Delhi Migrant Workers Registration कैसे करें (Delhi Shelter Board Covid 19)

अगर आप देश की राजधानी दिल्ली से अपने घर वापस जाना चाहते हैं तो पहले की तरह अभी जाना मुमकिन नहीं हैं. इसके लिए आपको सरकार के द्वारा बनाया लॉकडाउन गाइडलाइन का पालन करना होगा. इसके साथ ही आपको Delhi Migrant Workers Registration करने की जरुरत होगी. हम अपने इस पोस्ट के माध्यम से इसको Step-By-Step  बताने जा रहे हैं.

Delhi Migrant Workers Registration कैसे करें?

केंद्र सरकार ने कोरोना वायरस के फैलाव को रोकने के लिए पुरे देश में Lockdown  की हैं. जिसका सबसे ज्यादा असर गरीब आदमी और दिहाड़ी मजदूरों पर पड़ा हैं. उनके रोजी रोजगार अचानक से छीन गया. कल-कारखाने बंद होने के कारण उनको नौकरी से निकाला जा रहा हैं. यहां तक इनको मालिक काम किया हुआ पैसा भी नहीं दे रहा.

जबकि सरकार अपना गाल बजाने में व्यस्त हैं. जबकि मेरी मानिये तो सरकार ने नोटबंदी के जैसे ही Lockdown  का फैसला लेते समय देश के 80 फीसदी जनता का सोचा ही नहीं. जिसका परिणाम सामने हैं. हर कोई शहर से गाँव की तरफ पलायन करना चाहता हैं.

जिनको जो सवारी मिल रही, उसी से और जिसको कोई साधन नहीं मिला. वो घर के तरफ पैदल ही निकल लिया. आप कल्पना भी नहीं कर सकते कि लोग 1200-1500 किलोमीटर की सफर पर पैदल ही निकल चुके हैं.

अब ऐसे में जब सरकार के ऊपर दवाब बढ़ा तो मजबूरन गृह मंत्रालय ने उनके लिए 29 अप्रैल 2020 को प्रवासी को घर जाने के लिए एक “Migrant Workers Registration” का Guidelines जारी किया. जिसके बाद वो अपने घर जा सकेंगे. जिसकी जानकारी हमने अपने पहले के आर्टिकल में दी हैं.

अगर आपने नहीं पढ़ा तो यहाँ क्लिक कर पढ़ सकते हैं –Migrant Workers Registration (State Wise) घर जाने के लिए रजिस्ट्रेशन कैसे करें. आज हम इसी कड़ी में बताने जा रहा हैं कि वापस घर जाने के लिए रजिस्ट्रेशन (Delhi Migrant Workers Registration ) कैसे करें.

दिल्ली प्रवासी यात्रा पंजीकरण COVID-19 ऑनलाइन फॉर्म योजना

दिल्ली के एनसीटी के श्रम आयुक्त, ने दिल्ली के निवासियों के लिए प्रवासी यात्रा पंजीकरण COVID-19 ऑनलाइन फॉर्म योजना शुरू की है. जो COVID-19 लॉकडाउन के कारण दूसरे राज्य में फंस गए हैं. इसलिए जो लोग किसी अन्य अन्य राज्यों में फंसे हैं और दिल्ली वापस आना चाहते हैं.

वे दिल्ली प्रवासी श्रमिक, श्रमिक, छात्र, रिटर्न पंजीकरण फॉर्म और स्थिति के लिए आधिकारिक पोर्टल पर सीधा आवेदन कर सकते हैं. आपके किसी भी प्रश्न के लिए हेल्पलाइन नंबर की भी जानकारी देंगे. प्रवासी श्रमिकों को घर लौटने में मदद करने के लिए यह काफी सुविधाजनक होगा.

Delhi Migrant Workers Registration Online 2020

दिल्ली सरकार ने प्रवासी कामगारों के लिए प्रवासी यात्रा पंजिकरण COVID-19 ऑनलाइन फॉर्म योजना शुरू की है. राज्य के मुख्यमंत्री श्री अरविंद केजरीवाल ने अन्य राज्यों में दिल्ली अटक के लोगों के रिटर्न के लिए दिल्ली प्रवासी श्रमिक वापसी पंजीकरण फॉर्म योजना की घोषणा की है.

यह योजना सभी प्रवासी श्रमिकों के लिए घर लौटने में मददगार है. गृह मंत्रालय (एमएचए) ने प्रवासी श्रमिकों को लॉकडाउन के दौरान घर लौटने के लिए दिशानिर्देश जारी किए और राज्य सरकार ने इसी को ध्यान में रखकर ऑनलाइन पंजीकरण प्रक्रिया शुरू की है.

दिल्ली के एनसीटी ने सभी प्रवासियों मजदूरों के लिए COVID-19 महामारी के नोडल अधिकारियों के साथ खुद को पंजीकृत करने के लिए हेल्पलाइन नंबर प्रदान किया है. कोरोना वायरस लॉकडाउन के कारण अन्य राज्य में फंसे प्रवासी श्रमिक दिल्ली प्रवासी श्रमिक रिटर्न रजिस्ट्रेशन फॉर्म के लिए 19 अप्रैल को दिल्ली में आधिकारिक वेबसाइट के माध्यम से रजिस्टर्ड कर वापस आ सकते हैं.

Delhi Shelter Board in Covid 19 Migrant info php Application Details

केंद्र सरकार ने लॉक डाउन में देश भर में फंसे मजदूरों और छात्रों को अपने अपने घर वापस ले जाने के लिए विशेष ट्रेन चलाने का फैसला किया है. जिसके तहत 01 मई 2020 का आर्डर भी जारी किया गया हैं. आपको अपने राज्य लौटने के लिए संबंधित सरकार के वेबसाइट पर रजिस्ट्रेशन करना होगा.

जिसके बाद आपका देता नोडल अधिकारी तक पहुंचेगा. वह सरकार से अप्रूवल मिलने के बाद ही तय होगा कि आपको किस माध्यम से भजेंगे या ले जायेंगे.

अब आप पूछेंगे कि इसके लिए रजिस्ट्रेशन कहाँ करवायेंगे, तो इसके लिए आप सभी श्रमिक प्रवासी यात्रा पंजिकरण COVID-19 ऑनलाइन फॉर्म” के लिए आवेदन दिल्ली सरकार की अधिकारिक वेबसाइट से कर सकते है.

Higher AuthorityDelhi State Government
DepartmentLabour Commissioner, Government of NCT of Delhi
SchemePravasi Yatra Panjikaran COVID-19 Online Form
Scheme Launched ByCM Arvind Kejriwal
PurposeReturn of People of Delhi Stuck in other States
Beneficiaries of SchemeMigrant Workers
Benefits of SchemeTo help Migrant Workers return home
Mode of RegistrationOnline
Article CategoryDelhi Migrant Workers Return Registration Form
Official Websitewww.delhishelterboard.in , labour.delhi.gov.in, epass.jansamvad.org
Delhi Shelter Board Covid 19
Delhi Shelter Board Covid 19

Delhi Migrant Workers Registration Link

अगर आप किसी अन्य राज्य के निवासी हैं और Lockdown के वजह से दिल्ली में फंसे हैं. अगर आप अपने घर वापस जाना चाहते हैं तो आपको श्रमिक “प्रवासी यात्रा पंजिकरण COVID-19 ऑनलाइन फॉर्म” (Delhi Migrant Workers Return Registration Form) के लिए आवेदन दिल्ली सरकार की अधिकारिक वेबसाइट पर करना होगा.

अब पूछेंगे कि इसका Official Website का लिंक क्या हैं?  इसके लिए आप नीचे के लिंक को क्लिक कर सीधे रजिस्ट्रेशन कर सकते हैं.

Delhi Shelter Board Covid 19 Registration
Delhi Migrant Inter State Movement Pass Registration LinkApply Here 
Delhiites Stranded Abroad Registration LinkApply Here
केवल विदेश में फंसे हुए दिल्लीवासियों के लिए
Official Websitehttp://delhishelterboard.in/main/
epass.jantasamvad.org

Delhi E Pass Apply Online

अगर आपको दिल्ली में ही एक जिले से दूसरे जिले जाना हैं तो आप Delhi E Pass के लिए आवेदन दे सकते हैं. इसके लिए आप दिल्ली सरकार द्वारा जारी Official Website पर  Registration करेंगे –  epass.jantasamvad.org

 

ट्रेन द्वारा दिल्ली से घर जाने के लिए रजिस्ट्रेशन

कल ही दिल्ली के उपमुख्यमंत्री श्री मनीष सिसोदिया ने बताया कि ट्रेन में जाने के लिए पहले रजिस्ट्रेशन करवाना ज़रूरी है. रजिस्ट्रेशन का लिंक नीचे दे रहा हूँ. बिना रजिस्ट्रेशन किसी को ट्रेन में जाने की इजाज़त नहीं दो जाएगी – Train Registration Closed Now

Delhi Migrant Workers Registration Form

Step 1: सबसे पहले आपको दिल्ली सरकार द्वारा जारी “Pravasi Yatra Panjikaran COVID-19 Online Form” Official  Website पर लॉगिन करना होगा https://delhishelterboard.in/

Step 2: होम पेज पर ” Migrant Workers Registration Delhi“ पर क्लिक करें.

Step 3: अब अपने डिटेल्स के साथ अपना फार्म भर डाक्यूमेंट्स अपलोड करें.

Step 4: Captcha Code को भरकर सबमिट कर दें.

Step 5: आपका रजिस्ट्रेशन सफलता पूर्वक हो गया हैं. इसलिए उस पेज का स्क्रीन शॉट बनकर रख लें.

Step 6: अब इसके बाद आपको सरकार के तरफ से Application Approval के बाद सूचित किया जायेगा.

यह हो सकता हैं कि दिन में अत्यधिक लोड होने के कारण दिल्ली सरकार का उपरोक्त वेवसाइट खुलने में प्रॉब्लम हो. इसलिए सुझाव दूंगा कि आप रात में कोशिश करें. इसके साथ ही आप जिस भी राज्य में जाना चाहता हैं. वहां के द्वारा जारी वेवसाइट पर भी रजिस्ट्रेशन कर दें. इसके लिए हमारे Migrant Workers Registration (State Wise) इस पेज पर क्लीक करें.

यह भी पढ़ें-

Share this

यदि आपके पास वर्कर से सम्बंधित हिंदी में कोई जानकारी, लेख या प्रेरणादायक संघर्ष की कहानी है जो आप हम सभी के साथ share करना चाहते हैं तो कृपया उसे तुरंत ही email करें – [email protected]

WorkerVoice.in को सुचारु रूप से चलाने के लिए नीचे Pay बटन पर क्लिक कर आर्थिक मदद करें .

27 thoughts on “Delhi Migrant Workers Registration कैसे करें (Delhi Shelter Board Covid 19)”

  1. Sir Delhi registration wali site me bahoot error a Raha hai kya ye sirf mere me error a Raha hai SAB me hi error a Raha hai

    Reply
  2. Sir or madam
    Mai New Delhi Kotla mubarakpur 110003 bite 45 day lockdown k Karan se fase hu
    Mujhe Ghar Jana hai . please Mera help kijeye sir or madam.
    West Bengal,murshidabad 742235

    Reply
  3. Sir delhi to bihar ka registration krne k baad OTP aaya but uske baad ka page nhi open ho rha jhan OTP use kre. Please help me sir what can I do.

    Reply
  4. Sir mera name vicky hai sir me bihar me bite 45 day lockdown k Karan se fase hu
    Mujhe Ghar Jana hai . please Mera help kijeye. sir mujhe delhi nangloi 110086 jana hai

    Reply
  5. Sir itne comment daal diye koi response nhii , Delhi to LUCKNOW Jane k liye koi link nhii … Web page error aata h .. helpline koi uthata hi nhii ..Orr kbhi bhi site khulti hi nhii .. raat ho ya din

    Reply
    • Haan maine bhi check kar dekha hai..Aap Police se 100 Number par call karke baat karen. O bhi aapki help karenge.

      Reply
  6. Sr maidam please mera help kare main new delhi mukundpur me 53 days se hoon mujhe apna gaun Bihar jana please help me sr

    Reply

Leave a Comment