Paytm Bank Band ho raha hai kya, आरबीआई ने क्या आदेश दिया?

अगर आप Paytm यूज कर रहे हैं तो आपके लिए यह जानकारी बहुत ही महत्वपूर्ण है। अभी आरबीआई ने Paytm Payment Bank पर बड़ी कार्रवाई की है। जिसके बाद Paytm यूजर जानना चाहते हैं कि क्या Paytm Bank Band ho raha hai kya? आइये विस्तार से जानते हैं कि अब Paytm Payment Bank ग्राहकों के पैसों का क्या होगा?

Paytm Bank Band ho raha hai kya?

आपको बता दें कि RBI ने Paytm Payments Bank पर रोक लगा दी है। भारतीय रिजर्व बैंक (RBI) ने बैंकिंग नियमों का अनुपालन न करने के कारण पेटीएम पेमेंट्स बैंक पर प्रतिबंध लगा दिया है। यह निर्णय एक व्यापक सिस्टम ऑडिट रिपोर्ट के आधार पर लिया। इन रिपोर्टों से बैंक में लगातार गैर-अनुपालन के कारण यह कार्रवाई की गई है। जिसकी उनको लगातार शिकायत मिल रही थी।

RBI ने Paytm पर क्यों कार्रवाई की?

RBI के आदेश के अनुसार 29 फरवरी 2024 से Paytm बैंक कोई भी जमा नहीं स्वीकार कर पायेगा। पूर्व में प्रेस विज्ञप्ति दिनांक 11 मार्च, 2022 के अनुसार भारतीय रिज़र्व बैंक, धारा 35ए के तहत अपनी शक्तियों का प्रयोग करते हुए बैंकिंग विनियमन अधिनियम, 1949 ने पेटीएम पेमेंट्स बैंक लिमिटेड (पीपीबीएल या बैंक) को तत्काल प्रभाव से नए ग्राहकों को शामिल करने पर बंद करने का निर्देश दिया था।

पेटीएम पेमेंट्स बैंक के ग्राहकों पर क्या असर पड़ेगा?

भारतीय रिजर्व बैंक (RBI) द्वारा पेटीएम पेमेंट्स बैंक पर लगाए प्रतिबंध से इसके ग्राहकों पर प्रभाव:

  • नया जमा पर रोक: ग्राहक अपने खातों, वॉलेट और फास्टैग में नई जमा राशि जमा नहीं कर पायेंगे। इसका मतलब यह है कि प्रतिबंध हटने तक वे अपने पेटीएम खातों में और पैसे नहीं जोड़ सकते।
  • कोई क्रेडिट लेनदेन नहीं: बैंक को क्रेडिट लेनदेन करने से भी रोक दिया गया है। जो ग्राहक नियमित रूप से ऑनलाइन लेनदेन, बिल भुगतान या धन हस्तांतरण के लिए पेटीएम का उपयोग करते हैं, उनके ऊपर असर पड़ सकता है।
  • शेष राशि की निकासी या उपयोग: आरबीआई ने शेष राशि की निकासी या उपयोग की अनुमति दी है।
    इसके ग्राहकों द्वारा उनके खातों से, जिनमें बचत बैंक खाते, चालू खाते, प्रीपेड शामिल हैं। उपकरण, फास्टैग, नेशनल कॉमन मोबिलिटी कार्ड बिना किसी प्रतिबंध के, उनकी उपलब्धता तक उपयोग कर सकते हैं। इसका मतलब यह है कि ग्राहक अभी भी अपने खाते में पहले से मौजूद पैसे का उपयोग कर सकते हैं।
  • ब्याज, कैशबैक, या रिफंड: ग्राहकों के खाते कोई भी ब्याज, कैशबैक, या रिफंड अभी भी जमा किया जा सकता है।

No products found.

Paytm Bank Band ho raha hai kya, आरबीआई ने क्या आदेश दिया?

Paytm Bank ka Paisa kaise milega?

आरबीआई ने कहा है कि पेटीएम पेमेंट बैंक को वॉलेट (Paytm Wallet) सहित किसी भी क्रेडिट ट्रांजैक्शन्स की अनुमति नहीं दी जाएगी। अगर आप Paytm यूजर्स हैं तो घबराने की जरूरत नहीं है। आरबीआई के अनुसार Paytm ग्राहक अपने बचे बैलेंस की निकासी या उपयोग कर सकते हैं। उसके लिए किसी भी तरह का प्रतिबंध नहीं होगा। उनके बचे बैलेंस समाप्त होने के बाद, यूजर्स इसका उपयोग नहीं कर पायेंगे।

यह भी पढ़ें-

Share this

Leave a Comment