इन राज्यों की EPFO ऑफिसियल बेवसाइट बंद की, ऐसे पता करें जानकारी

नई दिल्ली: अगर आप यूपी, मध्यप्रदेश, बिहार, उडीसा,हरियाणा, पंजाब में कार्यरत हों तो यह खबर आपको हैरान करने वाली हो सकती है. इस सभी राज्यों की EPFO ऑफिसियल बेवसाइट बंद कर दी है. इस परिस्थिति में पीएफ खाताधारकों को उनके अंशदान आदि का जानकारी ऑनलाइन उपलब्ध नहीं हो पायेगी. इसके आलावा वेबसाइट पर शिकायते और क्लेम फार्म भी डाउनलोड नहीं हो पायेगा. जिससे आपकी मुश्किल बढ़ सकती है.

EPFO ऑफिसियल बेवसाइट बंद की

ईपीएफओ यूपी की वेबसाइट बीते काफी समय से खाताधारकों को सेवाएं दे रही थी. वेबसाइट से चालान जमा करने का फायदा नियोजकों को मिल रहा था. इसके आलावा अंशधारक रिटायरमेंट के समय फार्म 19, एडवांस के लिए फार्म 31 और असामायिक मौत पर फार्म 20 के साथ 10 डी,सी डाउनलोड कर लेते थे. मगर अब वेबसाइट बंद होने से ये फार्म डाउनलोड नहीं हो सकेंगे और इसके साथ ही डिफाल्टर कंपनियों का ब्योरा भी वेबसाइट पर अब उपलब्ध नहीं हो सकेगा.

अंशधारकों कई तरह की जानकारी अब नहीं मिल पाएगी

अगर आपको अब पीएफ से संबंधित कोई भी जानकारी चाहिए तो इसके लिए क्षेत्रीय दफ्तर में ही जाकर पता करनी पड़ेगा. सूत्रों की माने तो ईपीएफओ बोर्ड सदस्य सुखदेव प्रसाद मिश्र का कहना है कि राज्यों की वेबसाइट बंद होने से अंशधारकों कई तरह की जानकारी अब नहीं मिल पाएगी. उन्होंने आगे बताया कि यूपी के साथ मध्यप्रदेश, बिहार, उडीसा,हरियाणा, पंजाब की वेबसाइट बंद की गई है. मुख्यालय की मुख्य वेबसाइट से ही अंशधारकों को जानकारी मिलेगी. वेबसाइट फिर से शुरू करने का प्रस्ताव रखा जाएगा.

यह भी पढ़ें-

Share this

आपके पास वर्कर से सम्बंधित कोई जानकारी, लेख या प्रेरणादायक संघर्ष की कहानी है जो आप हम सभी के साथ share करना चाहते हैं तो हमें Email करें – [email protected]

WorkerVoice.in को सुचारु रूप से चलाने के लिए नीचे Pay बटन पर क्लिक कर आर्थिक मदद करें-

Leave a Comment