PF ka interest kab milega पीएफ ब्याज 2019-20 अकाउंट में कब आयेगा

हर कर्मचारी के लिए भविष्य निधि संगठन (EPFO) का PF अकाउंट छोटा बचत के रूप में सहारा है. इसका रकम उनके रिटारमेंट, नौकरी छोड़ने, नौकरी से निकालने या मुसीबत की घड़ी में काम आता है. हर साल कर्मचारियों के पीएफ खाते में केंद्र सरकार के द्वारा घोषित ब्याज की राशि प्रदान की जाती है. अभी तक 2019-20 का ब्याज किसी के भी खाते में नहीं आया है. इसलिए देश के सभी कर्मचारी जानना चाहते हैं कि PF ka interest kab milega? इसके आलावा हम यह भी बतायेंगे कि आपको पीएफ ब्याज 2019-20 दर कितना मिलेगा?

pf ka interest kab milega

आज ही हमने ईपीएफओ (EPFO) के ऑफिसियल अकाउंट पर पूछा हैं कि “ईपीएफ खाताधारकों के ब्याज 2020 की राशि अकाउंट में क्रेडिट कब किया जायेगा? यह तो उनके हक़ का पैसा हैं फिर देने में देरी क्यों?” हालाँकि अभी तक इसका कोई जवाब नहीं आया है. मगर आप भी हमारे इस ट्वीट को रीट्वीट कर मांग को सपोर्ट कर सकते है. ऐसे अभी EPFO के द्वारा पीएफ पेंशनर को “लाइफ सर्टिफिकेट” जमा करने को कहा जा रहा है. आगे भी हम अपना प्रयास जारी रखेंगे.

जब तक सरकार के तरफ से पीएफ ब्याज के बारे में कोई ऑफिसियल जानकारी नहीं दी जाती, तब तक PF interest के बारे में केवल अनुमान ही लगाया जा सकता है. अब ऐसे में हम ईपीएफओ के पिछले साल का रिकॉर्ड देखें तो सितम्बर से लेकर दिसंबर महीने तक खाताधारकों के अकाउंट में ब्याज की राशि दी गई थी. जबकि इस वर्ष तो देरी के लिए कोरोना वायरस और Lockdown का उचित बहाना भी है. जबकि कुछ दिन पहले ही विभिन्न न्यूज पोर्टल के द्वारा PF interest दिवाली से पहले खाते में क्रेडिट होने का दावा किया जा रहा था. जबकि अभी तक कर्मचारियों के अकाउंट में पीएफ का ब्याज क्रेडिट नहीं हुआ है.

PF ka interest kab milega पीएफ ब्याज 2019-20 अकाउंट में कब आयेगा?

EPF interest rate 2020-21

कर्मचारी भविष्य निधि संगठन ने वित् पीएफ ब्याज वर्ष 2019-20 के लिए 8.5% देने का फैसला लिया है. जिसके बाद इस ब्याज दर को दो instalment में क्रेडिट होने की बात की गई थी. इस ब्याज का पहला installment 8.15% अक्टूबर 2020 यानी दिवाली से पहले आना था. इसके बाद दूसरा इन्सटॉलमेंट 0.35% दिसंबर 2020 में आना था. इसका फायदा देश के तक़रीबन 6 करोड़ पीएफ खाताधारकों को होना है.

ऐसे अगर हम देखें तो पीएफ का ब्याज Financial Year समाप्त होते ही PF खाते में क्रेडिट हो जाना चाहिए. अगर सरकार के द्वारा समय से ब्याज अकाउंट में क्रेडिट नहीं होता है. इसका नुकसान हर हाल में कर्मचारी को ही उठाना पड़ता है. आप अपनी राय कमेंट बॉक्स में लिखकर बताइयेगा. इसके बारे में जो भी जानकारी आयेगी. हम आप तक पहुँचाने की कोशिश करेंगे.

यह भी पढ़ें-

Share this

आपके पास वर्कर से सम्बंधित कोई जानकारी, लेख या प्रेरणादायक संघर्ष की कहानी है जो आप हम सभी के साथ share करना चाहते हैं तो हमें Email करें – [email protected]

WorkerVoice.in को सुचारु रूप से चलाने के लिए नीचे Pay बटन पर क्लिक कर आर्थिक मदद करें-

14 thoughts on “PF ka interest kab milega पीएफ ब्याज 2019-20 अकाउंट में कब आयेगा”

    • अभी तक सरकार के तरफ से नोटिफिकेशन जारी नहीं किया गया हैं. जैसे ही इसकी जानकारी हमारे पास आती हैं तो हम अपने इस ब्लॉग पर उपडेट जरूर करेंगे.

      Reply
  1. Interest Ka passa abhi tak Nahi Aaya hi2020 EPFO dega ki Kendra Sarkar degi2021aa Gaya milega BHI ki Nahi milega

    Reply
    • अभी नोटिफिकेशन ही आया हैं अब जल्द ही आपके अकाउंट में EPFO के द्वारा क्रेडिट हो जायेगा.

      Reply
  2. PF ka interest kab milega पीएफ ब्याज 2019-20 अकाउंट में कब आयेगा?

    Reply
    • अब तो क्रेडिट होना शुरू हो गया है. आप हमारे लेटेस्ट पोस्ट को पढ़ सकते हैं.

      Reply
  3. Sir,pf intrest yani pension money hota hai kya,mera 2020 ka intrest nahi aya hai,mere ko samaj me nahi aa raha hai,kitna intrest aad hoga ,plz reply

    Reply
    • हाँ, अब 9 जनवरी 2021 से देना शुरू किया हैं. हमारे लेटेस्ट पोस्ट को पढ़ें

      Reply

Leave a Comment