Sahara India Ka Paisa Ka Refund अमित शाह का दावा, कितना सच?

पुरे देश के करोड़ों जमाकर्ताओं का सहारा इंडिया में पैसा फंसा है। जिनमें से सहारा सोसाइटी के पैसा वापसी को लेकर केंद्रीय सहकारिता मंत्री श्री अमित शाह का कल अहम बयान आया। जिसमें उन्होंने सहारा इंडिया रिफंड पोर्टल के द्वारा 241 करोड़ वापसी का दावा किया है। आइये जानते हैं कि Sahara India Ka Paisa Ka Refund अमित शाह का दावा, कितना सच?

Sahara India Ka Paisa Ka Refund अमित शाह का दावा, कितना सच?

माननीय सुप्रीम कोर्ट के आदेश 29 मार्च 2023 के अनुसार सहारा सोसाइटी जमाकर्ताओं को 5000 करोड़ पैसा वापस करना था। जिसके बाद अमित शाह ने 4 महीने के अंदर पैसा वापसी का आश्वाशन दिया था। जबकि उनके द्वारा 18 जुलाई 2023 को एक सहारा इंडिया सीआरसीएस रिफंड पोर्टल लॉन्च किया गया। जिस पर क्लेम करने वाले सहारा जमाकर्ताओं को 45 दिन में 10 हजार रुपया देने की बात कही गई थी। हालांकि, अभी तक इसका न तो कोई नोटिफिकेशन जारी किया गया और न ही अखबार में कोई विज्ञापन ही प्रकाशित किया गया है।

सहारा इंडिया पैसा कब मिलेगा?

देश के सहकारिता मंत्री ने बुधबार को एक कार्यक्रम के दौरान सहारा इंडिया के रिफंड से संबंधी जानकारी साझा की है। श्री अमित शाह दिल्ली में सहकारिता मंत्रालय से जुड़े केंद्रीय पंजीयक कार्यालय का उद्घाटन के दौरान बोल रहे थे। जिसके दौरान उन्होंने सहारा रिफंड के बारे में भी उपडेट दिया। उन्होंने अपने 26 मिनट के भाषण में सहारा इंडिया रिफंड के बारे में तीन लाइन में ही बताया। जिसकी जानकारी के साथ ही जानेंगे कि आखिर उनका सहारा इंडिया रिफंड का दावा कितना सच है।

सहारा इंडिया लेटेस्ट न्यूज़ 2024 today

अमित शाह ने अपने संबोधन में कहा कि सभी लोग मानते थे कि सहारा समूह में जो पैसा फंसा है वो डूब गया। उनकी पब्लिक लिमिटेड कंपनी में क्या हुआ मुझे नहीं मालूम, परन्तु मैं बता दूँ कि डेढ़ करोड़ लोगों का रजिस्ट्रेशन हो गया है। जिसमें अभी तक ढाई लाख लोगों को 241 करोड़ रुपया वापस दे दिया है। जबकि तीन सप्ताह पहले राज्य सभा में केंद्रीय सहकारिता राज्य मंत्री श्री बीएल वर्मा ने सहारा इंडिया रिफंड पोर्टल पर 3 करोड़ रजिस्ट्रेशन का दावा किया था। जिसके बारे में पूरी जानकारी के लिए हमारे यूट्यूब वीडियो देखें।

Sahara India Ka Paisa Ka Refund अमित शाह का दावा, कितना सच?

Sahara India CRCS: 45 दिन में भुगतान वाला बात झूठा निकला?

ऐसे में सोचने की बात है कि करोंडो जमाकर्ता के क्लेम के बाद मात्र ढाई लाख लोगों को ही रिफंड क्यों किया गया? यही नहीं माननीय सुप्रीम कोर्ट के आदेश के अनुसार 9 महीने में ही 5000 करोड़ वापस करने का समय दिया गया था. जबकि सरकार ने न तो कोर्ट में रिपोर्ट पेश किया और न ही समय सीमा बढ़ाने की मांग की. ऐसे में हमें नहीं लगता कि अमित शाह का डेटा विश्वास योग्य है. ऐसे भी उनके 45 दिन में भुगतान वाला बात झूठा निकला हो. आपको क्या लगता है, कमेंट में अपना विचार जरूर बताएं?

यह भी पढ़ें-

Share this

8 thoughts on “Sahara India Ka Paisa Ka Refund अमित शाह का दावा, कितना सच?”

    • सर जी में गरीब हूं एक-एक पैसा सहारा इंडिया में जमा किये है कब मेरा पैसा मिलेगा सर जी
      कृपया कर के मेरा पैसा वापस करा दीजिए मैं आपका सदा आभारी रखूंगा

      Reply
  1. प्रधानमंत्री जी को अपने पत्र कैसे भेजें?आपने उनका एड्रेस या इमेल का एड्रेस तो दिया ही नहीं?डाक से या फिर इमेल से कैसे भेजें सर?कृपया एक बार फिर से बताने की कृपा करें।

    Reply
    • पेज पर उपलब्ध वीडियो के डिस्क्रिप्शन में लेटर का पीडीएफ दिया गया है, देखिए तो सही

      Reply
  2. कौन क्या कहते हैं किस किस की बात माने जितने भी जमा कर्ता है सब को पूरा ब्याज सहित पैसा भुगतान करना चाहिए माननीय प्रधान मंत्री जी को सेबी को सब को पैसा भुगतान करना चाहिए गरीब को ठग कर अमीर बन गए सहारा वाले सरकार चाहे तो सब को भुगतान करवा सकती है

    Reply

Leave a Comment