PF interest notification 2019-20 जारी, कब और कितना ब्याज मिलेगा?

कर्मचारी भविष्य निधि संगठन EPFO के तरफ से PF ब्याज के बारे में अहम् जानकारी मिली है. सभी पीएफ खाताधारकों को PF interest notification 2019-20 का लंबे समय से इन्तजार था. आखिरकार, 9 महीने बाद EPFO ने पीएफ ब्याज का नोटिफिकेशन जारी कर दिया है. आज हम जानेंगे कि आपके पीएफ खाते (PF Account) में कब और कितना ब्याज (PF interest) क्रेडिट होगा?

PF interest notification 2019-20 ब्याज दर क्या है?

हमने पहले भी जानकारी दी थी कि पीएफ ब्याज 2019-20 अकाउंट में कब आयेगा? जिसमें आपको बताया था कि जब तक श्रम एवं रोजगार मंत्रालय या EPFO के तरफ से कोई ऑफिसियल बयान या नोटिफिकेशन नहीं आता, तब तक सटीक जवाब बता पाना काफी मुश्किल ही है. अब खुद EPFO ने PF interest notification 2019-20 जारी कर दिया है. जिसका PDF Copy हम पोस्ट के अंत में उपलब्ध करवा रहे है. जिसके अनुसार EPFO ने वित्त वर्ष 2019-20 के लिए 8.5% ब्याज क्रडिट करने का निर्देश जारी किया गया है.

पीएफ ब्याज 2020 अकाउंट में कब क्रेडिट किया जायेगा?

हालाँकि, हमने खुद अपने WorkerVoice..in ट्विटर अकाउंट से EPFO के ऑफिसियल ट्विटर अकाउंट पर पूछा था कि “ईपीएफ खाताधारकों के ब्याज 2020 की राशि अकाउंट में क्रेडिट कब किया जायेगा? यह तो उनके हक़ का पैसा हैं फिर देने में देरी क्यों?” जिसका अभी तक कोई जवाब नहीं आया था. मगर अभी 4 जनवरी 2020 को EPFO ने ब्याज क्रेडिट करने का नोटिफिकेशन जारी कर दिया है.

अब पीएफ पर ब्याज कब तक अकाउंट में क्रेडिट हो जायेगा?

अब जैसा कि EPFO ने ब्याज क्रेडिट करने का नोटिफिकेशन जारी कर दिया है. जिस नोटिफिकेशन के अनुसार श्री विशाल अग्रवाल, रीजिनल पीएफ कमिश्नर -1 (इन्वेस्टमेंट) ने Ministry of Labour and Employment letter No.R-11018/ 1/ 2017 -SS-II Dated 31st December, 2020 ने सर्कुलर का हवाला दिया है. जिसके तहत श्रम और रोजगार मंत्रालय, भारत सरकार ने अवगत कराया है कि एम्प्लोयी कर्मचारी प्रोविडेंट के पैरा 60 (1) के तहत केंद्र सरकार ने 2019-20 तक के लिए 8.50% का क्रेडिट प्रत्येक ईपीएफ योजना के प्रत्येक सदस्य को ईपीएफ के पैरा 60 ईपीएफ स्कीम, 1952 के तहत के मंजूरी दी है.

जिसके बाद सभी सम्बंधित अधिकारी को पीएफ खाताधारकों के खाते में ब्याज (PF interest) क्रेडिट करने का निर्देश दिया है.

PF interest notification 2019-20 जारी, कब और कितना मिलेगा?

इसके बाद धीरे-धीरे आप पीएफ खाताधारकों (PF Account Holder) के अकाउंट में ब्याज क्रेडिट कर दिया जायेगा. जिसके बाद आपके पीएफ का बैलेंस चेक कर सकते हैं. अब इसके बाद भी आपको पीएफ ब्याज या पीएफ संबंधी कोई शिकायत हो तो आप पीएफ का ऑनलाइन शिकायत कर सकते हैं. मगर उम्मीद हैं कि जल्द ही आपके पीएफ अकाउंट में आपके बिना शिकायत किए ब्याज क्रेडिट कर दिया जायेगा. आपको बस कुछ समय का इन्तजार करना होगा.

PF interest 2019-20 Notification

यह भी पढ़ें-

Share this

यदि आपके पास वर्कर से सम्बंधित हिंदी में कोई जानकारी, लेख या प्रेरणादायक संघर्ष की कहानी है जो आप हम सभी के साथ share करना चाहते हैं तो कृपया उसे तुरंत ही email करें – [email protected]

WorkerVoice.in को सुचारु रूप से चलाने के लिए नीचे Pay बटन पर क्लिक कर आर्थिक मदद करें .

Leave a Comment