क्या मोदी सरकार ने Lockdown में Salary का आदेश वापस ले लिया

केंद्र सरकार ने लॉकडाउन में सैलरी का आदेश वापस ले लिया, सरकार ने कर्मचारियों को झटका दिया आदि-आदि  कल के न्यूज के मुख्य हेडलाइन थे. जिसके बाद आप जानने के लिए काफी उत्सुक होंगे कि “क्या मोदी सरकार ने Lockdown में Salary का आदेश वापस ले लिया“? इसके बारे में जो सच्चाई सामने आई है. अपने इस पोस्ट को माध्यम से आपसे शेयर करने जा रहें है. अगर आप इसकी सच्चाई जानना चाहते हैं तो इसको ध्यान से अंत तक पढ़ें.

Lockdown Me Salary का आदेश क्या हैं?

इसको समझने के लिए यह जानना बहुत जरुरी हैं कि यह Lockdown में Salary का आदेश क्या हैं? केंद्र सरकार ने कोरोना वायरस को फैलने से रोकने के लिए Lockdown  का आदेश जारी किया. जिसके बाद 25 मार्च 2020 से स्कुल, कॉलेज, होटल, रेस्टोरेंट, जिम, फैक्ट्री, रेल, बस आदि बंद हैं.

Lockdown का सबसे जयादा प्रभाव दिहाड़ी मजदूर पर पड़ा है.उनका रोजी-रोटी छींनने से भूखे मरने की नौबत आ गई. जिसके बाद वो परिवहन सुविधा बंद होने के वावजूद पैदल ही गाँव की तरफ जाने लगे.

जिसके बाद केंद्र सरकार ने स्थिति से निपटने के लिए 29 मार्च 2020 को एक सर्कुलर जारी किया था. जिसके अनुसार कोई भी नियोक्ता Lockdown के दौरान किसी भी कर्मचारी के सैलरी में कटौती नहीं करेगा.

लॉकडाउन में सैलरी को सुप्रीम कोर्ट में चुनौती?

केंद्र सरकार का यह आदेश कुछ कॉर्पोरेट्स को रास नहीं आता है. वो इसके खिलाफ सुप्रीम कोर्ट का दरवाजा खटखाते हैं. सुप्रीम कोर्ट ने इस आर्डर पर स्टे देने से फिलहाल इंकार किया, मगर केंद्र सरकार को नोटिस कर जवाब माँगा हैं. इसकी दूसरी सुनवाई 15 मई 2020 को हुई थी. इसके बारे में भी नेशनल मिडिया द्वारा कहा गया कि सुप्रीम कोर्ट ने सरकार का जवाब नहीं आने तक मालिकों पर करवाई नहीं करने को कहा हैं. जबकि हमने जो आर्डर पढ़ा. उसमें ऐसे कुछ नही लिखा गया है.

लॉकडाउन का चौथा चरण

देश में कोरोना वायरस के महामारी के रोकथाम के लिए 25 मार्च 2020 से लॉकडाउन किया गया हैं. जिसको अभी तक तीन बार बढ़ाया गया हैं. इस लॉकडाउन का चौथा चरण सोमवार से शुरू हुआ है. इसके बारे में गृह सचिव अजय भल्ला ने लॉकडाउन के चौथे चरण को लेकर रविवार को नये दिशानिर्देश जारी किए हैं.

गृह मंत्रालय के नए आदेश के बाद Lockdown  की अवधि बढाकर 31 मई 2020 तक कर दी गई हैं. अब इसके बाद सवाल यह होना चाहिए था कि क्या इस दौरान भी कर्मचारी को काम पर नहीं जाने से कंपनी पूरी सैलरी देगी? क्या कम्पनी मालिक Lockdown 4 में सैलरी में कटौती करते हैं तो उनके खिलाफ करवाई होगी?

सर्वश्रेष्ठ हिंदी कहानियां, लेख और प्रेरणादायक विचार के लिए विजिट करें - HindiChowk.Com

मगर इसकी जगह देश के बड़े-बड़े अखबार, न्यूज पोर्टल जैसे आजतक, इकनोमिक टाइम्स, नवभारत टाइम्स, आदि ने दावा किया है कि “मोदी सरकार ने वापस लिया लॉकडाउन में पूरी सैलरी देने का निर्देश“.

यहाँ तक एनडीटीवी के वरिष्ठ पत्रकार श्री रवीश कुमार ने भी अपने फेसबुक पोस्ट में लिखा हैं कि “गृह मंत्रालय ने फ़ैसला दिया था कि जो कंपनी सैलरी नहीं देगी उनके ख़िलाफ़ कार्रवाई होगी. गृह मंत्रालय ने अपने इस आदेश को वापस ले लिया है. अब अनिवार्य रूप से सैलरी न देने पर कंपनियों को परेशान नहीं किया जाएगा. जबकि मामला कुछ और ही है.

अब जैसे कि लॉकडाउन का चौथा चरण का नया दिशानिर्देश जारी किए हैं. आइये हम जानते हैं कि उसमें आपके लिए ख़ास क्या हैं-

नंबर 40-3 / 2020-डीएम- I (ए)
भारत सरकार
गृह मंत्रालय

नॉर्थ ब्लॉक, नई दिल्ली -110001
दिनांक 17 मई, 2020

आर्डर

राष्ट्रीय कार्यकारी समिति (एनईसी) देश में COVID-19 के प्रसार को रोकने के लिए राष्ट्रीय आपदा प्रबंधन प्राधिकरण (एनडीएमए) ने आपदा प्रबंधन अधिनियम, 2005 की धारा 6 (2) (i) के तहत अपनी शक्तियों का प्रयोग करते हुए अपने आदेश 24.03.2020, 14.04.2020 और 01.05.209 में लॉकडाउन के निर्देश दिए हैं.

चेयरपर्सन NEC ने, आपदा प्रबंधन अधिनियम, 2005 की धारा 10 (2) (1) के तहत प्रदत्त शक्तियों के प्रयोग में, 24.03.2020, 29.03.2020, 14.04.2020,15.04.2020 और 01.05.2020 के लॉकडाउन उपायों पर सम संख्या के आदेश जारी किए हैं.

इस आदेश में संलग्न दिशानिर्देशों में अन्यथा प्रदान किए गए अनुसार सहेजें, जहाँ तक आपदा प्रबंधन अधिनियम, 2005 की धारा 10 (2) (1) के तहत एनईसी द्वारा जारी सभी आदेश 18.05.2020 के प्रभावी होने के बाद बंद हो जाएगा.

आपदा प्रबंधन अधिनियम, 2005 की धारा 6 (2) (i) के तहत शक्तियों के प्रयोग में, एनडीएमए ने एक आदेश संख्या 1-29 / 2020 जारी किया है – पीपी दिनांक 17.05.2020 ने अध्यक्ष को निर्देश दिया, एनईसी कि तालाबंदी के उपाय COVID-19 के प्रसार को देश के सभी भागों में लागू किया जाना जारी रखें, आगे की अवधि 31.05.2020 तक है.

अब इसलिए, एनडीएमए के पूर्वोक्त आदेश के तहत दिनांक 17.05.2020, और शक्तियों के प्रयोग में, आपदा प्रबंधन अधिनियम, 2005 की धारा 10 (2) (1) के तहत, अधिनिर्णित, को अध्यक्ष के रूप में उनकी क्षमता में शामिल किया गया। NEC, इसके द्वारा भारत सरकार, राज्य / संघ राज्य क्षेत्र सरकारों और राज्य / संघ शासित क्षेत्र के सभी मंत्रालयों / विभागों को कड़ाई से लागू करने के लिए दिशा-निर्देश जारी करता है, जिसमें COVID-19 के प्रसार को रोकने के उपाय लॉकडाउन 31.05.2020 की अवधि तक जारी रहेंगे. इस आदेश के अनुसार दिए गए दिशा-निर्देशों के अनुसार, जो 18.05.2020 से लागू होगा.

केंद्रीय गृह सचिव

क्या मोदी सरकार ने Lockdown में Salary का आदेश वापस ले लिया?

सच्चाई क्या हैं?

अब हम इसका सारांश संक्षेप में समझने की कोशिश करते हैं. इस आर्डर का सीधा मतलब यह हुआ कि लॉकडाउन  के चौथे चरण में अब मालिक को कर्मचारी को पूरा सैलरी देनी की बाध्यता नहीं होगी. दूसरे शब्दों में कह सकते हैं कि अभी भी Lockdown के दौरान 25 मार्च – 17 मई 2020 तक कंपनी आपकी सैलरी में कटौती नहीं कर सकता हैं. अगर इस दौरान (24 मार्च – 17 मई 2020 तक) की सैलरी नहीं दी गई तो आप अभी भी मांग कर सकते हैं. अगर आपका कंपनी वाले सैलरी नहीं देते तो कम्प्लेन करने पर सजा का प्रावधान हैं.

यह भी पढ़ें – 

जबकि चौथे चरण में कुछ नियम के तहत कंपनी खोलने की बात कही गई हैं. ऐसे में अगर आप ऑफिस नहीं जाते हैं या आपको नहीं बुलाया जाता तो कंपनी आपको सैलरी देने को बाध्य नहीं होगी. इसके अलावा उनपर कोई क़ानूनी करवाई भी नहीं की जा सकेगी. अब इसका कतई मतलब नहीं हुआ कि केंद्र सरकार ने 29 मार्च 2020 वाला आदेश वापस ले लिया.

इससे साबित होता हैं कि जितने भी न्यूज वाले यह बता रहे कि “मोदी सरकार ने Lockdown में Salary का आदेश वापस ले लिया“. यह सरासर फेक, निराधार, तथ्यहीन और भ्रामक हैं.यह केवल मजदूरों को गुमराह करने के लिए कॉर्पोरेट्स मिडिया की चाल हैं.

आपसे अनुरोध है कि इस जानकारी को प्रत्येक कर्मचारी तक पहुंचाने में मदद करें. जिससे कि जिनको अभी भी Lockdown  1-3 चरण का वेतन नहीं मिला. वो कम से कम कम्प्लेन कर सके.

मुख्य रूप से पूछे जाने वाले सवाल-

Q – क्या मुझे Lockdown के दौरान मार्च और अप्रैल महीने की पूरी सैलरी मिलगी?

Ans – आपको अभी फिलहाल Lockdown के दौरान 25 मार्च से 17 मई 2020 तक की पूरी सैलरी मिलेगी. अगर निकट भविष्य में सुप्रीम कोर्ट के द्वारा कोई आर्डर आता हैं तो फिर उसके अनुसार होगा.

Q – क्या मुझे Lockdown के चौथे चरण 18 मई से 31 मई 2020 तक की पूरी सैलरी मिलेगी?

Ans – नहीं

यह भी पढ़ें-

Share this

हमारे टेलीग्राम ग्रुप से जुड़ने के लिए (यहाँ Click) करें.

आपके पास वर्कर से सम्बंधित कोई जानकारी, लेख या प्रेरणादायक संघर्ष की कहानी है जो आप हम सभी के साथ share करना चाहते हैं तो हमें Email – [email protected] करें.

WorkerVoice.in को सुचारु रूप से चलाने के लिए नीचे Pay बटन पर क्लिक कर आर्थिक मदद करें-

30 thoughts on “क्या मोदी सरकार ने Lockdown में Salary का आदेश वापस ले लिया”

  1. Abhi Hamare Tak salary Nahin Bani Abhi Tak 22 March Nahin Gai Abhi Tak Nahin a Rahi Hamari
    Company naghma Sahar Gurgaon Sushant Lok Haryana Gurgaon

    Reply
  2. Dear sir,
    Meri comany ministeri of Defence me Contract leti hai ac maintance ke. Ab aap muje ye batiye ki vo log bi suprim court ka jo bi aadesh aayega un per bi lagu hoga. Kyoki meri comany ne April ke salery nahi di hai or me 7 mey se duty ja raha hu.

    Reply
    • Lockdown में सैलरी देने का सुप्रीम कोर्ट का आर्डर नहीं बल्कि गृह मंत्रालय का आदेश हैं. इसके बारे में अधिक जानकारी के लिए हमारे ब्लॉग पढ़ें और सैलरी नहीं दे रहे तो कम्प्लेन करें

      Reply
  3. Sir .
    I got offer letter in nov 2019.with condition that nil tgt achievement means no salary..
    I got full salary of nov.dec 2019 .jan 2020.
    In feb i got only 1/3 of my salary due to zero bussiness as company fired maximum down line managers of my team..
    From march to till date i did not get anything ..kindly suggest what to do..
    I worked hard and got promoted in jan 2010.

    Reply
  4. Sir में नोएडा nsez में 1 IT कंपनी में जॉब करता हु। कंपनी ने मुझे सिर्फ बेसिक सैलरी दी है मार्च की उसके बाद मुझे छुट्टी पर भेज दिया। मेरे बार बार मेल करने पर भी कोई जवाब नही दे रहे है । और न ही मुझे आफिस जॉइन करने दे रहे है
    मेरी सैलरी 50k से उपर है। मैन सरकार के हेल्पलाइन पर कॉल किया था हु बोले आप वर्कमैन केटेगरी में नही अटे हो
    आपको सिविल कॉर्ट में जाना पड़ेगा । क्या ये सही है में अपनी शिकयत कहा कर।

    Reply
    • हमारे इसी पेज पर कम्प्लेन का तरीका बताया हूँ. कृपया उसको पढ़ें

      Reply
  5. Sir
    Mujhe March ka salary milla tha but April ka Salary nhi Diya company ne.
    And 20 May se Office khula hh but Mujhe nhi bullya gya hh. to kya complaint kr skta hu kya??

    Reply
  6. सर आपसे निवेदन है कि मध्य प्रदेश में इंदौर का सैलरी नही मिलने पर कंप्लेन नंबर दे दीजिए । में प्राइवेट कंपनी में हु और सैलरी नही मिला है

    Reply
  7. Sir 17 may tk salary ni kaat saktey apne bola. 4th lockdown 18th may se h uski kaat saktey h. Ye official order pls de dijiye. Ye order kha milega

    Reply
  8. Dear Surjeet Sir,

    Mera naam Satish hai. Main Mumbai me Ek private Manufacturing company me Quality Supervisor ki post pe last 6 saal se work kar raha hu.
    Iss covid-19 lockdown ki bajah se main apni job pe last 02month se nhi gya tha. 23march2020 se 19may2020 tak job pe nhi gya.
    meri company ne march ki puri salary di hai . Par jab maine April ki salary ke liye bola to company ke HR ne kaha ki unhone kisi ko salary nhi di hai jo kaam par nhi aaya hai. HR bole ki company ke management ne Lockdown me salary dene ke liye mana kiya hai. abhi meri comapny ne mujhe kaam pe aane ke liye bola to main 19 May 2020 se job pe ja raha hu.

    Even woh log theek time se salary nahi dete hein Or PF bhi credit nehi kar rahe hein.
    Koi complain nehi kar rahe hai . Na to company ke workers or Na hi Company ka staff. sabhi silent hei darke rah rahe hai.
    Mene unko call karke convince karne ki try kiya butwoh log nehi sun rahe hai april ki salary ke liye.
    Sir abhi yeh pandemic situation mei kaise survive karu without money . only mera job hi source of income hai.
    Maine aapke sabhi video acche se dekhta hu. unhe dekhkar ek Motivation milta hai. Ek Hope milti hai ki koi to hai jo Itne acche Subject Ki knowledge share kar raha hai.

    Please mujhe guide kijiye sir. Please Suggest me.

    Kya mujhe company ko “Salary demand notice” dena chahiye ?
    Kya Mujhe company ki complaint karna chahiye?
    Agr Main yesa karta hu to Company mera PF , Pending Salary, Current Salary, Gratuity
    Experience Certificate degi ya nhi ?
    Kya comapny mujhe job terminate kar sakti hai?
    ya Mujhe hi Company ko resigned latter dena Chahiye?

    Thank you sir, Please Reply me.

    Reply
  9. Kya govt.labour court notice ke baad bhi company salary nahi degi aaj notice ke 15 din ho gaye abhi tak salary nahi mili notice mai 5 din mai salary datiles maangi thi company se kya salary milegi

    Reply
  10. Sir mera name deepchand h muje 1 June ok fiver ho gya tha jis karan mai company se chitti leke ghar aa gya fir jb mai aj 3 june ok office aaya to factory walo ne mje office nikal diya ye keh kr ki humare pass jaga nhi h or kahi job dekhlo mai lockdown me kahan jaunga ot kahan job milegi muje mere pass 0aise bhi nhi h or ghar me bhi kharne I liye paise nhi h mai kya kru help me

    Reply
  11. Hello mera naam akshay khagole mai indore mp ki ek private company m kaam karta hu lockdown ke karan office band h
    Aur company ne hume phale ye update di ti ki lockdown m office nahi open hoga lakin aapko puri salary di jayengi aur eske badle aapko jo monthly PL milti h vo advance m milengi jisse apko puri salary aayengi lakin 25may ko company ki side se ye kaha gaya ki ab aapki salary nahi aayengi
    1st date ko salary aani hoti h aur company 5din phale bolti h salary nahi aayengi
    Mere sath mere bahut se workers jo jo kaam ke liye dur dur se aaye h indore

    Reply
  12. Maine goverment k help line number pe salary issue k liye call kiya tha par meri 3 month ki salary to aai nahi uper se aaj job chalu ho gayi hai aur muje job se hold par daal diya salary bhi nahi aai aur meri job bhi chali gayi

    Reply
  13. Sir, mai Maharashtra agriculture dept se out source employee tha higher study ke liye resign kiya tha last month 32 days ki salary baki hai 15 mahine ho gaye abhi tak principal employer one month prior notice ka rule bata rahe thhe abb payment ki zimmedaari labour contractor ki hai aisa kahte hain jab ke unhone contractor ko bhi meri payment nahi kiya agar wo contractor ko payment karte aur contractor payment nahi karta toh phir contractor ki zimmedaari thi mai kya karu please advice me.

    Reply
    • अगर आपने 1 महीने का नोटिस पीरियड पूरा नहीं किया तो वो आपका १ महीने का सैलरी रोक सकते हैं.

      Reply

Leave a Comment

error: Content is protected !!