40 लाख EPF खाते में interest नहीं मिला है, EPFO विभाग ने यह कारण बताया

देश के सभी EPF खाताधारकों को ब्याज 2019-20 का इन्तजार पिछले साल से है. EPFO विभाग ने लम्बे इंतजार के बाद 04 जनवरी 2021 को PF interest 2019-20 का नोटिफिकेशन जारी कर पीएफ ब्याज दर 8.5% की घोषणा कर दी. इसके साथ ही पीएफ अकाउंट में ब्याज की राशि क्रेडिट होना शुरू हो गई. जबकि अभी भी तक़रीबन 40 लाख से ज्यादे EPF khate me interest nahi mila hai, EPFO विभाग ने अभी हाल ही में इस देरी की वजह बताई है.

EPF khate me interest nahi mila hai

ऐसे तो नियम के अनुसार वित् वर्ष के समाप्त होते ही PF ब्याज क्रेडिट कर दिए जाते थे. जिसके तहत वित् वर्ष 2019-20 का पीएफ ब्याज को अप्रैल 2020 तक क्रेडिट होना चाहिए था. मगर उस वक्त पुरे देश में लॉकडाउन लगा हुआ था. जिसके कारण देरी हुई. मगर देश को अनलॉक होने के बाद लगभग 9 महीने बाद EPFO विभाग के दवारा 04 जनवरी 2021 को PF interest 2019-20 नोटिफिकेशन जारी किया गया.

Why EPF interest is not credited yet?

अब जाकर EPF मेंबर्स के खाते में ब्याज क्रेडिट होना शुरू हो पाया है. जबकि दूसरी तरफ लाइव मिंट के द्वारा दावा किया गया हैं कि अभी भी तक़रीबन 40 लाख मेंबर्स को PF interest वित् वर्ष 2019-20 का ब्याज नहीं मिल पाया है. अब यह स्वाभाविक बात है कि आप जानना चाहते हैं कि pf ka interest kab milega?

उक्त वेवसाइट के रिपोर्ट में दावा किया हैं कि पीएफ अकाउंट होल्डर के एम्प्लायर और एम्प्लोयी के तरफ से KYC Mismatch होने की वजह से ब्याज क्रेडिट नहीं किया गया है. EPFO विभाग के द्वारा कंपनीवाइज ब्याज क्रेडिट करता है. वे अलग-अलग खातों में एक-एक कर ब्याज क्रेडिट नहीं करते. अब अगर किसी एक कंपनी में किसी 1 कर्मचारी का KYC Mismatch हैं तो बांकी कर्मचारी का ब्याज क्रेडिट नहीं किया गया है. जो कि देर होने की मुख्य वजह बताई जा रही है.

when epf interest will be credited for 2019-20?

ऐसे में सभी लोगों के लिए समस्या खड़ी हो गई है. ऐसे हमने भी ईपीएफ विभाग को ट्वीट किया है. जिसका जवाब शायद ही वो दे पायें. अब आपलोगों को अपनी कंपनी में ऐसे साथियों का पता कर उनके पीएफ खाते में KYC कराने में मदद करनी चाहिए. जिसके बारे में हमने पहले भी जानकारी दी है.

पीएफ का ब्याज कैसे मिलेगा?

जिनके पीएफ अकाउंट में KYC अपडेट नहीं किया गया हैं. उनको पासबुक पोर्टल पर लॉगिन करने के बाद लाल रंग का अलर्ट दिखा रहा होगा. जिसमें लिखा होगा कि “आपके पीएफ खाते का ब्याज कैलकुलेट कर लिया गया हैं. मगर अकाउंट में केवाईसी नहीं होने से ब्याज रकम दिखाई नहीं दे रही. अपने ब्याज की रकम को देखने के लिए यथाशीघ्र पीएफ अकाउंट में kyc update करें”.

सर्वश्रेष्ठ हिंदी कहानियां, लेख और प्रेरणादायक विचार के लिए विजिट करें - HindiChowk.Com

अब अगर आपका एम्प्लायर EPF KYC approve करने में आनाकानी करे. आप अपना EPF बैंक KYC Without Employer Approval खुद से ऐड कर सकते हैं. जिसको आपके एम्प्लायर से अप्रूवल की जरूरत नहीं पड़ेगी. इसके लिए आपके पास एसबीआई का बैंक अकाउंट होना चाहिए. इसको ऐड करने के लिए आपके आधार नंबर के साथ रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर पर OTP आएगा. जिसको सबमिट करना होगा.

यह भी पढ़ें-

Share this

हमारे टेलीग्राम ग्रुप से जुड़ने के लिए (यहाँ Click) करें.

आपके पास वर्कर से सम्बंधित कोई जानकारी, लेख या प्रेरणादायक संघर्ष की कहानी है जो आप हम सभी के साथ share करना चाहते हैं तो हमें Email – [email protected] करें.

WorkerVoice.in को सुचारु रूप से चलाने के लिए नीचे Pay बटन पर क्लिक कर आर्थिक मदद करें-

Leave a Comment

error: Content is protected !!