Delhi Government Minimum Wages in April 2018 में क्या है? Notification डाउनलोड करें

Delhi Government ने मार्च 2017 में 39% Minimum Wages वृद्धि  का Notification जारी किया था. जिसके बाद पुरे दिल्ली में काम करने वाले कर्मचारियों में खुश की लहर दौड़ गई थी. केजरीवाल सरकार के निर्णय के मुताबिक अकुशल कर्मियों का न्यूनतम वेतन 9,724 रुपये से बढ़कर 13,350 रुपये मासिक हुआ. अर्ध-कुशल कर्मियों के लिये इसे 10,764 रुपये से बढ़ाकर 14,698 रुपये और कुशल कर्मचारियों के लिये 11,830 रुपये से बढ़ाकर 16,182 रुपये मासिक करने की सिफारिश की गई है.

Delhi Government Minimum Wages

LABOUR DEPARTMENT NOTIFICATION Delhi, the 3rd March, 2017 

Schedule of Employments
Category of Workmen/Employees
Minimum rates of wages in Rupees
Per Month
Per Day
All Schedule employments
Unskilled
13,350/-
513/-
Semi skilled
14,698/-
565/-
Skilled
16,182/-
622/-
Clerical and supervisory staff
Non Matriculate
14,698/-
565/-
Matriculate but not Graduate
16,182/-
622/-
Graduate and above
17,604/-
677/-
मगर उसके कुछ ही दिन बाद मालिकों ने सरकार के इस Notification को दिल्ली हाई कोर्ट में चुनौती दे दी. तब से मामला वही का वही अटका पड़ा है.
जानकारी के अनुसार Delhi High Court ने Delhi Government द्वारा Minimum Wages के Notification पर रोक नहीं लगाई है, बल्कि यह जरूर कहा है कि यदि याचिकाकर्ता केस में अगले आर्डर तक अगर Minimum Wages का भुगतान नहीं करने का दोषी पाया जाता है तो उसपर कोई  कड़ी कार्रवाई नहीं की जाए. इस न्यूनतम वेतन को कुछ विभागों ने तो ख़ुशी-ख़ुशी लागू कर दिया. मगर ज्यादातर मजदुर आज भी हाईकोर्ट के तरफ आस भरी निगाहों से देख रहे हैं.इसका मतलब है कि जो मालिक या कम्पनी कोर्ट में पार्टी बने होंगे, केवल उन्ही को राहत मिली है. आज न कल उनको कोर्ट के फैसले के बाद सूद समेत न देना पड़ जाए. यह हम इस लिए कह रहे है कि पिछले साल सुनवाई के दौरान माननीय कोर्ट ने दिल्ली सरकार के इस वेतन वृद्धि के बारे में कहा कि यह भी मजदूरों के जीने के लिए पर्याप्त नहीं है. बिलकुल सही बात है. आज दिल्ली जैसे शहर में 6-7 हजार तो मकान का किराया ही है, एक परिवार का खाना आदि में महीने का 6-10 हजार भी कम पड़ जाता है. उसके आलावा बच्चे की पढाई तो अलग ही समझिये. इसमें कोई बीमार पड़ जाए तो फिर मत पूछिए.

Delhi Government Minimum Wages in April 2018 में क्या है? Notification डाउनलोड करें

हर 6 महीने पर मंहगाई भत्ता का नोटिफिकेशन निकला जाता है. यह Notification नियम के अनुसार अप्रैल और अक्टूबर में मंहगाई दर के इंडेक्स के हिसाब से तय किया जाता है. Delhi Government ने भी 2017 में Central Government के तरह ही मंहगाई भत्ता (VDA) में कोई वृद्धि नहीं की थी. जिसके कारण न्यूनतम वेतन पूर्व के तरह ही यथावत बना हुआ था. इस बार कल 3 अप्रैल 2018 को Central Government के Minimum Wages का Notification आ चूका है. इसमें लगभग 20-39 रुपया प्रति दिन के हिसाब से मंहगाई भत्ता की वृद्धि की गई है. (इसके बारे में पढ़ें के लिए यहां क्लीक करें).


Delhi Government के Minimum Wages April 2018 का Notification आ चूका है. यहां Click Here  कर डाउनलोड करे- > इसके साथ ही Delhi Government Minimum Wages in 2018 पेज पर भी उपडेट किया गया है.

Share this

हमारे टेलीग्राम ग्रुप से जुड़ने के लिए (यहाँ Click) करें.

आपके पास वर्कर से सम्बंधित कोई जानकारी, लेख या प्रेरणादायक संघर्ष की कहानी है जो आप हम सभी के साथ share करना चाहते हैं तो हमें Email – [email protected] करें.

WorkerVoice.in को सुचारु रूप से चलाने के लिए नीचे Pay बटन पर क्लिक कर आर्थिक मदद करें-

6 thoughts on “Delhi Government Minimum Wages in April 2018 में क्या है? Notification डाउनलोड करें”

  1. कैलाश जी अभी तो फिलहाल केस चल रहा है. मगर इसपर जैसे ही कोई फैसला आएगा. वैसे ही इसी ब्लॉग पर उपडेट किया जायेगा.

    Reply
  2. शिवमजी, बहुत ही दुःखद. दिल्ली सरकार के नाकामी का इससे बड़ा क्या सबूत होगा. आपलोग मिलकर विरोध करें और लेबर कमिश्नर के यहां लिखित शिकायत लगाये और दस गुना हर्जाना की मांग करें.

    Reply

Leave a Comment

error: Content is protected !!