Aatm Nirbhar Bharat Rojgar Yojana केंद्र सरकार PF का पैसा 2 साल तक देगी

वित्त मंत्री श्रीमती सीतारमण ने देश को कोरोना संकट से उबारने के लिए कई नई योजना की शुरुआत की हैं. देश को वित्तीय राहत देने और Jobs को बढ़ावा देने के लिए Aatm Nirbhar Bharat Rojgar Yojana की शुरुआत की गई है. जिसमें गुरूवार को 12 योजनाओं की घोषणा की गई है. आप कर्मचारी के लिए PF Contribution की घोषणा प्रमुख है. जिसमें बताया गया है कि आपके PF Contribution की राशि 2 साल तक केंद्र सरकार जमा करेगी. हम अपने इस पोस्ट में बतायेंगे कि इसका लाभ किसको और कैसे मिलेगा.

Aatm Nirbhar Bharat Rojgar Yojana | आत्मनिर्भर भारत रोजगार योजना

देश में कोरोना वायरस के कारण लॉकडाउन से पूरी अर्थव्यवस्था तहस-नहस हो गई हैं. हजारों छोटे-बड़े उधोगों बंद होने के साथ ही लाखों कर्मचारियों को भी नौकरी से हाथ धोना पड़ा है. देश को इसी वित्तीय परेशानी से उबारने के लिए केंद्र सरकार ने राहत पैकेज (सब्सिडी) देने की घोषणा की है. जिसके तहत वित् मंत्री ने रोजगार को बढ़ावा देने के लिए Aatm Nirbhar Bharat Rojgar Yojana को लॉन्च किया है. जिसकी जानकारी बहुत ही सरल भाषा में देने को कोशिश कर रहे है.

Aatm Nirbhar Bharat Package Details

इस आत्मनिर्भर भारत रोजगार योजना के तहत केंद्र सरकार के द्वारा नए रोजगार देने वाले कंपनियों को प्रोत्साहन देना है. अगर बहुत ही सरल शब्दों में समझे तो जो कंपनी नए कर्मचारियों को रोजगार देगी. उनको ही इस पैकेज का लाभ मिलेगा. इस के तहत केंद्र सरकार के द्वारा सहायता देने के लिए पीएफ अकाउंट में एम्प्लोयी का PF Contribution 12 फीसदी और एम्प्लायर का PF Contribution 12 फीसदी मिलाकर कुल 24 फीसदी अगले 2 साल तक दिया जायेगा. मगर उसके कुछ टर्म एंड कंडीशन हैं.

आत्मनिर्भर भारत रोजगार योजना के लाभ की पात्रता

आत्मनिर्भर भारत रोजगार योजना (Aatm Nirbhar Bharat Rojgar Yojana) का लाभ कोरोना काल में नौकरी गंवाने वाले कर्मचारियों को दिया जायेगा. इसके साथ ही नए लोगों को रोजगार देने वाले कंपनियों को भी प्रोत्साहित करने के लिए लाभ दिया जाना है. इस योजना के तहत निम्नलिखित शर्त के तहत लाभ देने की बात कही गई है –

योजना के तहत लाभार्थी (नए कर्मचारी)

  • अगर कोई नया कर्मचारी EPFO में रजिस्टर्ड कंपनी में नौकरी ज्वाइन करता है. जिसकी मासिक सैलरी 15,000 रुपया से कम होनी चाहिए.
  • EPF Member की मासिक drawn Wages 15,000 से कम हो. जिसको  Covid Pendimic दौरन 01 मार्च 2020 से 30 सितम्बर 2020 के बीच नौकरी से निकाल दिया गया था और 01 अक्टूबर 2020 के बाद नौकरी लगी है.

संस्थान के लिए पात्रता

1.EPFO के साथ पंजीकृत प्रतिष्ठान यदि वे सितंबर, 2020 तक कर्मचारियों के संदर्भ आधार की तुलना में नए कर्मचारियों को जोड़ते हैं-

  • दो नए कर्मचारी का न्यूनतम यदि संदर्भ आधार 50 कर्मचारी या उससे कम है.
  • न्यूनतम पांच नए कर्मचारी यदि संदर्भ आधार अधिक है तो 50 कर्मचारी.

2. सभी नए कर्मचारियों को सब्सिडी प्राप्त करने के लिए योजना शुरू करने के बाद ईपीएफओ के साथ पंजीकरण करना.

सर्वश्रेष्ठ हिंदी कहानियां, लेख और प्रेरणादायक विचार के लिए विजिट करें - HindiChowk.Com

3. इस स्कीम का लाभ 31 जून 2021 तक मिलेगा.

केंद्र सरकार के द्वारा सब्सिडी सहायता

केंद्र सरकार निम्नलिखित पैमाने पर 01.10.2020 पर या उसके बाद लगे नए पात्र के संबंध में दो साल के लिए सब्सिडी प्रदान करती है-

  • अगर संस्थान में 1000 कर्मचारी तक हैं- ऐसे में एम्प्लोयी कंट्रीब्यूशन (12%) और एम्प्लायर कंट्रीब्यूशन (12%) कुल वेज का 24% राशि दी जाएगी.
  • अगर संस्थान में 1000 से अधिक कर्मचारी हैं- ऐसे में केवल एम्प्लोयी कंट्रीब्यूशन राशि (12%) दी जाएगी.

यह सब्सिडी पात्र नए कर्मचारी के आधार सीडेड ईपीएफओ अकाउंट (यूएएन) में क्रेडिट हो जायेगा.

Aatm Nirbhar Bharat Rojgar Yojana Apply Process-

अभी केंद्र सरकार द्वारा “आत्मनिर्भर भारत रोजगार योजना” की घोषणा की गई है. जिसके अंतर्गत अभी तक इसके लिए कब और कैसे आवेदन किया जायेगा। अभी फिलहाल इसकी कोई जानकारी नहीं दी गई है. उम्मीद हैं कि Aatm Nirbhar Bharat Rojgar Yojana Apply Process के लिए जल्द ही जानकारी दी जायेगी। इसके बारे में कोई भी जानकारी आती हैं तो हम उनकी जानकारी अपने इसी ब्लॉग के माध्यम से लेकर आयेंगे। इसके लिए आपसे अनुरोध हैं कि रेगुलर रूप से ब्लॉग चेक करें और साथ ही अपने आसपास काम करने वाले साथियों को भी इसकी जानकारी दें.

Aatm Nirbhar Bharat Rojgar Yojana केंद्र सरकार PF का पैसा 2 साल तक देगी

F&Q

Q – आत्मनिर्भर अभिमान योजना की Official Website क्या है ?
Ans – आत्मनिर्भर अभिमान योजना की Official Website- www.pmindia.gov.in है.

Q -आत्मनिर्भर योजना का उद्देश्य क्या है ?
Ans -आत्मनिर्भर योजना का उद्देश्य है. जितने भी गरीब और श्रमिक लोग है. उन्हें आय के साधन प्राप्त कराना है और सम्पूर्ण भारत का विकास करना है.

Q -मै एक श्रमिक हूँ क्या मै इस योजना के लिए आवेदन कर सकता हूँ ?
Ans – जी हाँ आप इस योजना के पात्र है. जब आवेदन शुरू हो जायेंगे. आप इस योजना में आवेदन कर सकते हैं.

Q -प्रधानमंत्री आत्मनिर्भर अभिमान योजना के लिए आवेदन कैसे करे ?
Ans – प्रधानमंत्री आत्मनिर्भर अभिमान योजना के लिए अभी आवेदन करने की प्रक्रिया शुरू नहीं हुयी है.

यह भी पढ़ें-

Share this

हमारे टेलीग्राम ग्रुप से जुड़ने के लिए (यहाँ Click) करें.

आपके पास वर्कर से सम्बंधित कोई जानकारी, लेख या प्रेरणादायक संघर्ष की कहानी है जो आप हम सभी के साथ share करना चाहते हैं तो हमें Email – [email protected] करें.

WorkerVoice.in को सुचारु रूप से चलाने के लिए नीचे Pay बटन पर क्लिक कर आर्थिक मदद करें-

2 thoughts on “Aatm Nirbhar Bharat Rojgar Yojana केंद्र सरकार PF का पैसा 2 साल तक देगी”

  1. Sir main ye kehna chahta hu ke.agar Sarkar Do saal tak pf ka pisa degi to labour code bill or wages code bill ka kya hoga. Jisme minimum wage 15000₹ fix karnne ki baat kahi gayi hai.fir to koi bhi worker is catagory mein nahi aayega. Ya phir sarkar agle do saal tak ye bill lagu hi nahi karegi. Is bare mein apne vichar sahit ek video banaye ke is bare mein aap kya sochte hai.

    Reply
    • आपको किसने कहा कि वेज कोड में 15,000 सैलरी फिक्स करने की बात हुई हैं. यह सब मिडिया द्वारा फैलाया गया झूठ हैं. वेज कोड के बारे में सही जानकरी पढ़ें

      Reply

Leave a Comment

error: Content is protected !!