ESI Facility in Private Hospital अब निजी अस्पताल में ईएसआई सुविधा मिलेगी

अब ESIC Members को निजी अस्पताल में ईएसआई सुविधा (ESI Facility in Private Hospital) मिलेगी. केंद्रीय मंत्रालय के द्वारा ESIC के रजिस्टर्ड कर्मचारी प्राइवेट अस्‍पताल में इलाज की छूट का प्रावधान किया गया है. इसके तहत कुछ टर्म एंड कंडीशन के तहत ESIC Card वाले प्राइवेट अस्पताल में ईलाज कराने की छूट प्रदान की गई है. ऐसे अभी से पहले इमरजेंसी की स्थिति में प्राइवेट अस्पताल में स्वास्थ्य सेवाएं लेने की अनुमति थी.

ESI Facility in Private Hospital | निजी अस्पताल में ईएसआई सुविधा के नियम

विभिन्न नए क्षेत्रों में ESIC के योजना में विस्तार के साथ ही लाभ उठाने वाले बीमित लाभार्थियों में वृद्धि हुई है. जिसके बाद ESIC Members को उनके आवासीय क्षेत्र में ही चिकित्सा सुविधा मुहैया करना चाहती है. जिसके लिए उनके बुनियादी ढांचें के विस्तार और सशक्त करने के दिशा में लगातार प्रयास किए जा रहे हैं. जिसके तहत ही ESIC मेंबर को प्राइवेट अस्‍पताल में इलाज की सुविधा प्रदान करने का फैसला लिया गया है.

ESIC Private hospital rules in hindi

अभी भी कुछ क्षेत्रों में ESIC स्वास्थ्य केंद्र जैसे अस्पताल या औषधालय आदि के 10 किलोमीटर के दायरे में नहीं है. जिससे कि उस एरिया के ईएसआई मेंबर्स को चिकित्सा सुविधा का लाभ उठाने में कठिनाई का सामना करना पड़ रहा है. उनकी स्थिति को मद्देनजर पुरे भारत में ईएसआई के नामित प्राइवेट अस्पतालों में चिकित्सा की सुविधा का वैकल्पिक व्यवस्था की गई है. इसके लिए किसी भी लाभार्थी को किसी भी अस्पताल या औषधालय से अनुमोदन नहीं करवाना पड़ेगा. यानी की वो डायरेक्ट उस ईएसआई द्वारा नामित अस्पताल में इलाज की सुविधा ले सकेंगे.

ESI Facility in private hospital

ऐसे क्षेत्र में ESIC कार्डधारी को ईएसआई के नामित अस्पताल में ओपीडी मुफ्त और सीधे सुविधा प्राप्त करने के लिए नामित अस्पताल जाना होगा. जहाँ उनको आना ईएसआई कॉर्ड ई-पहचान पत्र/स्वास्थ्य पासबुक के साथ आधार कार्ड/सरकार द्वारा जारी पहचान पत्र दिखाना होगा. मगर ऐसे स्थिति में आपको डॉक्टर द्वारा लिखी दवाई खुद के पैसे से खरीदनी होगी. जिसको आप अपना बिल के भुगतान के लिए अपने सम्बंधित औषधालय एवं शाखा कार्यालय या ईएसआईसी के क्षेत्रीय कार्यालय जाना होगा.

यदि किसी बीमाकृत कर्मचारी को अस्पताल में भर्ती की आवश्यकता होगी. ऐसे में उक्त नामित अस्पताल को 24 घंटों के अंदर ऑनलाइन माध्यम से ईएसआई प्राधिकृत अधिकारी से Approval प्राप्त होना होगा. इसमें कर्मचारी को केवल ईएसआई के नामित अस्पताल में जाना होगा. इसके बाद कि पूरी जिम्मेदारी उक्त अस्पताल की होगी. जिससे कि लाभार्थी को मुफ्त में स्वास्थ्य देखभाल सुविधा उपलब्ध करवाया जा सके.

ESIC Private Hospital List

हम आपके अनुरोध पर नीचे ESIC Private Hospital List देने की कोशिश कर रहें है. जिससे आप अपने एरिया में इस ESIC की इस सुविधा का लाभ उठा सकें. अभी फिलहाल हम कुछ राज्यों के लिस्ट संलग्न कर रहे है. आप अपने राज्य के का लिस्ट की जानकारी के लिए नीचे कमेंट करके बतायें. जिसके बाद हम धीरे-धीरे इसको उपडेट करते रहेंगे.

State NameEsic Private Hospital List
New DelhiAvailable (Click Here)
UPAvailable Soon
UttarakhandAvailable Soon
RajasthanAvailable Click Here
BiharAvailable (Click Here)
HaryanaAvailable Soon
West BengalAvailable Soon
OdishaAvailable Soon
Andhra PradeshAvailable Soon
Arunachal PradeshAvailable Soon
AssamAvailable Soon
ChhattisgarhAvailable Soon
GujaratAvailable Click Here
GoaAvailable Soon
Himachal PradeshAvailable Soon
JharkhandAvailable Soon
KarnatakaAvailable Soon
KeralaAvailable Soon
Madhya PradeshAvailable Click Here
MaharashtraAvailable Soon
ManipurAvailable Soon
MizoramAvailable Soon
PunjabAvailable Click Here
TelanganaAvailable Soon
Tamil NaduAvailable Soon
LadakhAvailable Soon
Jammu kashmirAvailable Soon
ChandigardhAvailable Soon

ESIC Act kya hai?

कर्मचारी राज्य बीमा अधिनियम, 1948 (ईएसआई अधिनियम) के तहत सरकारी व प्राइवेट कर्मचारियों के लिए स्वास्थ्य बीमा योजना है. जिस संस्थान में 10 या 20 या उससे ज्यादा कर्मचारी कार्यरत हैं. जिसका वेतन 21,000 रुपया मासिक या उससे कम है. उनको इस स्कीम में शामिल किया जाता है. इसके बाद ESIC में एप्लॉयर और एम्प्लोयी दोनों को अंशदान करना पड़ता है. अभी फिलहाल माजूदा समय में कर्मचारी का योगदान 0.75% तो इम्प्लॉयर का 3.25% है. जिसमें न केवल नियोक्ता को फायदा है बल्कि कर्मचारी को भी ESIC के तरफ से मुफ्त इलाज के साथ ही बहुत से बेनिफिट्स प्रदान किये जाते है.

Source: ESIC

यह भी पढ़ें-

Share this

यदि आपके पास वर्कर से सम्बंधित हिंदी में कोई जानकारी, लेख या प्रेरणादायक संघर्ष की कहानी है जो आप हम सभी के साथ share करना चाहते हैं तो कृपया उसे तुरंत ही email करें – [email protected]

WorkerVoice.in को सुचारु रूप से चलाने के लिए नीचे Pay बटन पर क्लिक कर आर्थिक मदद करें .

14 thoughts on “ESI Facility in Private Hospital अब निजी अस्पताल में ईएसआई सुविधा मिलेगी”

    • ये फैसिलिटी उसी जगह हैं जहाँ दस किलोमीटर तक esi हॉस्पिटल या डिस्पेंसरी नहीं हैं. ऊपर हमने यूपी का लिंक अपडेट कर दिया है. चेक करें

      Reply
    • आपके लिए ऊपर बिहार का लिस्ट में उपडेट कर दिया हैं, चेक कीजिये.

      Reply

Leave a Comment