• Breaking News

    Minimum wages in Odisha 01 April 2019 कितना बढ़ा

    Minimum wages in Odisha 01 April 2019

    उड़ीसा राज्य में काम करने वाले कामगारों के लिए Minimum wages in Odisha April 2019 की जानकारी देने जा रहे हैं. इसकी सहायता से आप जान सकेंगे कि आपको कम से कम कितना वेतन का भुगतान किया जाना चाहिए. अगर सरकार द्वारा नोटिफाइड दर से कम वेतन दिया जा रहा तो इसके लिए क्या करेंगे? कहाँ शिकायत लगायेंगे, इन सभी बातों की जानकारी हमारे इस पोस्ट मेँ उपलब्ध है.
     

    Minimum wages in Odisha 2019

    लेबर कमिश्नर ऑफिस, भुवनेश्वर, उड़ीसा ने दिनांक 27.05.2019 को नोटिफिकेशन जारी किया हैं. इस नोटिफिकेशन के अनुसार श्री अजय कुमार माणिक, आई. ए. एस., लेबर कमिश्रर, उड़ीसा ने न्यूनतम वेतन अधिनियम के अनुसार परिवर्तनशील मंहगाई भत्ते में 6.30 रुपया प्रति दिन के अनुसार वृद्धि किया हैं. जो कि विभिन्न कैटोगरी के अनुसार निम्न प्रकार से होगा.

    Class of Employment
    Total Per Day
    Monthly
    Unskilled
    286.3
    7443.8
    Semi-skilled
    326.3
    8483.8
    Skilled/Clerical
    376.3
    9783.8
    Highly Skilled
    436.3
    11343.8

    नोटिफिकेशन के अनुसार उपरोक्त दर 1 अप्रैल 2019 से प्रभावी होगा. इसके मतलब उड़ीसा में काम करने वाले कर्मचारियों को 1 अप्रैल 2019 से इससे कम वेतन का भुगतान नहीं किया जा सकता हैं.

    उपरोक्त दिया गया दर आपके सैलरी के बेसिक और मंहगाई भत्ता के बराबर होना चाहिए. अगर नहीं है तो इसका मतलब हैं कि आपको न्यूनतम वेतन नहीं मिल रहा है. न्यूनतम वेतन अधिनियम के अनुसार उपरोक्त मासिक वेतन में 26 से भाग देकर 1 दिन का वेतन निकाल सकते हैं.


    यह जो मासिक वेतन हैं वह आपके 8 घंटे के ड्यूटी के बदले दिया जाता हैं. इसके आलावा अगर आपसे काम लिए जाता हैं तो आप कानून के प्रावधान के अनुसार ओवरटाइम की मांग कर सकते हैं.

    Minimum wages in Odisha 01 April 2019 कितना बढ़ा 



    इसके बाद आपका सवाल होगा कि अगर हमें इस दर से नहीं मिलता हैं तो हम क्या कर सकते हैं. तो इसके लिए बता दूँ कि अगर आपको उपरोक्त दर के हिसाब से नहीं मिल रहा तो आप श्रम कमिश्नर ऑफिस में लिखित शिकायत दर्ज करवा सकते हैं. अपने शिकायत के माध्यम से आप न्यूनतम वेतन से कम दिए वेतन के दस गुना हर्जाने की मांग कर सकते हैं.


    अगर आप उड़ीसा राज्य में अवस्थित सेन्ट्रल गवर्नमेंट के किसी विभाग जैसे रेलवे, डाक, नेशनल बैंक आदि में ठेका, आउटसोर्सिंग पर चाहे आप प्यून, सिक्योरिटी गार्ड, कंप्यूटर ऑपरेटर, आदि कोई भी काम कर रहे हों तो आपको सेंट्रल गवर्नमेंट के द्वारा जारी न्यूनतम वेतन का लाभ मिलेगा. इसके बारे में अधिक जानकारी के लिए नीचे के लिंक को क्लिक करें. - Central Government Minimum Wages Notification Oct 2018, यहां डाउनलोड करें

    Minimum wages in Odisha April 2019 PDF Notification download here

    यह भी पढ़ें-

    2 comments:

    1. I work in company A for 6 month and company B for for 7 month now I looking for a job change so company C know about detail of company A through UAN number?

      ReplyDelete

    अपना कमेंट लिखें

    loading...