Minimum Wages in Odisha April 2020 | Latest Minimum Wages in Odisha April 2020

आज हम उड़ीसा में काम करने वाले कामगारों के लिए Latest Minimum Wages की जानकारी देने जा रहे हैं. अगर आप किसी दुकान, होटल, रेस्टोरेंट, सिनेमा, वाणिज्यिक संस्थान या किसी सरकारी विभाग में ठेकदार (Shop & Establishment Act) के तहत काम करते हैं. उड़ीसा सरकार के लेबर विभाग ने “Minimum wages in odisha April 2020 | Latest minimum wages in odisha april 2020 नोटिफिकेशन जारी कर दिया हैं. आइये हम Category wise न्यूनतम वेतन की दर जानते हैं.

Minimum Wages in Odisha April 2020

हमारे इस पोस्ट को पढ़ने के बाद आप जान सकेंगे कि आपको कम से कम कितना वेतन (Minimum Wages) मिलना चाहिए. यही नहीं बल्कि उड़ीसा सरकार द्वारा Notified न्यूनतम वेतन से कम भुगतान किया जा रहा तो इसके लिए कहाँ और कैसे शिकायत करें? अगर आप उड़ीसा राज्य में स्थित किसी सेन्ट्रल गवर्नमेंट के अंतर्गत किसी विभाग में काम करते हैं तो आपको कितना मिलना चाहिए. आइये इसके बारे में विस्तार से जानते हैं.

Latest minimum wages in odisha April 2020 | Odisha minimum wages 2020

इस नोटिफिकेशन को लेबर कमिश्नर ऑफिस, भुवनेश्वर, उड़ीसा ने दिनांक 22.07.2020 को जारी किया हैं. इस नोटिफिकेशन में  न्यूनतम वेतन अधिनियम के अनुसार परिवर्तनशील मंहगाई भत्ते में 5.40 रुपया प्रति दिन के अनुसार वृद्धि किया हैं. जो कि विभिन्न कैटोगरी के अनुसार निम्न प्रकार से होगा.

Class of EmploymentTotal Per DayMonthly
Unskilled303.47888.4
Semi-skilled343.48928.4
Skilled/Clerical393.410228.4
Highly Skilled453.411788.4

इस नोटिफिकेशन के अनुसार उपरोक्त दर 1 अप्रैल 2020 से प्रभावी होगा. इसके मतलब उड़ीसा में काम करने वाले कर्मचारियों को 1 अप्रैल 2020 से उपरोक्त दर से कम वेतन का भुगतान नहीं किया जा सकता हैं. अब जैसा कि यह नोटिफिकेशन की जुलाई में जारी किया गया हैं. इसका मतलब आपको पीछे यानि 01 अप्रैल 2020 से जितना कम पैसे का भुगतान किया हैं. उसका Arear  मिलना चाहिए.

Labour wages in odisha 2020 | New labour rate in odisha 2020 | न्यूनतम वेतन 2020

आपलोग अक्सर पूछते हैं कि ऊपर जो दर बताया हैं. वह राशि हमें in hand/Gross Salary होता है क्या? आपकी जानकारी के लिए बता दें कि न्यूनतम वेतन अधिनियम के अनुसार उपरोक्त दिया गया दर आपके सैलरी के बेसिक + मंहगाई भत्ता के बराबर होना चाहिए. अगर नहीं है तो इसका मतलब हैं कि आपको न्यूनतम वेतन नहीं मिल रहा है. न्यूनतम वेतन अधिनियम के अनुसार उपरोक्त मासिक वेतन में 26 से भाग देकर 1 दिन का वेतन निकाल सकते हैं.

Minimum Wages in Odisha April 2020 | Latest Minimum Wages in Odisha April 2020

अगर आपको न्यूनतम वेतन नहीं मिल रहा तो?

अब अगर आपको आपका नियोक्ता/मालिक उपरोक्त दर से कम भुगतान कर रहा है. ऐसे में आप अपने एरिया के लेबर कमिश्रर ऑफिस में लिखित शिकायत कर सकते हैं. अपने शिकायत के माध्यम से आप न्यूनतम वेतन से कम दिए वेतन के दस गुना हर्जाने की मांग कर सकते हैं.

Central Minimum Wages 2020 (Center Sphere) | केंद्र सरकार न्यूनतम मजदूरी 2020

आप अगर उड़ीसा राज्य में स्थित सेन्ट्रल गवर्नमेंट के किसी विभाग/पीएसयू जैसे रेलवे, डाक, नेशनल बैंक आदि में ठेका, आउटसोर्सिंग पर चाहे आप प्यून, सिक्योरिटी गार्ड, कंप्यूटर ऑपरेटर, आदि कोई भी काम कर रहे हों तो आपको सेंट्रल गवर्नमेंट के द्वारा जारी Center Sphere का न्यूनतम वेतन का लाभ मिलेगा. अभी Latest Center Sphere का न्यूनतम वेतन कितना हैं?  इसको जानने के लिए हमारे पूर्व के पोस्ट को पढ़ सकते हैं. हमारे उस पोस्ट में आपको नोटिफिकेशन का कॉपी भी मिल जायेगा – Central Government Minimum Wages 01 April 2020 (Center Sphere) जारी.

Minimum Wages in Odisha April 2020.pdf

यह भी पढ़ें-

Share this

आपके पास वर्कर से सम्बंधित कोई जानकारी, लेख या प्रेरणादायक संघर्ष की कहानी है जो आप हम सभी के साथ share करना चाहते हैं तो हमें Email करें – [email protected]

WorkerVoice.in को सुचारु रूप से चलाने के लिए नीचे Pay बटन पर क्लिक कर आर्थिक मदद करें-

Leave a Comment