Minimum Wages in Himachal Pradesh April 2020 | Himachal Minimumm Wages 2020

अगर आप हिमाचल प्रदेश के किसी भी जिले में किसी भी उधोग में काम करते हैं तो आपको राज्य सरकार द्वारा तय न्यूनतम वेतन से कम भुगतान नहीं किया जा सकता हैं. ऐसे में आप यह जरूर जानना चाहेंगे कि अभी हिमाचल का Latest Minimum Wages कितना हैं? इसलिए हम आज इस पोस्ट में आपको “Minimum Wages in Himachal Pradesh April 2020” की जानकारी देने जा रहे हैं. हम आपको यह भी बतायेंगे कि अगर आपको इस दर से नहीं दिया जा रहा तो आप कहाँ और कैसे शिकायत करेंगे.

Minimum Wages in Himachal Pradesh April 2020 |Central Sphere

आप हिमाचल प्रदेश राज्य में स्थिति सेन्ट्रल गवर्नमेंट के किसी भी विभाग (रेलवे, पोस्ट ऑफिस, नेशनल बैंक, अस्पताल, सेल, भेल आदि) में ठेका/आउटसोर्स, डेली वेजर के रूप में किसी भी पद पर कार्यरत हो. आपके लिए एक अलग न्यूनतम वेतन (Central Sphere) का प्रावधान हैं. इस पोस्ट में हम उसके बारे में भी बतायेंगे.

Latest Minimum Wages in Himachal Pradesh 2020 | हिमाचल प्रदेश न्यूनतम वेतन 2020

आप सभी हिमाचल प्रदेश में काम करने वाले कामगारों को इसका बेसब्री से इन्तजार था. आप आपका इन्तजार खत्म हुआ. हिमाचल सरकार के लेबर विभाग ने 21 जुलाई 2020 को तकरीबन 4 महीने देर से जारी किया है. ऐसे तो इस नोटिफिकेशन में अलग-अलग अनसूचित नियोजनों के न्यूनतम वेतन का दर प्रकाशित किया गया हैं. जिसमें दूकान व वाणिज्यिक संस्थाओं में अलग-अलग कैटेगरी में काम करने वाले कामगारों का न्यूनतम वेतन की दर की जानकारी देने जा रहे हैं.

What is the minimum wages in Himachal Pradesh?

अगर आप हिमाचल प्रदेश के किसी भी जिले अंतर्गत दूकान व वाणिज्यिक संस्थाओं में काम करते हैं. ऐसे में न्यूनतम वेतन अधिनियम के तहत नोटिफिकेशन में वर्णित कर्मकारों को दिनांक 01 अप्रैल 2020 से संशोधित मजदूरी की दर निम्न प्रकार से होगा.

Minimum Wages in Himachal Pradesh April 2020
Without FacilityWith Facility (Food, Tea, Housing)
CategoryDailyMonthlyDailyMonthly
UnSkilled2758250249.477484
Semi Skilled290.558717264.127924
Skilled319.179575293.378801
Highly Skilled332.129964307.49222

उपरोक्त मासिक दर में 26 से भाग देकर एक दिन का सैलरी पता कर सकते हैं. यह दर हिमाचल प्रदेश में दूकान व वाणिज्यिक संस्थाओं में काम करने वाले कामगारों पर लागू होगा. इसके आलावा अन्य कैटेगरी के न्यूनतम वेतन की जानकारी के लिए नीचे दिए नोटिफिकेशन को डाउनलोड कर देखें.

अगर न्यूनतम वेतन नहीं मिल रहा तो क्या करें?

अगर आप हिमाचल प्रदेश राज्य के किसी भी जिला अंतर्गत दूकान या वाणिज्यिक संस्थाओं में कार्यरत हों और आपको उपरोक्त दर के अनुसार वेतन नहीं मिल रहा तो आप लेबर कमिश्नर ऑफिस में लिखित शिकायत कर सकते हैं. जब भी शिकायत करें तो जितना कम दिया जा रहा उसके दस गुना हर्जाने की मांग करें.

अब ऐसे में अगर आपको अपने एरिया के लेबर कमिश्नर ऑफिस का पता नहीं जानते हैं तो नीचे कमेंट बॉक्स में अपने जिले का नाम लिखकर बताएं. हम आपको आपके लेबर कमिश्नर ऑफिस का पता बतायेंगे. इसके आलावा कोई भी सवाल हो तो बेहिचक लिखकर बतायें. हमें आपकी सहायता करने में ख़ुशी होगी.

Minimum Wages in Himachal Pradesh April 2020 | Himachal Minimumm Wages 2020

अगर आप हिमाचल प्रदेश राज्य में अवस्थित सेन्ट्रल गवर्नमेंट के किसी विभाग जैसे रेलवे, डाक, नेशनल बैंक आदि में ठेका, आउटसोर्सिंग पर चाहे आप प्यून, सिक्योरिटी गार्ड, कंप्यूटर ऑपरेटर, आदि कोई भी काम कर रहे हों तो आपको सेंट्रल गवर्नमेंट के द्वारा जारी न्यूनतम वेतन (Center Sphere) का लाभ मिलेगा. इसके बारे में अधिक जानकारी के लिए नीचे के लिंक को क्लिक करें – Central Government Minimum Wages 01 April 2020 (Center Sphere) जारी.

Minimum Wages in Himachal Pradesh April 2020

यह भी पढ़ें-
Share this

आपके पास वर्कर से सम्बंधित कोई जानकारी, लेख या प्रेरणादायक संघर्ष की कहानी है जो आप हम सभी के साथ share करना चाहते हैं तो हमें Email करें – [email protected]

WorkerVoice.in को सुचारु रूप से चलाने के लिए नीचे Pay बटन पर क्लिक कर आर्थिक मदद करें-

4 thoughts on “Minimum Wages in Himachal Pradesh April 2020 | Himachal Minimumm Wages 2020”

  1. Sir main gmh laboratories bhatoli kalan plot no.13 me ek helper blister machine pr kam karta hu mujhe 1 year se jyada ho gaya kam karte pr nahi mera agriment laga rha hai aur nahi himachal government ke hisab se mera sallery de raha hai mujhe sirf 7500 hi sallery de raha h bolta hu badhane ko to bolta hai abhi nahi badhata dat kar bhaga deta hai
    Sir mera help kijiye plz

    Reply
    • अभी जैसे ही ऊपर हमने बताया हैं. आपको आपके कैटेगरी के अनुसार साल में 2 बार मंहगाई भत्ता में वृद्धि होती हैं. उनको जाकर बताइये

      Reply

Leave a Comment