अगर Boss कर्मचारी से अपने व्यक्तिगत कार्य करने के लिए कहे तो कैसे बचें?

अगर आप कहीं भी नौकरी करते हैं। अब भले ही आपकी नौकरी प्राइवेट हो या सरकारी, बॉस से सभी का पाला पड़ना आम बात है। अब अगर आपके बॉस अच्छे हैं तो आपके जॉब शिफ्ट आराम से कट जाता है। मगर इसके उलट अगर आपके Boss में अहंकार भरा हो तो आप कितना भी मेहनत से काम कर लें। उनको खुश नहीं कर सकते। ऐसे बॉस आपको अक्सर अपने Personal काम करने को भी कहते हैं। जो उनके व्यक्तिगत काम करने से मना करते तो वो नाराज हो जाते हैं। आइये जानते हैं कि अगर Boss  कर्मचारी से अपने व्यक्तिगत कार्य करने के लिए कहे तो बिना कुछ बोले इससे कैसे बचें?

अगर Boss कर्मचारी से अपने व्यक्तिगत कार्य करने के लिए कहे-

हर नौकरीपेशी व्यक्ति का अधिकतर समय ऑफिस में बीतता है। जहाँ उनको काम के साथ Boss का आमना-सामना रहता होगा। वही अगर आपके बॉस के साथ अच्छा बनता होगा तब भी और नहीं बनता होगा तब भी कुछ बॉस अपने छोटे मोटे पर्सनल काम के लिए कर्मचारी को ही बोलते होंगे। हद तो तब हो जाती है जब धीरे-धीर बॉस अपने घर का पर्सनल काम भी करवाने लगते हैं। अभी भी नौकरी बचाए रखने के लिए न चाहते हुए भी चुपचाप काम करते। मगर कहीं न कहीं उस काम को करने से खुद को छोटा महसूस करते होंगे और आपको आत्मग्लानि होती होगी।

अपने बॉस के पर्सनल काम से बचने के अचूक उपाय

आज हम आपके ही के लिए कुछ ऐसे टिप्स लेकर आये हैं। जिसको जानकर और उपयोग में लाकर आपको आपके बॉस के व्यक्तिगत काम से छुटकारा मिल जायेगा। इसके व्यवहारिक निराकरण निम्न हो सकते है-

सर्वश्रेष्ठ हिंदी कहानियों का संग्रह - हिंदी चौक डॉट कॉम

अगर बॉस घर के लिए किराना व सब्जी मंगवाने भेजे-

आपका बॉस आपको अपने घर के लिए किराना व सब्जी मंगवाने भेजते हैं। ऐसे में आपको उन्ही के पैसे से अपने लिए भी कुछ सामान खरीद लेना है।उनको बोलें कि सर पैसा बाद में दे दूँगा। अभी मेरे पास नहीं है। यह यहाँ आपको झूठ बोलना होगा। इसके साथ ही आपको ध्यान रखना है कि वह पैसा आपको कभी लौटना नहीं है।

अगर बॉस किसी काम से अपनी गाड़ी में भेजे

अगर आपका बॉस अपने किसी काम से अपनी गाड़ी में भेजे तो अपने भी चार काम निपटाकर आवें और पूछने पर बतावें बेहद जरूरी काम था। इसलिए उन्हें अभी करके आना पड़ा। इसके आलावा कह दें कि घर से अचानक फोन आ गया था। इसलिए यहाँ जाना पड़ गया। हाँ मगर ध्यान रहे उनकी गाड़ी में तेल नहीं भरवाना है।

अगर बॉस अपने बीवी—बच्चों को घुमाने ले जाने के लिए बोले

अगर आपका बॉस अपने बीवी बच्चों को घुमाने अथवा कहीं ले जाने के लिए बोले। ऐसे में आप अपनी बीवी बच्चों को भी साथ ले जाएं। उनको बतायें कि कि आज उनको घुमाने ले जाना था। अच्छा हुआ आप लोगों को साथ मिल गया। हाँ मगर ध्यान रहे कि पर्यटन के दौरान आपको न तो कोई चीज खरीदनी है और न कोई भुगतान करना है।

बॉस जब भी कोई पर्सनल काम बोलें

आपका बॉस जब भी कोई पर्सनल काम बोलें तो चहक कर तुरंत हां कर दें। हाँ मगर ध्यान रहे कि जब भी वो काम करने के लिए ऑफिस से बाहर भेजे तो पूरा शिफ्ट ख़त्म करके ही वापस ऑफिस आयें। इसके साथ ही कुछ काम अधूरा कल के लिए छोड़ कर आयें ताकि अगले दिन के लिए छुट्टी का पूरा इंतजाम हो जायेगा।

बॉस ऑफिस में चाय समोसा लाने के लिए भेजे

अगर आपका बॉस आपको ऑफिस में अपने लिए चाय समोसा लाने के लिए भेजे। ऐसे में आप अपने बॉस के पैसे से अपने लिए/विभाग के अन्य लोगों को लिए लेते आयें। उनके पूछने पर कह दें कि हम अपने समोसे का पैसा आपको दें देंगे। जिसके बाद आपको पैसे नहीं देने हैं। अगर आप सफल रहें तो दूसरे दिन से आपके कभी भी चाय समोसा लाने को नहीं कहेंगे।

अगर Boss कर्मचारी से अपने व्यक्तिगत कार्य करने के लिए कहे तो कैसे बचें?

निष्कर्ष-

दोस्त, हमने बॉस के व्यक्तिगत कार्य से बचने का व्यवहारिक निराकरण बताया है। जो कि आपको कहीं और पढ़ने को नहीं मिलेगा। यह अचूक उपाय कुछ साथियों के द्वारा प्रैक्टिकल किया गया है। जिसके बाद हम आपके लिए लेकर आये हैं। जिससे आपको भी इसका फायदा मिल सके। आपको यह उपाय कैसा लगा। कृपया कमेंट में लिखकर जरूर बतायें।

यह भी पढ़ें-

Share this

हमारे टेलीग्राम ग्रुप से जुड़ने के लिए (यहाँ Click) करें.

आपके पास वर्कर से सम्बंधित कोई जानकारी, लेख या प्रेरणादायक संघर्ष की कहानी है जो आप हम सभी के साथ share करना चाहते हैं तो हमें Email – [email protected] करें.

WorkerVoice.in को सुचारु रूप से चलाने के लिए नीचे Pay बटन पर क्लिक कर आर्थिक मदद करें-

Leave a Comment