अगर SBI Bank का कर्मचारी कहे सर्वर डाउन है तो यह आजमा कर देखें काम होगा

अकसर हमें सरकारी बैंकों में कर्मचारियों के लापरवाही से परेशानी का सामना करना पड़ता है। अगर आगे से बैंक में जाए और SBI Bank का कर्मचारी कहे कि सर्वर डाउन है तो आपको एक अचूक टिप्स बताने जा रहा हूँ। जिसके बाद आपका वो भाग-भाग कर काम न करे तो कहना। यह मेरा खुद का आजमाया हुआ है और आज तक किसी भी सरकारी विभाग में कोई भी काम नहीं रुका है।

अगर SBI Bank का कर्मचारी कहे कि सर्वर डाउन है तो

अकसर जब हम सरकारी बैंक खासकर एसबीआई में जाते हैं तो हमें सुनने को मिलता है कि बैंक का सर्वर डाउन है। जिसके बाद हमें बाद में बैंक आने को बोला जाता है। जिससे हमें काफी परेशानी का सामना करना पड़ता है। आज हम आपके लिए एक अचूक टिप्स लेकर आये हैं। जिससे अगर SBI Bank का कर्मचारी कहे सर्वर डाउन है तो यह आजमा कर देखें आपका काम हो जायेगा।

जब कोई बैंक कर्मचारी कहे कि बैंक का सर्वर डाउन है तो आपको सीधे बैंक मैनेजर के चेम्बर में जाना है। उनको बताना है कि फलाना काउंटर पर के कर्मचारी ने बताया है कि आपके बैंक का सर्वर डाउन है। अगर वो भी यही बात बोलें तो उसने कम्प्लेन बुक की मांग करना है। पहले तो आपको वो टालेगा। मगर आप अपनी बात पर सभ्य तरीके से अड़े रहिएगा। उनको कहियेगा कि मुझे शिकायत पुस्तिका दें।

sbi bank ki complaint kaise kare

अगर वो Bank कर्मचारी झूठ बोल रहा होगा तो 99% आपको वो कम्प्लेन बुक नहीं देंगे। हाँ मगर इसके बाद आपका काम हो जायेगा। अगर आपको कंप्लेंट बुक दे देते हैं ऐसे में आप अपना नाम, पता, खाता नंबर लिखने के बाद आपको किस कर्मचारी ने कितने बजे सर्वर डाउन होने की बात कहीं। वह लिखना है और मैनेजर ने भी जो बात कही उसको भी लिखना है।

सर्वश्रेष्ठ हिंदी कहानियां, लेख और प्रेरणादायक विचार के लिए विजिट करें - HindiChowk.Com

आप अपना शिकायत लिखने के बाद अपना हस्ताक्षर करें और बैंक मैनेजर और उस कर्मचारी से भी हस्ताक्षर/रिसीविंग करने को कहें। जिसका फोटो कॉपी आपको दिया जायेगा। अगर नहीं देते हैं या Sign करने से मना करते हैं।

सभी बैंक की शिकायत कहां करें?

ऐसे में आप उनके रीजिनल ऑफिस में आप उसी शिकायत का कॉपी ईमेल/स्पीड पोस्ट से भेज दें। अगर आपकी शिकायत पर 15 दिन में कार्रवाई नहीं होती है तो आपको हमारे इस (सरकारी विभाग में रुके हुए काम कैसे करवाएं) पोस्ट में बताये टिप्स को आजमाना है। आप एसबीआई बैंक की शिकायत एसबीआई चेयरमैन ऑफिस में भी कर सकते हैं।

बैंक प्रबंधन के द्वारा  30 दिनों में कोई कार्रवाई नहीं होने पर

बैंक प्रबंधन के द्वारा  30 दिनों में कोई कार्रवाई नहीं होने पर बैंकिंग लोकपाल में भी शिकायत दर्ज करवा सकते हैं। जिसमें आप बैंक की लापरवाही से हुए नुकसान की भरपाई का मांग कर सकते हैं। जिसके बाद आपको या किसी को भी सर्वर डाउन कहना ही भूल जायेगें। अगर आपको जानकरी उपयोगी लगे तो पोस्ट को उपवोट और शेयर जरूर करें।

यह भी पढ़ें-

Share this

हमारे लेटेस्ट उपडेट तुरंत पाने के लिए टेलीग्राम चैनल पर जुड़ें Join Telegram

2 thoughts on “अगर SBI Bank का कर्मचारी कहे सर्वर डाउन है तो यह आजमा कर देखें काम होगा”

    • हर सरकारी बैंक और सरकारी विभाग में ऐसा कर सकते हैं.

      Reply

Leave a Comment

error: Content is protected !!