Minimum wages in Jammu and Kashmir | लेटेस्ट जम्मू-कश्मीर न्यूनतम वेतन

अगर आप जम्मू कश्मीर राज्य के किसी भी जिले में काम करते है. ऐसे में हर कोई जानना चाहता हैं कि अभी जम्मू-कश्मीर का लेटेस्ट न्यूनतम वेतन 2021 (Minimum wages in Jammu and Kashmir) कितना है. इसके साथ ही अलग-अलग विभागों व् कैटेगरी में काम करने वाले कामगारों को कम से कम कितना न्यूनतम वेतन मिलना चाहिए. आज हम इसके बारे में नोटिफिकेशन के साथ पूरी जानकारी देने जा रहे है.

Minimum wages in Jammu and Kashmir 2017

जम्मू कश्मीर में तक़रीबन 3 वर्ष पूर्व Oct 2017 में न्यूनतम वेतन का Revision किया गया था. जिसके बाद न्यूनतम वेतन सलाहकार समिति के सिफारिश के अनुसार 50 फीसदी न्यूनतम वेतन में वृद्धि की गई थी . न्यूनतम वेतन अधिनियम 1948 के अनुसार न्यूनतम वेतन सलाहकार समिति के लिए गठन किया जाता है. जिसमें त्रिपक्षीय कमेटी जैसे कॉर्पोरेट्स प्रतिनिधि, ट्रेड यूनियन प्रतिनिधि और सरकार के प्रतिनिधि शामिल होते हैं. जो कि एक मजदूर परिवार के जीने के लिए रोटी कपड़ा और मकान आदि पर लागत को बाजार का सर्वे कर न्यूनतम राशि तय करते हैं. जिनके सिफारिश के अनुसार सरकार न्यूनतम वेतन का निर्धारण करती है.

इसके आलावा सम्बंधित सरकार अखिल भारतीय सूचकांक के अनुसार वर्ष में 2 बार मंहगाई भत्ते का निर्धारण करती है. जिसका लाभ राज्य में काम करने वाले सभी प्राइवेट कर्मचारियों को मिलता है.  जिसके बाद का नोटिफिकेशन जम्मू सरकार के लेबर कमिश्नर ऑफिस के ऑफिसियल वेबसाइट पर उपलब्ध नहीं है.

Latest Minimum wages in Jammu and Kashmir

जम्मू कश्मीर सरकार के निर्देशानुसार किफ़ायत हुसैन रिजीवी, आईएएस, कमिश्नर/सचिव, राज्य सरकार 26 अक्टूबर 2017 को नोटिफिकेशन संख्या जारी किया था. जिसमें बताया दर 01 नवंबर 2017  से राज्य के अलग-अलग 45 नियोजित इकाइयों में लागु होगा. उन नियोजित इकाई मतलब उधोग का नाम जानने के लिए नोटिफिकेशन का कॉपी देख सकते हैं. जो कि इस पोस्ट के अंत में उपलब्ध है.

Jammu & Kashmir daily wager Minimum wages

Type of EmploymentTotal Per DayTotal Per Month
Unskilled2255850
Skilled3509100
Highly Skilled40010400
Administrative/Ministerial/Accounts Staff3258450

Latest Minimum wages in Jammu and Kashmir 2021

ऊपर दिए गए न्यूनतम वेतन दर में बेसिक+डीए का कुल योग है. अगर आप मासिक वेतन दर में 26 से भाग देंगे तो एक दिन का वेज कैलकुलेट कर सकते है. ऐसे तो यह नोटिफिकेशन 01 नवंबर 2017 से लागू है. हमारी जानकारी के अनुसार 2017 के बाद जम्मू सरकार के लेबर विभाग के द्वारा कोई नोटिफिकेशन जारी नहीं किया गया है. ऐसी स्थिति में आपको उपरोक्त दर से कम वेतन का भुगतान नहीं किया जा सकता है. अगर इसके बाद न्यूनतम वेतन/मंहगाई भत्ता का नोटिफिकेशन जारी किया जाता हैं तो फिर आपको भविष्य में उस दर से भुगतान किया जाना चाहिए.

Minimum wages in Jammu and Kashmir | लेटेस्ट जम्मू-कश्मीर न्यूनतम वेतन

Minimum Wages in daily J&K New 2020 complaint

अगर आपको सम्बंधित सरकार द्वारा लेटेस्ट न्यूनतम वेतन से कम भुगतान किया जा रहा हैं. ऐसे स्थिति में आप अपने एरिया के लेबर कमिश्नर ऑफिस में लिखित शिकायत कर सकते हैं. अपने शिकायत में आप दस गुणा हर्जाने की मांग कर सकते हैं.

Central Government minimum Wages 2021

अगर आप जम्मू कश्मीर में स्थित किसी सेन्ट्रल गवर्नमेंट के ऑफिस (Railway, Post Office, National Bank like SBI, PNB, CANARA Bank, Airport etc) में कॉन्ट्रैक्ट वर्कर, आउटसोर्स वर्कर, डेली वेजर वर्कर आदि के रूप में काम करते हैं. ऐसे में आपको सेन्ट्रल गवर्नमेंट के तरफ से जारी सेन्ट्रल स्फीयर न्यूनतम वेतन 2021 के दर से भुगतान मिलना चाहिए. जो कि हमारे दिल्ली हाईकोर्ट में जनहित याचिका के मांग के बाद 2017 में 42 फीसदी वृद्धि की गई थी.

Minimum wages in Jammu and Kashmir

यह भी पढ़ें-

Share this

आपके पास वर्कर से सम्बंधित कोई जानकारी, लेख या प्रेरणादायक संघर्ष की कहानी है जो आप हम सभी के साथ share करना चाहते हैं तो हमें Email करें – [email protected]

WorkerVoice.in को सुचारु रूप से चलाने के लिए नीचे Pay बटन पर क्लिक कर आर्थिक मदद करें-

Leave a Comment