Minimum Wages in Himachal Pradesh April 2018 -19 हिंदी में

हिमाचल प्रदेश में काम करने वाले कामगारों को Minimum Wages in Himachal Pradesh April 2018 -19 हिंदी में  का बेसब्री से इन्तजार था. आप आपका इन्तजार खत्म हुआ. हम इस पोस्ट के माध्यम से न केवल हिमाचल का न्यूनतम वेतन बताने जा रहे बल्कि इसके नोटिफिकेशन का कॉपी भी देंगे. जिससे की आप अपने नियोक्ता को दिखाकर मांग कर सकेंगे.

Minimum Wages in Himachal Pradesh April 2018 -19 in hindi

ऐसे तो इस नोटिफिकेशन में अलग-अलग अनसूचित नियोजनों के न्यूनतम वेतन का दर प्रकाशित किया गया हैं. जिसमें Shop & Establishment Act के तहत अलग-अलग कैटेगरी में काम करने वाले कामगारों का न्यूनतम वेतन की दर की जानकारी देने जा रहे हैं.

इस नोटिफिकेशन दिनांक 02 सितम्बर 2018 को पब्लिश किया गया हैं. जिसके अनुसार न्यूनतम वेतन अधिनियम के तहत नोटिफिकेशन में वर्णित कर्मकारों को दिनांक 01 अप्रैल 2018 से संशोधित मजदूरी की दर निम्न प्रकार से होगा.

Minimum Wages in Himachal from
01.04.2018
Monthly Rate
Category
Without Facility
With Facility
UnSkilled
6750
5534
Semi Skilled
7217
6424
Skilled
8075
7301
Highly Skilled
8464
7722

 

उपरोक्त मासिक दर में 26 से भाग देकर एक दिन का सैलरी पता कर सकते हैं. यह दर 8 घंटे के लिए होगा और ओवरटाइम करने पर कानून के अनुसार अलग से परिश्रमिक दिया जाता हैं. यह दर पुरे हिमाचल में शॉप एंड इस्टैब्लिशमेंट एक्ट के तहत काम करने वाले कामगारों पर लागू होगा.

हिमाचल प्रदेश न्यूनतम वेतन

अगर आप हिमाचल प्रदेश राज्य के किसी भी जिला अंतर्गत ठेका वर्कर के रूप में कार्यरत हों और आपको उपरोक्त दर के अनुसार वेतन नहीं मिल रहा तो आप लेबर कमिश्नर ऑफिस में लिखित शिकायत कर सकते हैं. जब भी शिकायत करें तो जितना कम दिया जा रहा उसके दस गुना हर्जाने की मांग करें.

Minimum Wages in Himachal Pradesh April 2018 -19 हिंदी में 

अगर आपको अपने एरिया के लेबर कमिश्नर ऑफिस का पता नहीं जानते हैं तो नीचे कमेंट बॉक्स में अपने जिले का नाम लिखकर बताएं. हम आपको आपके लेबर कमिश्नर ऑफिस का पता बतायेंगे. इसके आलावा कोई भी सवाल हो तो बेहिचक लिखकर बतायें. हमें आपकी सहायता करने में ख़ुशी होगी.
अगर आप हिमाचल प्रदेश राज्य में अवस्थित सेन्ट्रल गवर्नमेंट के किसी विभाग जैसे रेलवे, डाक, नेशनल बैंक आदि में ठेका, आउटसोर्सिंग पर चाहे आप प्यून, सिक्योरिटी गार्ड, कंप्यूटर ऑपरेटर, आदि कोई भी काम कर रहे हों तो आपको सेंट्रल गवर्नमेंट के द्वारा जारी न्यूनतम वेतन का लाभ मिलेगा. इसके बारे में अधिक जानकारी के लिए नीचे के लिंक को क्लिक करें. – Central Government Minimum Wages Notification Oct 2018, यहां डाउनलोड करें.
 
यह भी पढ़ें-
Share this

आपके पास वर्कर से सम्बंधित कोई जानकारी, लेख या प्रेरणादायक संघर्ष की कहानी है जो आप हम सभी के साथ share करना चाहते हैं तो हमें Email करें – [email protected]

WorkerVoice.in को सुचारु रूप से चलाने के लिए नीचे Pay बटन पर क्लिक कर आर्थिक मदद करें-

2 thoughts on “Minimum Wages in Himachal Pradesh April 2018 -19 हिंदी में”

  1. Sir mai ek company mai kaam karta tha . mujhse jabardasti resignation liya gaya aur salary bhi nhi de rahe .ab mai kya krun meri madad karo sir
    Thank you
    Sanjeev kumar

    Reply

Leave a Comment