विदेश में Fake Job Offer से कैसे बचें, भारतीयों के लिए MEA गाइडलाइन जारी?

हमारे देश में जाॅब की कमी से लोग परेशान हो चुके हैं। ऐसे में बेरोजगारी बढ़ती जा रही है और जिसके कारण लोग देश से बाहर भी जॉब तलाशने लगे हैं। अब अगर आपके साथ ऐसे में भी Fake Job के नाम पर धोखा हो जाए तो परेशानी और भी बढ़ जाती है। अभी हाल ही में विदेश मंत्रालय के तरफ से इस संबंध में गाइडलाइन जारी किया गया है। आइये जानते हैं कि विदेश में Fake Job Offer से कैसे बचें?

विदेश में Fake Job Offer से कैसे बचें?

देश से दूर विदेशों में भी आज कल लोग जॉब के नाम पर ठगी का शिकार हो रहे हैं। ऐसे में विदेश में जाॅब ऑफर (Job Offer) पाने वाले भारतीयों को विदेश मंत्रालय ने सतर्क किया है। मंत्रालय ने कहा है कि सोशल मिडिया के प्लैटफाॅर्म या ऐसे ही अन्य Online माध्यमों से दिए गए जाॅब के झांसे में ना आए। Job Search करते समय असावधानी बरतने से आप ठगी के शिकार हो सकते हैं। आइये जानते हैं कि यदि आपको विदेशों में जॉब ऑफर मिले तो उसकी सत्यता जाँचने के लिए क्या करें?

विदेश में फर्जी नौकरी का ऑफर

विदेश मंत्रालाय ने कहा कि बैंकॉक और म्यांमा स्थित भारतीय मिशन के संज्ञान में फर्जी रोजगार गिरोह के मामले आए हैं, जो थाईलैंड में संदिग्ध आईटी कंपनियों में नौकरी दिलाने का लालच दे रहे हैं। विदेश मंत्रालय ने कहा, ‘हमारे बैंकॉक और म्यांमा स्थित दूतावासों के संज्ञान में फर्जी रोजगार गिरोह की ओर से भारतीय युवाओं को बहकाकर संदिग्ध आईटी कंपनियों द्वारा थाईलैंड में डिजिटल सेल्स और मार्केटिंग एक्सक्यूटिव की नौकरी दिलाने का लालच दिया जा रहा है। ये कंपनियां कॉलसेंटर घोटाले और क्रिप्टोकरेंसी फर्जीवाड़े में संलिप्त हैं।’

Jobs in foreign countries for Indian freshers

परामर्श में कहा गया, ‘लक्षित समूह आईटी कौशल प्राप्त युवा हैं जिन्हें सोशल मीडिया विज्ञापन और दुबई एवं भारत में मौजूद एजेंटों के जरिये आकर्षक डाटा एंट्री की नौकरी का लालच देकर धोखाधड़ी की जाती है।’विदेश मंत्रालय ने कहा कि खबर है कि अधिकतर पीड़ितों को गैर कानूनी तरीके से सीमा पार कराकर म्यांमा ले जाया जाता है और बंधक बनाकर कठिन परिस्थितियों में काम कराया जाता है। मंत्रालय ने भारतीय नागरिकों को सलाह दी है कि वे सोशल मीडिया मंच या अन्य स्रोतों से आने वाले विज्ञापनों में नौकरी पेशकश के ‘झांसे’ में न आएं।

Advisory regarding fake job offers 

सर्वश्रेष्ठ हिंदी कहानियां, लेख और प्रेरणादायक विचार के लिए विजिट करें - HindiChowk.Com

विदेश में नौकरी का Offer Letter लेने से पहले उस कंपनी की जांच परख अच्छे से कर ले। उस देश में मौजूद दूतावास से उस कंपनी की अच्छे से जांच करवाने के बाद ही अपने देश से उस देश को रवाना हो।

Fake job offers latest update

यह एक अहम मुद्दा है? थाइलैंड के म्यांमार में विद्रोहियों के इलाके में 100 से भी ज्यादा भारतीयों का फंसने का मामला सामने आया है। इन भारतीयों को अच्छी नौकरी देने के लालच में अवैध तरीेके से म्यांमार भेजा गया है।
फर्जीवाड़ा कहां ? बैंकाॅक और म्यांमार में भारतीय मिशन को ‘फर्जी जाॅब रैकेट‘ का पता चला है जो थाइलैंड में ‘आई टी‘ कंपनियों में नोकरी का लालच देते है। यह कंपनीयां फर्जी ‘आई टी‘ कंपनियों की ओर से स्टूडेंट्स को थाइलैंड में डिजिटल सेल्स, मार्केटिंग इग्जेक्युटिव और डेटा एंटी् ऑपरेटर जैसी नौकरी का लालच दे कर उन्हें अपने देश बुला लेते है।

यह भी पढ़ें-

Share this

हमारे लेटेस्ट उपडेट तुरंत पाने के लिए टेलीग्राम चैनल पर जुड़ें Join Telegram

Leave a Comment

error: Content is protected !!