Railway Employee Bonus की घोषणा केंद्रीय मंत्री प्रकाश जावड़ेकर ने की

अगर आप कर्मचारी हैं तो हर वर्ष दिवाली के समय बोनस का इन्तजार रहता हैं. अगर ऐसे में आप रेलवे में जॉब करते हैं तो रेलवे कर्मचारियों को हर साल दशहरे से पहले उत्पादकता आधारित बोनस दिया जाता है. जो कि इस बार भी दिया जा रहा हैं. इस सरकार ने Railway Employee Bonus की घोषणा की हैं. आइये हम जानते हैं कि रेल कर्मचारी को कितना बोनस मिलेगा?

Railway Employee Bonus 2019

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की अध्यक्षता में कैबिनेट ने कई बड़े फैसले लिए हैं. कैबिनेट बैठक के फैसलों की जानकारी देते हुए केंद्रीय मंत्री प्रकाश जावड़ेकर ने बताया है कि इस साल भी रेलवे कर्मचारियों को बोनस ((Railway Employee 78 Days Bonus) मिलेगा.
आगे उन्होंने बताया कि रेलवे कर्मचारियों को 78 दिन का वेतन बोनस के तौर पर दिया जाएगा. प्रकाश जावड़ेकर ने कहा कि इस बोनस पर सरकार 2024 करोड़ रुपये खर्च करेगी. सरकार के इस फैसले से 11.52 लाख रेल कर्मचारियों को फायदा होगा. रेलवे कर्मचारियों को हर साल दशहरे से पहले उत्पादकता आधारित बोनस दिया जाता है.

सरकार रेलवे के कर्मचारियों को 6 साल तक बोनस दे रही

रेलवे के कर्मचारियों को बोनस देने का ऐलान कैबिनेट मंत्री प्रकाश जावड़ेकर ने किया है. उन्होंने कहा कि ऐसा पहली बार हो रहा है कि कोई सरकार लगातार रेलवे के कर्मचारियों को 6 साल तक बोनस दे रही है. उन्होंने कहा ये बोनस रेलवे के कर्मचारियों की मेहनत का तोहफा है और रेलवे सुचारु रूप से चल रहा हैं. यह कर्मचारियों को प्रोत्साहित करने के लिए दिया जा रहा हैं.
न्यूज़ 18 के अनुसार फेस्टिवल सीजन से पहले कर्मचारियों को मिलने वाले इस बोनस से बाजार में मांग भी बढ़ने की संभावना है. ये बोनस नॉन गजेटेड कर्मचारियों को मिलेगा. ये एक तरह का प्रोडक्टिविटी लिंक्ड बोनस है. पिछले साल प्रति कर्मचारी बोनस की अधिकतम रकम 17951 रुपये थी.

केंद्रीय मंत्री प्रकाश जावड़ेकर ने रेलवे कर्मचारियों को बोनस की घोषणा की

रेलवे के कर्मचारियों को बोनस दिया जाता है

हर साल रेलवे के कर्मचारियों को दशहरा की पूजा की छुट्टी के पहले ये बोनस दिया जाता है. रेलवे में प्रोडक्टिविटी लिंक्ड बोनस को साल 1979 में लाया गया था. पहले 72 दिन के वेतन के बराबर बोनस दिया जाता था.

आपको बता दें कि हर साल राज्य और केंद्र सरकार अपने कर्मचारियों को दीवाली बोनस देती है. ऐसे में माना जा रहा है कि रेलवे के बाद केंद्र और राज्य सरकारें भी जल्द ही अपने कर्मचारियों को आकर्षक बोनस का तोहफा देने वाली हैं.
आगे कोई भी जानकारी आयेगी तो आपको हमारे इस ब्लॉग के माध्यम से सूचित किया जायेगा. अगर आप बोनस एक्ट के बारे में जानना चाहते हैं तो हमारे इस पोस्ट को पढ़िए- The Payment of Bonus Act, 1965 Kya hai? Company ने नहीं दिया तो कहां Complaint करें
यह भी पढ़ें-
Share this

हमारे टेलीग्राम ग्रुप से जुड़ने के लिए (यहाँ Click) करें.

आपके पास वर्कर से सम्बंधित कोई जानकारी, लेख या प्रेरणादायक संघर्ष की कहानी है जो आप हम सभी के साथ share करना चाहते हैं तो हमें Email – [email protected] करें.

WorkerVoice.in को सुचारु रूप से चलाने के लिए नीचे Pay बटन पर क्लिक कर आर्थिक मदद करें-

2 thoughts on “Railway Employee Bonus की घोषणा केंद्रीय मंत्री प्रकाश जावड़ेकर ने की”

  1. Good post however , I was wanting to know if you could write a litte more on this subject?
    I'd be very grateful if you could elaborate a little bit more.
    Cheers!

    Reply
  2. I think the admin of this web site is genuinely working hard for
    his site, as here every information is quality based data.

    Reply

Leave a Comment

error: Content is protected !!