• Breaking News

    Minimum Wages in MP 01 April 2019 से कितना बढ़ा


    आप काफी दिन से परेशान थे कि अभी तक मध्यप्रदेश सरकार ने न्यूनतम वेतन का नोटिफिकेशन जारी नहीं किया. आज आपकी परेशानी का समाधान लेकर आये हैं. इससे आपको न केवल विभिन्न कैटेगरी के न्यूनतम वेतन का दर की जानकारी मिलेगी बल्कि आप यह भी जान सकते हैं कि Minimum Wages in MP 01 April 2019 | मध्यप्रदेश का न्यूनतम वेतन 01 अप्रैल 2019 से कितना बढ़ा हैं. इसके साथ ही अगर आप इसका सर्कुलर का कॉपी डाउनलोड कर सकते हैं.

    Minimum Wages in MP 01 April 2019

    ऐसे तो इस नोटिफिकेशन को नियम के अनुसार 1 अप्रैल 2019 को जारी होना चाहिए था मगर हो सकता हैं लोकसभा चुनाव में व्यस्तता के कारण देरी हुई हो. मगर इससे कुछ भी फर्क नहीं पड़ेगा. यह नोटिफिकेशन भले ही दिनांक 27.05.2019 को जारी हुआ हो मगर इसमें तय दर 1 अप्रैल 2019 से प्रभावी यानि कि लागु होगा. इससे स्पष्ट हैं कि इस बीच का आपको एरियर मिलना चाहिए. आप इसके हकदार हैं.

    श्री आशुतोष अवस्थी, श्रमायुक्त, इंदौर, मध्यप्रदेश ने दिनांक 27.05.2019 को इस नोटिफिकेशन को जारी किया हैं. जिसके अनुसार राज्य की 67 नियोजनों में न्यूनतम वेतन दर और मंहगाई भत्ते की दर निम्नलिखित होगी-


    आपको जानकारी के लिए बता दूँ कि उपरोक्त न्यूनतम वेतन की दर 26 दिन के अनुसार हैं. जिसमें बेसिक और मंहगाई भत्ता शामिल हैं.

    Minimum Wages in MP 01 April 2019 से कितना बढ़ा?


    अगर न्यूनतम वेतन नहीं मिल रहा तो?

    अगर आप इस एक्ट के अंदर Covered हैं और आपको उपरोक्त दर से वेतन नहीं मिल रहा तो आप सम्बंधित लेबर कमिशनर ऑफिस में शिकायत लगा सकते हैं. इसके साथ ही दस गुने हर्जाने की मांग कर सकते हैं. अगर आप यह जानना चाहते हैं कि कम्प्लेन किस तरह से लगाना हैं तो नीचे के लिंक को क्लीक कर हमारे पुराने पोस्ट को पढ़ सकते हैं. Minimum Wages से कम सैलरी दे रहा तो कंपनी की शिकायत कैसे करें.

    इसके बारे में आपका कोई भी सवाल हो तो नीचे कमेंट बॉक्स में लिखकर पूछ सकते हैं. हम यथासंभव जवाब देने की कोशिश करेंगे.

    Minimum Wages in MP 01 April 2019 PDF Click Here 

    यह भी पढ़ें-

    No comments:

    Post a Comment

    अपना कमेंट लिखें

    loading...