Delhi Home Guard अब 60 साल में रिटायर होंगे, मगर यह भी मांग कर रहे

दिल्ली सरकार ने Delhi Home Guard की सर्विस 50 वर्ष से बढाकर 60 वर्ष दी है. जिसके बाद अब दिल्ली होमगॉर्ड्स के जवान 50 के बजाय 60 वर्ष में रिटायर होंगे. दिल्ली सरकार ने उनकी नौकरी में 10 वर्ष की वृद्धि कर दी है. सीएम अरविंद केजरीवाल के अध्यक्षता वाले केबिनेट ने मंगलवार को होमगॉर्ड रूल्स 2008 के संसोधन की मंजूरी दी है.

केजरीवाल सरकार के अनुसार अगर 50 साल की उम्र सीमा होने से किसी होमगार्ड की नौकरी चली गई हो तो वह दुबारा से जॉइन कर सकेंगे. इसके साथ यह भी फैसला लिया गया है कि जल्द ही 6000 और नए होमगार्ड्स को  भर्ती किया जायेगा.

इसके लिए जल्द ही कैबनेट से अप्रूवल ले लिया जायेगा. इसके बारे में उप मुख्यमंत्री श्री मनीष सिसोदिया ने कहा की दिल्ली सरकार ने कुछ समय पहले होमगॉर्ड्स की उम्र सीमा तय कर दी थी. जिसके वजह से वो 50 वर्ष के बाद काम नहीं कर पा रहे थे.

हमने पुराने सरकार के फैसले को पलट दिया है. आगे उन्होंने कहा की जो लोग काम करना चाहेंगे उनको फिर से जॉइन करवाया जायेगा. सिसोदिया ने कहा कि होमगॉर्ड्स की अनुमोदित संख्या 10,285 है मगर 4390 ही काम कर रहे हैं.

Delhi Home Guard अब 60 साल में रिटायर होंगे, मगर यह भी मांग कर रहें

इसके आलावा बता दें कि प्राचीन प्रभात ने बताया कि दिल्ली में होमगार्ड को हर वर्ष सर्विस रिन्यूअल के लिए फिजिकल टेस्ट देना होता है. जो कि किसी भी तरह से सही नहीं है. इस तरह का कोई प्रावधान अन्य राज्यों में नहीं है. फिर हमारे साथ इस तरह का भेदभाव क्यों?
हम अपने ब्लॉग वर्कर वॉयस के माध्यम से दिल्ली सरकार का ध्यान इस तरफ आकर्षित करना चाहता हैं कि कृपया इस पर भी ध्यान दिया जाए, ताकि होमगार्ड्स ख़ुशी-ख़ुशी अपनी सेवा कर पायें.
यह भी पढ़ें-
Share this

आपके पास वर्कर से सम्बंधित कोई जानकारी, लेख या प्रेरणादायक संघर्ष की कहानी है जो आप हम सभी के साथ share करना चाहते हैं तो हमें Email करें – [email protected]

WorkerVoice.in को सुचारु रूप से चलाने के लिए नीचे Pay बटन पर क्लिक कर आर्थिक मदद करें-

Leave a Comment