• Breaking News

    Minimum wages in UP April 2019 से कितना होगा

    Minimum wages in up april 2019 से कितना होगा

    आप सभी उत्तरप्रदेश में काम करने वाले दोस्तों को Minimum wages in up April 2019 का बेसब्री से इन्तजार था. हर रोज सैंकड़ों साथी कमेंट के जरिए जानना चाहते थे कि यूपी का अप्रैल 2019 के मंहगाई भत्ते का नोटिफिकेशन कब जारी होगा, कब हमारी सैलरी बढ़ेगी? आज आपका इन्तजार खत्म, हम अपने इस पोस्ट के माध्यम से आपको आपके सवालों के जवाब देने जा रहे हैं.
     

    Minimum wages in up april 2019 Notification 

    उत्तरप्रदेश सरकार के तरफ से दिनांक 25.05.2019 को मंहगाई भत्ते का नोटिफिकेशन जारी किया गया हैं. इस नोटिफिकेशन को श्री राजेश मिश्रा, उप- श्रमायुक्त उत्तरप्रदेश, कृते श्रम आयुक्त उत्तरप्रदेश ने जारी किया हैं. इसके अनुसार इसमें दिया दर न्यूनतम वेतन अधिनियम के अनुसार राज्य के 59 अनुसूचित नियोजनों ने नियोजित कर्मकारों हेतु मजदूरी की मूल दरों एवं देय परिवर्तनशील मंहगाई भत्ते का निर्धारण किया गया हैं. मजदूरी की दरें मासिक आधार पर निर्धारित की गई हैं, उनकी दैनिक दर मूल वेतन एवं परिवर्तनशील मंहगाई भत्ते के 1/26 से कम, तथा प्रति घंटा दर, दैनिक दर का 1/6 से कम नहीं होगी.
     

    इस आधार पर विभिन्न श्रेणियों के कामगारों का मूल वेतन, परिवर्तनशील मंहगाई भत्ता दर निम्न प्रकार से होगा-

    Minimum wages in up april 2019


    Minimum wages in up april 2019 से कितना होगा

    इस नोटिफिकेशन के अनुसार Minimum Wages in UP उपरोक्त दर 1 अप्रैल 2019 से प्रभावी होगा. अब आपका सवाल होगा कि हमें तो इस दर से अप्रैल 2019 का सैलरी नहीं दिया गया. ऐसे भी यह नोटिफिकेशन देर से जारी किया गया हैं. इस स्थिति में क्या होगा. आपकी जानकारी के लिए बता दूँ कि ऐसे स्थिति में आपका एम्प्लायर यानी कि नियोक्ता आपको एरियर का भुगतान करेगा, मतलब आपको जितना कम पेमेंट दिया उसका भुगतान अब करेगा.

    Minimum wages in up april 2019 से कितना होगा



    अगर आपको उपरोक्त दर से कम दिया जा रहा तो तो आप इसके लिए लेबर कमिशर ऑफिस में लिखित शिकायत कर सकते हैं. जब भी शिकायत करें तो जितना कम दिया जा रहा उसके दस गुना हर्जाने की मांग करें. 

    अगर आप उत्तरप्रदेश राज्य में अवस्थित सेन्ट्रल गवर्नमेंट के किसी विभाग जैसे रेलवे, डाक, नेशनल बैंक आदि में ठेका, आउटसोर्सिंग पर चाहे आप प्यून, सिक्योरिटी गार्ड, कंप्यूटर ऑपरेटर, आदि कोई भी काम कर रहे हों तो आपको सेंट्रल गवर्नमेंट के द्वारा जारी न्यूनतम वेतन का लाभ मिलेगा. इसके बारे में अधिक जानकारी के लिए नीचे के लिंक को क्लिक करें. - Central Government Minimum Wages Notification Oct 2018, यहां डाउनलोड करें


    यह भी पढ़ें-

    No comments:

    Post a Comment

    अपना कमेंट लिखें

    loading...