• Breaking News

    Minimum Wages in Delhi revised Notification 05.08.2018 किया जारी, Download Here

    Minimum Wages in Delhi revised Notification 05.08.2018

    आज से करीब एक Week पहले Delhi Government  ने Contract Worker को Direct Contract (Samvida) पर रखने के लिए एक Advisory जारी किया. जिसके बाद पुरे प्रदेश के Employees में एक उम्मीद बनी थी कि शायद अब Kejariwal Government अपने चुनावी वादे को पूरा करे. मगर एक क्या कल ही Information मिली कि Labour Department Delhi ने High Court के Order को Base बनाकर Minimum Wages in Delhi को Revised कर दिया है. इसके कारण हर Employees का लगभग 5 हजार रूपये की जो बढ़ोतरी हुई थी, वह पहले जितना होने की सम्भावना है. इसको जानने के लिए पूरा Post अंत तक पढ़ें.

    Minimum Wages in Delhi  में 37% वृद्धि की गई

    आपको याद दिला दें कि Delhi Government ने मार्च 2017 में Kejariwal साहब के घोषणा के बाद 39% Minimum Wages in Delhi में वृद्धि की गई थी. Government के निर्णय के मुताबिक अकुशल कर्मियों का न्यूनतम वेतन 9,724 रुपये से बढ़कर 13,350 रुपये Monthly हुआ. अर्ध-कुशल कर्मियों के लिये इसे 10,764 रुपये से बढ़ाकर 14,698 रुपये और कुशल कर्मचारियों के लिये 11,830 रुपये से बढ़ाकर 16,182 रुपये मासिक करने की सिफारिश की गई है. जिसके बाद हर Employees का लगभग 5,000 रुपया महीने का वृद्धि हुई थी. यह बात और है कि ज्यादातर लोगों को इसका Benefits मिलने से पहले ही Government के इस फैसले को कुछ  मालिकों ने Delhi High Court में चुनौती दे दी.


    जिसके बाद  Delhi Government Minimum Wages in April 2018 में VDA (मंहगाई भत्ता) में बढ़ोतरी से हर Employees की सैलरी लगभग 5,000 रुपया की वृद्धि हुई थी. जो की इस प्रकार से हैं-

    Delhi Government Minimum Wages in April 2018 क्या है?


    Delhi High Court ने 37% Minimum Wages बढ़ोतरी का Notification रद्द किया.

    जिसका Order में पिछले महीने Delhi High Court ने कहा कि Delhi Government द्वारा मजदूरों के 37% Minimum Wages बढ़ोतरी का Notification संविधान के विरुद्ध है. इसके साथ ही माननीय Court ने इस Notification को रद्द कर दिया. इस केस की सुनवाई करते हुए कार्यवाहक चीफ जस्टिस गीता मित्तल और जस्टिस सी हरि शंकर की बेंच ने कहा कि Minimum Wages पर एडवाइजरी पैनल का यह Notification प्राकृतिक न्याय के विरुद्ध है. माननीय कोर्ट ने अपने 218 पेज के फैसले में कहा कि Delhi Government ने इस सम्बन्ध में फैसला लेने से पहले Employer पक्ष को नहीं सुना और जल्दीवाजी में लिया गया Decision है.
     

     Delhi Government  ने Order को Supreme Court में चुनौती देने की बात की 

    इसके बाद Delhi Government  ने High Court के इस Order को Supreme Court में चुनौती देने की बात की थी. जिसकी Information आप और हम तक विभिन्न समाचार पत्रों के माध्यम से मिली थी. इसी सन्दर्भ में हमने नहीं Delhi CM व Labour Minister श्री गोपाल राय जी को एक Suggestion Email भी किया था. (हमारा सुझाव ईमेल पढ़ने के लिए यहां Click करें  -> Delhi Govt. द्वारा न्यूनतम वेतन वृद्धि के HC के आर्डर के खिलाफ अपील के लिए सुझाव पत्र).

    Minimum Wages in Delhi revised Notification 05.08.2018 किया जारी, Download


    मगर कल ही कुछ Friends ने जानकारी दी सरकार ने Minimum Wages in Delhi के Court के Order को Supreme Court में चुनौती के बजाय, Minimum Wages में बदलाव कर दिया है. हालांकि, अभी तक हमारे पास Labour Department Delhi का Notification प्राप्त नहीं हुआ है, मगर कुछ Departments जैसे DTC आदि में Revised Notification जारी कर दिया गया है.


    हमारे पास Labour Department  इस Notification से सम्बंधित Letter है. जिसके आधार पर हमें आशंका हैं कि यह Revision धीरे-धीरे पुरे दिल्ली में लागू हो सकता है. उसके अनुसार Minimum Wages in Delhi  नया न्यूनतम वेतन 05.08.2018 से Unskilled – 10270, Semi Skilled- 11362, Skilled – 12506, Non Matriculation -11362, Matriculation-12506, Highly Skilled- 13598 होगा. हमारे पास जैसे नहीं Labour Department Delhi का Notification प्राप्त होता है वैसे ही इसी Page के नीचे लिंक पर Update किया जायेगा.

    Minimum Wages in Delhi Revised Notification 05.08.2018 PDF - Updated Soon Here

    नोट: Delhi Government इस Minimum Wages Notification से Central Government के Under उसके किसी भी Ministry, Departments, Psu में कार्यरत Contract Worker/Outsource Worker, Daily Wager, Casual Labour आदि के Minimum Wages पर प्रभाव नहीं पड़ेगा. उनकी सैलरी Central Government के अभी के Latest Notification के अनुसार पूर्वत मिलेगा. Central Government  के Minimum Wages की Information के लिए Click Here

    यह भी पढ़ें-

    4 comments:

    1. Sir,

      We need Telangana revised Minimum Wages 2018

      ReplyDelete
    2. please provide current minimum wages in delhi

      ReplyDelete
      Replies
      1. Abhi hamari jankari ke hisaab se Delhi Govt ne kam kar diya hai. Aap khud check kijiye - https://www.workervoice.in/2018/09/minimum-wages-in-delhi-revised.html

        Delete

    अपना कमेंट लिखें

    Most Popular Posts

    Random Posts

    Popular Month

    loading...