EPS 95 latest news today Supreme Court में 18 जनवरी 2021 को फैसला आया?

केंद्र सरकार की ओर से सुप्रीम कोर्ट में पेंशन वृद्धि (EPS 95) पर समीक्षा याचिका (Review Petition) लंबित है. जिस पर कोर्ट में EPF Pension वृद्धि का 18 जनवरी 2021 को अंतिम फैसला आने की उम्मीद थी. कोर्ट इस फैसले का लाखों पेंशनधारक पिछले 2 वर्षों से इन्तजार कर रहे है. अगर कोर्ट द्वारा केंद्र सरकार की याचिका रद्द कर दी जाती है. ऐसे में लाखों पेंशनधारकों के सौ फीसदी तक पेंशन की राशि बढ़ने की उम्मीद है. मगर एक बार फिर से सुप्रीम कोर्ट में EPS 95 Higher Pension पर फैसला टल चुका है. आइये हम इसको (EPS 95 latest news today Supreme Court) विस्तार से जानते है कि अब कब तक फैसला आने की उम्मीद है.

EPS 95 latest news today Supreme Court उपडेट

केरल हाईकोर्ट ने पेंशन वृद्धि पर ऐतिहासिक फैसला दिया था. जिसके तहत माननीय कोर्ट ने कहा था कि कर्मचारियों को उनकी पूरी सैलरी के हिसाब से पेंशन दे. जिस फैसले को न मान कर केंद्र सरकार (श्रम मंत्रालय व् ईपीएफओ) ने सुप्रीम कोर्ट में चुनौती दी. माननीय सुप्रीम कोर्ट ने 01 अप्रैल 2019 को केरल कोर्ट के फैसले को बरकरार रखते हुए केंद्र सरकार की याचिका को खारिज कर दिया. जो की अपने आप में एक ऐतिहासिक फैसला था. केंद्र सरकार ने फिर से पुनः विचार याचिका सुप्रीम कोर्ट में फाइल कर दिया. जो कि पिछले लगभग 21 महीने से सुप्रीम कोर्ट के विचाराधीन है.

सुप्रीम कोर्ट के आदेश बाद EPS Pension Calculation कैसे करें?

माननीय सुप्रीम कोर्ट के फैसले के अनुसार प्राइवेट कर्मचारियों का EPS Pension कई गुना बढ़ जायेगा. आप भी अपना EPS Pension नीचे दिए फार्मूला से Calculate कर देख सकते हैं- EPS Pension Calculation = (कर्मचारी द्वारा नौकरी में के कुल साल+2)/70 * अंतिम सैलरी (Withdrawn Salary).

अब मान लीजिये कि आपकी अंतिम सैलरी 30 हजार रुपया है. इसके साथ ही आपने कुल 30 साल नौकरी की है. ऐसे में अगर सुप्रीम कोर्ट का फैसला बरकरार रहता हैं तो आपका EPS Pension = 13714.28 रुपया होगा. अब आप समझ गए होंगे कि सरकार को इस पर क्यों आपत्ति है. आप भी खुद से उपरोक्त फार्मूला के माध्यम से अपना पीएफ पेंशन कैलकुलेट कर देख सकते है.

EPS 95 का 18 जनवरी 2021 को अंतिम फैसला

EPS 95 के बारे में विभिन्न न्यूज पोर्टल ने दावा किया गया था कि 18 जनवरी 2021 को अंतिम फैसला आ जायेगा. जिसके बाद हमने भी आपके साथ जानकारी शेयर की थी. हमने केवल यह लिखा था कि अगले सुनवाई की अगली डेट 18 जनवरी 2021 है. आखिर फिर से सुनाई/फैसला टल गया है. सुप्रीम कोर्ट का वेबसाइट अगली सुनवाई 06 फरवरी 2021 का दिखा रहा है.

सर्वश्रेष्ठ हिंदी कहानियां, लेख और प्रेरणादायक विचार के लिए विजिट करें - HindiChowk.Com

अभी हम यह भी नहीं कह सकते कि क्या उस दिन Final Judgment आ जायेगा या नहीं. मगर उम्मीद हैं कि माननीय कोर्ट ने पहले ही इस मैटर पर अपना फैसला 01 अप्रैल 2019 को सुना दिया था. मगर सरकार ने एक बार उस फैसले पर पुनः विचार करने का दर्खास्त किया है. अब देखना हैं कि कोर्ट का का क्या फैसला आता है.

EPS 95 latest news today Supreme Court में 18 जनवरी 2021 को फैसला आया?

प्राइवेट कर्मचारी को ईपीएस पेंशन वृद्धि का लाभ कैसे मिलेगा?

हमारे इस ब्लॉग Worker Voice पर EPS Pension वृद्धि के बारे में आगे भी उपडेट दिया जायेगा. इसके साथ ही आप जरूर जानना चाहेंगे कि आपको इस ईपीएस पेंशन वृद्धि का लाभ कैसे और कब मिल सकता है? अगर कल को सुप्रीम कोर्ट के द्वारा कर्मचारियों के हित में फैसला आता है.

ईपीएफ पेंशन (EPF Pension) जिसको कर्मचारी पेंशन योजना (EPS Pension) के नाम से भी जाना जाता हैं. यह EPFO की सामाजिक सुरक्षा स्कीम है. इस पेंशन स्कीम के तहत संगठित क्षेत्र में काम करने वाले कर्मचारियों को 58 वर्ष के बाद रिटारमेंट के मासिक पेंशन प्रदान की जाती हैं. आप इस योजना में शामिल होना चाहते है. इसके लिए आपके पास एक पीएफ अकाउंट होना चाहिए. जिसके बाद आपको कम से कम 10 साल सर्विस होनी चाहिए. यह जरुरी नहीं कि आप एक ही कंपनी में काम किये हों. मगर याद रहे आपको एक ही पीएफ अकाउंट नंबर रखना होगा. तभी आप EPS Pension के हकदार हो जाते है.

यह भी पढ़ें-

Share this

पढ़ें WorkerVoice.in ब्लॉग और देखें WorkerVoice.in वीडियो यूट्यूब चैनल पर. जानिए मजदूरों एवं कर्मचारियों से सम्बंधित एम्प्लाइज न्यूज, पीएफ, ईएसआईसी, लेबर लॉ न्यूनतम मजदूरी की लेटेस्ट जानकारी News in Hindi. हमें Facebook, Twitter, Instagram और Telegram पर फॉलो करें.

आपके पास वर्कर से सम्बंधित कोई जानकारी, लेख या प्रेरणादायक संघर्ष की कहानी है जो आप हम सभी के साथ share करना चाहते हैं तो हमें Email – [email protected] करें.

WorkerVoice.in को सुचारु रूप से चलाने के लिए नीचे Pay बटन पर क्लिक कर आर्थिक मदद करें-

2 thoughts on “EPS 95 latest news today Supreme Court में 18 जनवरी 2021 को फैसला आया?”

  1. I am a eps pensioner and drawing my pension pm Is there any news regarding enhancement. Pl inform me I have retired from a reputed corporate and my gross sal was Rs40000/_ pm. Is there any news if pl inform me. THANKS

    Reply
    • Actually efpo department/govt of India file review petition in supreme court. We will update though this blog if SC give final decision.

      Reply

Leave a Comment

error: Content is protected !!