दिल्ली लेबर कार्ड रजिस्ट्रेशन के लिए इस दस्तावेज की जरुरत नहीं – RTI

दिल्ली सरकार के द्वारा कंस्ट्रक्शन वर्कर के लिए लेबर कार्ड रजिस्ट्रेशन (Delhi Labour Card Registration) की ऑनलाइन प्रक्रिया शुरू की गई थी. जो कि काफी जटिल प्रक्रिया थी. जिसमें कम पढ़ा-लिखा कंस्ट्रक्शन मजदूर किसी से बिना सहायता या बिना साइबर कैफ़े खुद से नही कर सकता था. इसके साथ ही निर्माण मजदुर से किसी पंजीकृत ठेकेदार के द्वारा प्रमाण-पत्र की मांग की जा रही थी. जो कि ठेकदार के द्वारा मजदूरों देने में आनाकानी की जा रही थी. जिसके बारे में दिल्ली सरकार से RTI लगाकर पूछा गया था. आज हम बताने जा रहे हैं कि दिल्ली सरकार के तरफ से क्या जवाब दिया गया?

दिल्ली लेबर कार्ड रजिस्ट्रेशन के लिए जरुरी दस्तावेज?

अभी कुछ समय पहले तक, जो भी कंस्ट्रक्शन वर्कर व्यक्ति दिल्ली में अपना लेबर कार्ड (Labour Card) बनवाने जाता थे. उनसे किसी ठेकेदार के यहाँ पंजीकरण का दस्तावेज माँगा जाता था. जिसके बाद श्री गिरधर, आरटीआई कार्यकर्त्ता ने RTI लगाकर सरकार से इस संबंध में सवाल पूछा. उनके सवाल पर दिल्ली सरकार के तरफ से क्या जवाब दिया गया. इसके साथ ही RTI  के सवाल और जवाब का PDF कॉपी पोस्ट के अंत में उपलब्ध है.

Delhi Labour Card Registration RTI Question & Answer हिंदी में

Q- क्या दिल्ली में काम कर रहे दिहाड़ी मजदुर को अपना श्रमिक कार्ड बनवाने के लिए किसी पंजीकृत ठेकेदार के द्वारा जारी किया प्रमाण-पत्र देना अनिवार्य है. यदि हाँ, तो उस आदेश का कॉपी देने का कष्ट करें?

दिल्ली सरकार का जवाब– दिल्ली में काम कर रहे दिहाड़ी मजदुर को अपना श्रमिक कार्ड बनवाने के लिए किसी पंजीकृत ठेकेदार के द्वारा प्रमाण-पत्र देना अनिवार्य नहीं है.

Q- दिल्ली में बहुत से मजदुर ऐसे हैं जो किसी भी ठेकेदार के यहाँ पंजीकृत नहीं हैं. वे चौक पर बैठकर अपने लिए रोजाना की दिहाड़ी का इंतजार करते है, तो वे कैसे अपना मजदूर कार्ड बनवा सकते हैं. क्या विभाग ने इसके लिए कोई व्यवस्था की हैं या नहीं? यदि विभाग ने इसके लिए कोई व्यवस्था की हैं तो कृपया बताने का कष्ट करें.

सर्वश्रेष्ठ हिंदी कहानियां, लेख और प्रेरणादायक विचार के लिए विजिट करें - HindiChowk.Com

दिल्ली सरकार का जवाब – श्रमिक के द्वारा स्वयं घोषित पत्र के आधार पर लेबर कार्ड बनवाया जा सकता है.

अब इससे स्पष्ट हैं कि दिल्ली में काम करने वाले मजदूर (Constraction Worker) को किसी भी ठेकेदार के यहाँ पंजीकृत होने के दस्तावेज की जरूरत नहीं है. यदि मजदूर स्वयं ये लिखकर दे देता है कि मैं दिल्ली में ये काम इतने सालों से कर रहा हूँ तो सिर्फ इतना ही काफी है. किसी ठेकेदार के यहाँ का कोई प्रमाण पत्र देने की कोई आवश्यकता नही है.

इसके लिए श्री गिरधर,  RTI Activist बधाई के पात्र हैं. हम में से कोई तो है जिसको दिल्ली में चौक पर बैठे दिहाड़ी मजदूरों की तकलीफ दिखी. अगर हमारी पढाई-लिखाई से समाज का भला नहीं हो पाया तो वह किसी काम का नहीं है. आपलोग भी श्री गिरधर की तरह अपने कीमती समय में कुछ समय निकाल कर मजदूरों का भला कर सकते है. हमारे वर्कर वॉयस डॉट इन का भी यही उद्देश्य हैं कि आप भी जागिए और औरों को भी जगाईये.

दिल्ली लेबर कार्ड (Labour Card) क्या है?

सरकार के तरफ से कंस्ट्रशन मजदूरों का रजिस्ट्रेशन कर पहचान की जाती है. आपके सफलतापूर्वक रजिस्ट्रेशन के बाद लेबर कार्ड (Labour Card) प्रदान किया जाता है. जिसको मामूली शुल्क साल का मात्र 10/- रुपया देकर रिन्यूवल करवाया जाता है. लेबर कार्ड धारी वर्कर को बोर्ड के तरफ से अलग-अलग कंडीशन के तहत 12 से अधिक लाभ प्रदान किये जाते हैं. जिसमें चिकित्सा सुविधा, साइकिल सहायता, मजदूर आवास सहायता, मजदूर कन्या विवाह सहायता, विकलांगता सहायता योजना, पेंशन योजना, गंभीर बीमारी सहायता, छात्र पुरूस्कार प्रोत्साहन, मातृत्व हित लाभ सहायता, मजदूर मकान मरम्मत योजना आदि प्रमुख हैं.

जो कि एक तरह से कम आय वाले दिहाड़ी मजदूरों के लिए वरदान समान ही है. अब दिल्ली लेबर कार्ड (Delhi Labour Card) बनाने की प्रक्रिया बहुत ही आसान हो गई है. अब घर बैठे एक फोन कर लेबर कार्ड बनवा सकते हैं. आपको इसके बारे में डिटेल जानकारी के लिए हमारे नीचे दिए यूट्यूब वीडियो देखना होगा.

Labour Card Delhi apply online फोन के द्वारा बिलकुल मुफ्त | Labour Card Benifits

उम्मीद करूँगा कि आपने पूरा वीडियो देखा होगा. जिसके बाद आपको दिल्ली लेबर कार्ड रजिस्ट्रेशन (Labour Card Delhi) की पूरी जानकारी मिल गई होगी. इसके बाद ही कुछ पूछना हो तो नीचे कमेंट बॉक्स में लिखकर पूछ सकते हैं.

Delhi Labour Card Registration RTI Q&Answer PDF

यह भी पढ़ें-

Share this

पढ़ें WorkerVoice.in ब्लॉग और देखें WorkerVoice.in वीडियो यूट्यूब चैनल पर. जानिए मजदूरों एवं कर्मचारियों से सम्बंधित एम्प्लाइज न्यूज, पीएफ, ईएसआईसी, लेबर लॉ न्यूनतम मजदूरी की लेटेस्ट जानकारी News in Hindi. हमें Facebook, Twitter, Instagram और Telegram पर फॉलो करें.

आपके पास वर्कर से सम्बंधित कोई जानकारी, लेख या प्रेरणादायक संघर्ष की कहानी है जो आप हम सभी के साथ share करना चाहते हैं तो हमें Email – [email protected] करें.

WorkerVoice.in को सुचारु रूप से चलाने के लिए नीचे Pay बटन पर क्लिक कर आर्थिक मदद करें-

4 thoughts on “दिल्ली लेबर कार्ड रजिस्ट्रेशन के लिए इस दस्तावेज की जरुरत नहीं – RTI”

  1. Sir
    2016 me delhi bhawan nirman shramik kalyan board dwara banaa hua majdoor card hai ,jo ki mai renew nahi karwaa paya ab jo nye card ban rahe hai ,kya ye purana card new me update ho jayegaj

    Reply
    • आपको कार्ड रिन्यू करवाने में फायदा है. नया बनवाने से आपको बहुत सारी सुविधा के लिए इन्तजार करना होगा.

      Reply

Leave a Comment

error: Content is protected !!