Delhi Construction Workers Registration Online कैसे करें

दिल्ली सरकार ने कंस्ट्रक्शन मजदूरों के ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन और रिन्युअल के लिए एक वेवसाइट लॉन्च किया हैं. जिसके बाद अब दिल्ली में रहने वाले कंस्ट्रक्शन कार्य से जुड़े मजदूर दिल्ली बिल्डिंग एवं अन्य निर्माण श्रमिक बोर्ड में नया रजिस्ट्रेशन या नवीनीकरण करा सकते हैं. आज हम अपने इस पोस्ट के माध्यम से बतायेंगे कि आप किस प्रकार “Delhi Construction Workers Registration Online” करा सकते हैं.

दिल्ली में कंस्ट्रक्शन वर्कर्स का रजिस्ट्रेशन | Delhi Construction Workers Registration kaise karen

दिल्ली के श्रम मंत्री गोपाल राय ने कहा कि दिल्ली में अभी लगभग 40 हजार कंस्ट्रक्शन वर्कर रजिस्टर्ड हैं. इसके बाद अभी जो कंस्ट्रक्शन मजदूर हैं और जिनका रजिस्ट्रेशन नहीं करवाया या रिन्यूअल करवाना चाहते हैं. उनके लिए दिल्ली सरकार ऑनलाइन पंजीकरण और नवीनीकरण की प्रक्रिया शुरू करने जा रही हैं.

जिसमें वो घर बैठे पहले तो सरकार द्वारा जारी पोर्टल पर रजिस्ट्रेशन करेंगे. उसके बाद उनको डॉक्युमनेट वेरीफिकेशन के लिए बुलाया जायेगा. सारी प्रक्रिया पूरी होने के बाद उनको एक कार्ड प्रदान किया जायेगा. इसके साथी ही अभी फिलहाल कोरोना वायरस के चलते Lockdown की स्थिति में 5,000 रुपये की सहायता दी जाएगी.

मजदूर सहायता योजना 5000रु | Delhi Majdur/Construction Worker 5000 Rs. Scheme in Hindi

दिल्ली राज्य सरकार द्वारा मजदूरों को Lockdown में भरण पोषण करने के लिए प्रदान किये जायेगे. जो कंस्ट्रक्शन का काम करने वाले मजदुर सरकार द्वारा आर्थिक सहायता प्राप्त करना चाहते है तो उन्हें इस योजना के तहत ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन करना होगा. जिसके बाद सत्यापन के बाद आवेदनकर्ता को Delhi Majdur Sahayata Yojana के तहत 5000/- रूपये की सहायता राशि प्रदान की जाएगी. दिल्ली सरकार ने घोषणा की थी कि 15 मई 2020 से श्रमिकों के पंजीकरण के लिए एक ऑनलाइन पोर्टल शुरू की जाएगी.

दिल्ली निर्माण मजदूर ऑनलाइन पंजीकरण कैसे करें | How to Register Delhi Construction Worker Online

हमारे इस आर्टिकल के माध्यम से आप Delhi Construction Workers Online पंजीकरण करने और आवेदन पत्र भरने की प्रक्रिया के बारे में जानेंगे, इसके अलावा, प्रक्रिया सीधी है. अपने नामांकन को नवीनीकृत करने में असमर्थता से संबंधित कई शिकायतें सामने आ रही थीं. इसके अलावा, दिल्ली सरकार 15 मई से अभियान शुरू करेगी, और यह प्रक्रिया 25 मई 2020 तक चलेगी.

25 मई के बाद, सरकार प्रक्रिया का सत्यापन करेगी. श्रमिक को उसके निकटतम श्रम कार्यालय सत्यापन के लिए बुलाया जायेगा. जहां आपको ऑनलाइन आवेदन में प्रयुक्त सभी Original Document के साथ उपस्थिति होना होगा. जिसकी जानकारी आवेदनकर्ता को मैसेज के द्वारा दी जाएगी. हालांकि, श्रमिकों को सामाजिक दूरी सुनिश्चित करना आवश्यक है.  इसके अतिरिक्त, सरकार प्रत्येक दिन 50 आवेदन लेगी.

Majdur Sahayata Scheme Delhi Highlights

योजना का नामदिल्ली मजदूर सहायता योजना
इनके द्वारा शुरू की गयीमुख्यमंत्री अरविंदर केजरीवाल
लाभार्थीराज्य के कंस्ट्रक्शन का काम करने वाले मजदूर
आवेदन शुरू होने की तारीक15 मई
अंतिम तारीक25 मई

दिल्ली मजदूर सहायता योजना का उद्देश्य क्या हैं?

केंद्र सरकार के द्वारा कोरोना वायरस को फैलने से रोकने के लिए पुरे देश मे Lockdown किया गया हैं. जिसके बाद केवल Essential Service को छोड़कर सभी दूकान, कल कारखाने, सिनेमा घर, रेस्टोरेंट, ऑफिस, रेल, हवाईअड्डा आदि अगले आदेश तक बंद हैं. जिसके कारण दिहाड़ी मज़दूर खासकर निर्माण से जुड़े मजदूरों के सामने रोजी-रोटी की समस्या खड़ी हो गई.

उनकी इसी समस्या को देखते हुए दिल्ली सरकार ने अपने राज्य के मजदूरों के लिए दिल्ली मजदूर सहायता योजना को शुरू किया है. इस योजना के ज़रिये दिल्ली के कंस्ट्रक्शन मजदूरों को अपना भरण पोषण करने के लिए 5000/- रूपये की वित्तीय सहायता प्रदान करना ताकि मुसीबत के घड़ी में वो जीवन यापन कर सकें.

Construction Workers Sahayata Scheme के लाभ

  • इस योजना का लाभ दिल्ली में कंस्ट्रक्शन का काम करने वाले पंजीकृत मजदूरों को प्रदान किया जायेगा.
  • दिल्ली मजदूर सहायता योजना के अंतर्गत दिल्ली सरकार द्वारा कंस्ट्रक्शन का काम करने वाले पंजीकृत मजदूरों को 5000 रूपये की आर्थिक सहायता प्रदान की जाएगी.
  • जिस तरह पिछले महीने निर्माण कार्यों में लगे मजदूरों के खातों में 5000 रुपये जमा किए गए थे, उसी तरह इस महीने भी इन मजदूरों के खातों में 5000 रुपये डाले जाएंगे.
  • दिल्ली सरकार के अनुसार निर्माण श्रमिकों के रजिस्ट्रेशन के लिए इस बार अलग पोर्टल जारी किया गया हैं. जिसमें नए श्रमिक रजिस्ट्रेशन करा सकते हैं.
  • दिल्ली सरकार निर्माण श्रमिकों के लिए एक ऑनलाइन पंजीकरण 15 मई से 25 मई तक चलेगी.
  • दिल्ली सरकार द्वारा इस Delhi Majdur Sahayata Yojana के तहत प्रदान की जाने वाली धनराशि सीधे लाभार्थी मजदूरों के बैंक अकाउंट में ट्रांसफर की जायेगे. इसलिए आवेदक का बैंक अकाउंट हर हाल में आधार कार्ड से लिंक होना चाहिए.

कंस्ट्रक्शन वर्कर्स के लिए ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन शुरू | Delhi Construction Workers Registration Link

दिल्ली में रहने वाले सभी कंस्ट्रक्शन वर्कर्स http://edistrict.delhigovt.nic.in पर नये रजिस्ट्रेशन और रिन्युअल के लिए अप्लाई कर सकते हैं. जिसके लिए निम्न स्टेप को फॉलो करेंगे-

  • आप पहले http://edistrict.delhigovt.nic.in पर लॉगिन करेंगे.
    इस पेज पर आपको सबसे पहला ऑप्शन Registration at E-Dist Delhi मिलेगा. जिसमें आपको New User पर क्लीक करना होगा.
  • जिसके बाद आपको अपने आधार कार्ड या वोटर आईडी कार्ड की सहायता से Citizen Registration Form फील करना होगा.
  • इसको फील करने के बाद आपके सामने एक पेज खुल कर आएगा. जिसमें आपको अपनी पर्सनल डिटेल्स जैसे, नाम, पिता काम नाम, माता का नाम, पत्नी का नाम, पता, जन्म तिथि, ईमेल आईडी, मोबाइल नंबर सबमिट करना होगा.
  • इसको Submit करने के बाद आपको एक Access Code और Password आपके रेजिस्टर्ड Email और मोबाइल नंबर पर प्राप्त होगा. जिसकी सहायता से आपको रजिस्ट्रेशन के 72 घंटे के अंदर बांकी प्रकिया पूरी करनी होगी नहीं तो आपका रजिस्ट्रेशन कैंसिल हो जायेगा और फिर से रजिस्ट्रेशन करना होगा.
  • अब जैसे ही आप के पेज पर Enter करेंगे तो आपको Registration Acknowledgement प्राप्त होगा. जिसको आप Save कर रख लें.
  • अब आपके मोबाइल और Email पर User Id और Password प्राप्त होगा. जिसकी सहायता से आप अपना आगे का रजिस्ट्रेशन पूरा करेंगे.
  • अब आप पुनः होम पेज http://edistrict.delhigovt.nic.in पर आ जायेंगे. जिसपर आप Registration at E-Dist Delhi में Registered User Login पर क्लिक करेंगे.
  • अपने मोबाइल और Email पर प्राप्त User Id और Password की Login सहायता से करेंगे.
  • इसपर Login करने के बाद सरकार के ई-पोर्टल पर कई अन्य सुविधाएं दिखेंगी. जिसमें आपको बाएं साइड ऊपर Apply Online-Apply for Service पर क्लीक करेंगे.
  • जिसमें आपको अगर नया रजिस्ट्रेशन करना हैं तो 64 नंबर के फॉर्म को फील करेंगे. इसमें से 63 नंबर पर जाकर जब क्लिक करेंगे, तो नवीनीकरण का आवेदन दे सकते हैं.
  • इस Form को ध्यान पूर्वक भरेंगे. जिसमें आपको बैंक अकाउंट डिटेल्स, Nominee, परिवार के सदस्य का ब्योरा, Self Deceleration ,Passbook, Passport Size Photo आदि Fill/Upload के बाद Submit कर देंगे.
  • अब सफलता पूर्वक रजिस्ट्रेशन के बाद आपको Acknowledgement Receipt प्राप्त होगी. जिसको आपको Save/Print कर रख लेना हैं.
  • इसके बाद आपको लेबर विभाग द्वारा मैसेज के जरिए वेरफिकेशन के लिए बुलाया जायेगा.
  • आपने Registration में जो भी Document सबमिट किया हैं. उसका ओरिजिनल कॉपी आपको Verification के लिए लेकर जाना होगा.

हालाँकि, सरकार ने रजिस्ट्रेशन वेवसाइट काफी जटिल बनाया हैं. हमें नहीं लगता कि कोई निर्माण मजदुर आसानी से खुद से रजिस्ट्रेशन कर पायेगा. हमने सरकार को Tweet कर बता दिया हैं. आप भी ऊपर के लिक को क्लीक कर Retweet कर सपोर्ट करें. अब देखते हैं वो कुछ करते हैं या नहीं.

अगर आप नहीं हैं और आपके आसपास कोई भी Contraction Worker रहता है तो उनका रजिस्ट्रेशन करने में मदद करें. यह रजिस्ट्रेशन बिलकुल मुफ्त हैं.अगर आपका इससे सम्बंधित कोई भी सवाल हो तो नीचे कमेंट बॉक्स में लिखकर पूछ सकते हैं.

यह भी पढ़ें-

Share this

यदि आपके पास वर्कर से सम्बंधित हिंदी में कोई जानकारी, लेख या प्रेरणादायक संघर्ष की कहानी है जो आप हम सभी के साथ share करना चाहते हैं तो कृपया उसे तुरंत ही email करें – [email protected]

WorkerVoice.in को सुचारु रूप से चलाने के लिए नीचे Pay बटन पर क्लिक कर आर्थिक मदद करें .

2 thoughts on “Delhi Construction Workers Registration Online कैसे करें”

Leave a Comment