ESIC Act आश्रितजन हितलाभ (Dependent benefit) ऐसे मददगार साबित हुई

अगर आप कहीं प्राइवेट फैक्ट्री, या सरकारी संस्थान में कॉन्ट्रैक्ट/आउटसोर्स आदि के माध्यम से काम करते हैं और अगर आप ESIC Act के अंडर आते हैं तो देर न करें और जल्द से जल्द अपने Employer से ESIC में रजिस्ट्रेशन करवाने को कहें. यह इसलिए क्योंकि न्यूनतम मजदूरी पर काम करने वाले कामगारों के लिए कई मामलों में ESIC Act (आश्रितजन हितलाभ) काफी मददगार साबित हुई. आज इसी से जुड़ी एक न्यूज मिली हैं. जिसकी जानकारी देने जा रहे हैं.

ESIC Act आश्रितजन हितलाभ ऐसे मददगार साबित हुई?

ESIC एक कामगार को न केवल मुफ्त इलाज की सुविधा देता बल्कि इसके आलावा और भी बहुत सारे Benefits प्रदान करती हैं. ESIC से प्राप्त जानकारी के अनुसार अभी हाल ही में ESIC Act के तहत ही गुजरात के एक कामगार के आश्रितजनों को हितलाभ के रूप में रुपये 3,21,920/- का भुगतान किया गया. इसके साथ ही उनको लगभग रुपये 15000/- की मासिक पेंशन भी मिलती रहेगी.
ESIC ने अपने ऑफिसियल फेसबुक पेज पर शेयर करते हुए बताया कि रियाज़ अहमद, इंडिया स्किल प्राइवेट लि. कंपनी में बीमाकृत व्यक्ति के रूप में कार्यरत थे. जिनकी दिनांक 31.03.2018 को सड़क दुर्घटना में मृत्यु हो गई थी.
उनकी मृत्यु को रोज़गार चोट के रूप में स्वीकार किया गया. फलस्वरूप, श्री रत्नेश कुमार गौतम,अपर आयुक्त एवं क्षेत्रीय निदेशक, ईएसआईसी, गुजरात द्वारा दिनांक 22.01.2020 को उनकी पत्नी एवं पुत्री को आश्रितजन हितलाभ के रूप में रुपये 3,21,920/- का भुगतान किया गया. उन्हें लगभग रुपये 15000/- की मासिक पेंशन भी मिलती रहेगी.

आश्रितजन हितलाभ (Dependent benefit) क्या हैं?

अब आप जरूर जानना चाहेंगे कि आखिर यह आश्रितजन हितलाभ (Dependent benefit) क्या हैं? आपकी जानकारी के लिए बता दूँ कि आश्रितजन हितलाभ (Dependent benefit)में रोजगार चोट के कारण बीमाकृत व्यक्ति के मृत्यु होने पर औसत दैनिक मजदूरी के 90 प्रतिशत की दर से दिये जाने वाले भुगतान को उनके सभी आश्रितों के बीच नियत अनुपात में साझा कर दिया जाता है.

यह लाभ बीमाकृत व्यक्ति के विधवा को आजीवन या उनके पुनर्विवाह करने, बेटे को 25 वर्ष की आयु पूरी होने तक, बेटी के विवाह होने तक, तथा अशक्त बेटी या बेटे को अशक्तता बने रहने तक, दिया जाता है.

ESIC Act आश्रितजन हितलाभ ऐसे मददगार साबित हुई

 

ESIC Act क्या हैं और कैसे रेजिस्टर्ड होंगे?

ESIC यानि कर्मचारी राज्य बीमा निगम (Employee’s State Insurance Corporation) एक सामाजिक सुरक्षा संगठन है, जो उचित चिकित्सा उपचार जैसे व्यापक सामाजिक सुरक्षा लाभ और रोजगार संबंधी चोट, बीमारी, मृत्यु आदि की स्थिति में नकदी लाभ उपलब्ध करा रहा है. अगर आप किसी ऐसे परिसरों/ इकाइयों में काम करते हैं जहां 10 या उससे ज्यादा लोग काम करते हैं और आपका वेतन 21,000 रुपये तक हैं. तभी आप इस ESIC Act के अंतर्गत स्वास्थ्य बीमा कवर और अन्य लाभ लेने के पात्र होते हैं.
अगर आप ESIC Act Rules and Benefit की जानकारी लेना चाहते हैं तो आप हमारे इस पोस्ट को जरूर पढ़ें और अपने आस पास काम करने वाले साथियों तक शेयर करें – ESIC Act Rules and Benefit Kya hai? Scheme से कैसे जुड़े व् शिकायत कहां करे?

दोस्त, कई बार जानकारी न होने से हम बहुत सारे बेनिफिट्स का लाभ उठा नहीं पता या फिर काफी भागदौड़ करने के बाद थक हार कर बैठ जाते हैं. हमारी कोशिश हैं कि अपने इस ब्लॉग के माध्यम से आपको मदद करें. अगर आपको कोई भी सवाल हो तो नीचे कमेंट बॉक्स में लिखकर जरूर बताइयेगा. धन्यबाद.

यह भी पढ़ें-

Share this

आपके पास वर्कर से सम्बंधित कोई जानकारी, लेख या प्रेरणादायक संघर्ष की कहानी है जो आप हम सभी के साथ share करना चाहते हैं तो हमें Email – [email protected] करें.

WorkerVoice.in को सुचारु रूप से चलाने के लिए नीचे Pay बटन पर क्लिक कर आर्थिक मदद करें-

2 thoughts on “ESIC Act आश्रितजन हितलाभ (Dependent benefit) ऐसे मददगार साबित हुई”

  1. SIR MEZE JUNE 2021 ME KAM PAR LAG GAYA HO PAR MUZE HITLAB KA BENIFIT NAHI MILA RAHA HE MY KAY KARU SIR BATAE

    Reply
    • आपको इसके लिए अपने कम्पनी से सम्पर्क करना चाहिए। उससे बात कर अपना esic card बनवा लें, उसके बाद ही आपको लाभ मिलेगा।

      Reply

Leave a Comment

error: Content is protected !!