
  2. Dear sir.
    Hum log jharkhand ke rahne wale hai aur hum Delhi me fase huwe hai pls batai hum kaise registeration kare ki hum jharkhand ja sake

    Reply
    • Jiase hi govt ke taraf se information aati hai waise hi blog par information available hogi, don’t worry.

      Reply
  3. I and my family is in Bihar and I belong from jharkhand jamshedpur and with me there is 12 person please back to my home. I am in Gopalganj Bihar -841420

    Reply
  4. Sir mujhe noida se mahoba Jana h same state h Uttar Pradesh iske liye mujhe ragestration ja option nhi aa rha

    Reply
  5. mai gujrat ke amddabad me fasa hu amreli jile me ghav ka name sapar me mujhe up me jana hai mau jile me ghar mera nijamuddin pur hai mera nambar hai

    Reply
  6. गुजरात जिला अमरेली गाव तालुका बगेसरा गाव सापर गाव में हूं प्लीज सर मेरा हेल्प कीजिए मै बहुत मजबूरी में ही मुझे अपने गाव जाना है यूपी में मेरा जिला मऊ है और गाव निजामुद्दीन पुर कुर्थी जाफर पुर मेरा नम्बर 9695730813

    Reply
  7. My collegue working in west bengal. He want to come gujarat. He is from gujarat. How can they come to home gujarat.

    Reply

Leave a Comment