Jharkhand corona sahayata app download link कैसे रजिस्ट्रेशन करें 

झारखण्ड सरकार ने Lockdown की वजह से फंसे प्रवासी मजदूरों की सहायता  के लिए App लॉन्च किया हैं. इसके द्वारा देश के किसी भी कोने में झारखण्ड के निवासी ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन कर 1000/- रुपया की सहायता राशि प्राप्त कर सकते हैं. आइये हम जानते हैं कि इस अप्प को कैसे Jharkhand corona sahayata app download link, डाउनलोड कर, रजिस्ट्रेशन करें.

देशव्यापी Lockdown के कारण विभिन्न राज्यों में फंसे झारखंड के मजदूरों को सहायता राशि भेजने के लिए मुख्यमंत्री श्री हेमंत सोरेन ने विशेष सहायता योजना मोबाइल एप लांच किया. इस एप्प के माध्यम से रजिस्ट्रेशन करने वाले झारखण्ड के दूसरे राज्यों में फंसे मजदूरों को प्रति आधार कार्ड 1000/- रूपये की सहायता राशि प्रदान की जाएगी.

अगर हम इस सहायता राशि को देखें तो इतने में एक मजदूर एक हप्ता भी ठीक से नहीं खा सकता मगर इस मुसीबत के घड़ी में डूबते तो तिनके का सहारा हैं.

झारखण्ड कोरोना सहायता योजना के लिए पात्रता

मुख्यमंत्री राहत कोष , झारखंड से, झारखंड सरकार के माध्यम से मुख्यमंत्री विशेष सहायता अन्तर्गत झारखंड से बाहर फंसे लोगो को सहायता राशि दी जाएगी. इसे प्राप्त करने हेतू नीचे दिए गए लिंक से मोबाइल ऍप कोरोना सहायता झारखंड[Jharkhand Corona Sahayata] डाउनलोड करे तथा अपने बारे में सूचना अंकित करें .

यह योजना केवल उन्हीं लोगों के लिए है जो झारखंड राज्य के निवासी है तथा झारखंड राज्य से बाहर कोरोना वायरस के चलते फंसे हुए है. इसके लिए जरूरी कागजात निम्नलिखित है-

  • लाभार्थी के आधार कार्ड की प्रति.
  • लाभार्थी के नाम से बैंक खाता जो झारखंड राज्य में अवस्थित किसी बैंक के ब्रांच में हो .
झारखण्ड कोरोना सहायता योजना बारे में अन्य महत्वपूर्ण बातें-
  • लाभार्थी के फोटो (सेल्फी) का मिलान आधार डेटाबेस के फोटो से किया जायेगा. अतः आधार का फोटो साफ होना चाहिए.
  • एक आधार संख्या पर एक हीं रजिस्ट्रशन मान्य होगा.
  • मोबाइल नंबर पर प्राप्त ओo टीo पीo को मोबाइल ऍप में सबमिट करना होगा.
  • इससे सम्बंधित सहायता राशि सिर्फ बैंक खाता में हीं भेजा जायेगा.

Jharkhand corona sahayata app रजिस्ट्रेशन करें

इस योजना के तहत आपको आवेदन करने के लिए आपको झारखण्ड सरकार के Official Website पर लॉगिन करना होगा. जिसका लिंक यह है >> https://covid19help.jharkhand.gov.in/

यह Corona Sahayata App आपको गूगल प्ले स्टोर में नहीं मिलेगा. हर हाल में आपको झारखण्ड सरकार के उपरोक्त ऑफिसियल वेबसाइट से ही डाउनलोड करना सुरक्षित रहेगा.

सर्वश्रेष्ठ हिंदी कहानियां, लेख और प्रेरणादायक विचार के लिए विजिट करें - HindiChowk.Com

Official Website पर लॉगिन करने के बाद आपको पेज कुछ इस तरह दिखा होगा -मुख्यमंत्री राहत कोष , झारखंड से, झारखंड सरकार के माध्यम से मुख्यमंत्री विशेष सहायता अन्तर्गत झारखंड से बाहर फसे लोगो को सहायता राशि दी जाएगी”

Jharkhand corona sahayata app
Jharkhand corona sahayata app

 

इसे प्राप्त करने हेतू नीचे दिए गए लिंक से मोबाइल ऍप कोरोना सहायता झारखंड [Jharkhand Corona Sahayata] डाउनलोड करे तथा अपने बारे में सूचना अंकित करें”.

झारखंड कोरोना सहायता के लिए रजिस्ट्रेशन के लिए महत्वपूर्ण जानकारी

आपके मोबाइल में ऐप डाउनलोड होने के बाद दो पेज में इनफार्मेशन भरना पड़ेगा. इसके बारे में हमने आपको स्टेप बाई स्टेप यूट्यूब चैनल (Click Here) पर बताया हैं. आप वीडियो को क्लिक कर देखिए और खुद से बताने निर्देशों का पालन कर अप्लाई करें.

Jharkhand corona sahayata app download link कैसे रजिस्ट्रेशन करें

हाँ, मगर Registration/Apply करने से पहले आप अपने पास आधार कार्ड, मोबाइल नंबर (जो आपके पास हो) आपका बैंक का अकाउंट नंबर, बैंक का IFSC Code निकाल कर रख लें, ताकि Registration करते समय App का Session Out न हो.

आपके Bank के पासबुक पर IFSC Code की जानकारी मिल जाएगी. अगर नहीं मिले तो आप Google में सर्च करें या फिर बैंक का नाम और पता कमेंट बॉक्स में लिखकर बताएं. हम आपको सर्च कर बता देंगे.

आपके अप्लाई करने के बाद 1-2 दिन में आपको Apply Successfully का मैसेज आएगा. इसका मतलब आपका डेटा सरकार तक पहुँच गया.

इसके अगले 2-3 अंदर अगर आपका Registration किये हुए आवेदन में कुछ त्रुटि पाई जाती हैं तो आपको Application Reject का मैसेज आ जायेगा.

अगर आपकी दी गई सुचना सही पाई जाती हैं 1000/- रुपया आपके बैंक खाते में ट्रांसफर कर दिया जाएगा. इस प्रोसेस को पूरा होने में 7-8 दिन का समय लग सकता हैं. इसलिए आपको थोड़ा धीरज रखना होगा.

दोस्त, हमारे इस पोस्ट की सहायता से एक भी साथी की भी मदद हो पाए तो हमारे पोस्ट लिखने का मकसद पूरा हो जायेगा. ऐसे तो इस Appके माध्यम से वही लोग अप्लाई कर सकते हैं जिनके पास Smart Phone हो या उसको यूज करना आता हो. अगर आपके पास कोई अनपढ़ मजदूर साथी हों तो उनको भी अप्लाई करने में मदद जरूर करें.

यह भी पढ़ें-

Share this

हमारे टेलीग्राम ग्रुप से जुड़ने के लिए (यहाँ Click) करें.

आपके पास वर्कर से सम्बंधित कोई जानकारी, लेख या प्रेरणादायक संघर्ष की कहानी है जो आप हम सभी के साथ share करना चाहते हैं तो हमें Email – [email protected] करें.

WorkerVoice.in को सुचारु रूप से चलाने के लिए नीचे Pay बटन पर क्लिक कर आर्थिक मदद करें-

6 thoughts on “Jharkhand corona sahayata app download link कैसे रजिस्ट्रेशन करें ”

  1. Aadhar card ka photo lena bhad dusra photo lena par app back ho jata ha kya karan ha please help bro

    Reply

Leave a Comment

error: Content is protected !!