How to update date of exit in epf without employer जानिए पूरा तरीका

किसी भी कर्मचारी के PF account में एम्प्लायर के द्वारा नियुक्ति की तिथि एवं नौकरी छोड़ने की तिथि उपडेट किया जाता था. जिसके कारण कर्मचारियों को नौकरी छोड़ते समय EPF में Exit Date उपडेट करवाने के लिए उनके पास चक्कर लगाने पड़ते थे. अब कर्मचारी भविष्य निधि संगठन (EPFO) ने खुद से डेट ऑफ़ एग्जिट उपडेट (date of exit in epf ) करने की सुविधा दी. जिससे की आप आसानी से कुछ Simple Steps को फॉलो कर date of exit in epf अपडेट्स कर सकते हैं. आइये हम जानते हैं कि पीएफ अकाउंट में डेट ऑफ़ एग्जिट (How to update date of exit in epf without employer in hindi) कैसे उपडेट करें?

How to update date of exit in epf without employer in hindi

किसी भी कर्मचारी को पीएफ का पैसा ऑनलाइन निकालना हो या पैसा ट्रांसफर करना हो. इसके लिए आपके पीएफ खाते का UAN नंबर का Activate होना जरुरी है. इसके साथ ही आपके UAN नंबर का KYC भी उपडेट होना चाहिए. अगर आपने इस इन प्रक्रिया को पूरी कर ली हैं तो आपको नौकरी छोड़ते समय एम्प्लायर के द्वारा डेट ऑफ़ एग्जिट भी उपडेट करवाना होता था. जिसके लिए कई बार वो बार-बार चक्कर लगवाने के बाद भी पीएफ अकाउंट में डेट ऑफ़ एग्जिट उपडेट नहीं करते थे. जिसके लिए EPFO ने आपके लिए सीधा समाधान उपलब्ध करवाया गया है. आप खुद से ही अपने ईपीएफ खाते में नौकरी छोड़ने की तारीख उपडेट कर सकते हैं. आइये जानते हैं कि घर बैठे कैसे date of exit in epf कैसे करें?

date of exit कौन सी डेट उपडेट करें?

आपको अपने पीएफ खाते में date of exit उपडेट करने से पहले कुछ बातों की जानकारी होनी चाहिए. जैसे कि हमें नौकरी छोड़ने की तारीख पता नहीं तो ऐसे में पीएफ अकाउंट में डेट ऑफ़ एग्जिट में कौन सा डेट उपडेट करें? आपको ईपीएफ में डेट ऑफ़ एग्जिट उपडेट करते समय जरुरी नहीं की सही डेट डालें. मगर आपको कुछ बातों का ध्यान रखना होगा. वह यह कि जिस भी तारीख को आप डेट ऑफ़ एग्जिट में उपडेट कर रहे हों.

उस डेट पर आप नौकरी पर मौजूद नहीं होने चाहिए. अगर आपको नौकरी छोड़ने का महीने याद हैं तो आप कोशिश करें क़ी उस महीने के अंतिम तारीख को डेट ऑफ़ एग्जिट में उपडेट करें. इसके साथ ही निम्न बातों का और ध्यान रखें –

  • आप पीएफ अकाउंट में date of exit उसी तारीख का उपडेट करें, जिस महीने में आपने नौकरी छोड़ी है.
  • आपके द्वारा उपडेट की date of exit की तारीख वह नहीं होनी चाहिए जिस तारीख पर आप नौकरी पर मौजूद थे.

मुझे नौकरी छोड़ने की तारीख याद नहीं How to update epf date of exit

अब अगर इसके बाद भी आपको नौकरी छोड़ने की तारीख याद नहीं हैं. ऐसे में आपको कुछ बेसिक सा उपाय बता रहे हैं. जिसके द्वारा आप नौकरी छोड़ने की तारीख पता कर सकते है, वो इस प्रकार से है-

  1. आप अपने कंपनी के एचआर विभाग से फोन करके पता कर सकते हैं. इसके साथ ही आपने अगर ईमेल से रिजाइन दिया हो तो उसको भी चेक कर सकते हैं.
  2. आप अपना बैंक अकाउंट चेक करें कि आपके एम्प्लायर द्वारा किस महीने में अंतिम सैलरी दी गई थी. उससे भी आप अपने नौकरी छोड़ने की तारीख पता कर सकते हैं.
  3. आप अपने PF Passbook में अंतिम कंट्रीब्यूशन की तिथि से भी नौकरी छोड़ने का महीने का पता कर सकते हैं.
  4. अगर अपने यूनिफाइड पोर्टल अपर लॉगिन कर जब आप अपनी date of exit उपडेट करना चाहेंगे तो आपके नौकरी छोड़ने के महीने का कैलेंडर दिखायेगा. जिससे भी आप नौकरी छोड़ने की तारीख का आसानी से पता कर सकते हैं.

नियोक्ता के बिना epf में “Date of Exit” की तारीख कैसे अपडेट करें?

  • आपको सबसे पहले अपना UAN Number  व् पासवर्ड की मदद से यूनिफाइड मेंबर पोर्टल पर लॉग इन करना होगा.
  • जिसमें डैशबोर्ड में “Manage” टैब में “Mark Exit”  के ऑप्शन को क्लिक करें.
  • अब आपके सामने एक नया पेज खुलेगा.
  • जिसमें आप “Select Employment” में अपना पीएफ अकाउंट सेलेक्ट करें.
  • आपको जिस कंपनी में नौकरी छोड़ने की तारीख उपडेट करनी है, उसी को Select Employment सेलेक्ट करना है.
  • अब एक नये पेज में आपको अपनी पीएफ खाते की Member Id, Establishment Name और Employers Last Contribution की जानकारी देनी होगी.

अब आपको यहाँ (date of exit in epf) पर कुछ और information भरनी होगी –

  • Select Date of Exit (EPF) : अपनी नौकरी छोड़ने की तारीख कैलेंडर में से सिलेक्ट करें.
  • Re-Select Date of Exit (EPF) : यहां दोबारा अपने नौकरी छोड़ने की तारीख सिलेक्ट करें.
  • Select Reason of Exit : यहाँ अपने नौकरी छोड़ने का कारण सेलेक्ट करें.
  • Select Reason of Exit में आप सी सेशन शार्ट सर्विस चुन सकते हैं.
  • Request OTP: अब आपको पर क्लिक करना होगा.
  • जिसके बाद आपके आधार नंबर के साथ रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर पर OTP भेजा जायेगा.
  • जिस OTP को Enter Aadhaar Based OTP वाले बॉक्स में लिखकर Submit बटन पर क्लिक करना होगा.
  • इसके बाद आपके सामने एक एक पॉपअप पेज खुलेगा. जिसमें लिखा होगा कि “ARE YOU SURE YOU WANT TO UPDATE DATE OF EXIT” यहां पर “UPDATE” बटन पर क्लिक करना होगा.

जिसके बाद आपके ईपीएफ अकाउंट का डेट ऑफ़ एग्जिट (date of exit in epf ) सफलतापूर्वक उपडेट हो जायेगा. आप इसको अपने आप अपना डेट ऑफ एग्जिट “VIEW – SERVICE HISTORY” में चेक कर सकते हैं. इसके बाद भी आपका कोई भी सवाल हो तो नीचे कमेंट बॉक्स में लिखकर पूछ सकते हैं.

यह भी पढ़ें-

Share this

यदि आपके पास वर्कर से सम्बंधित हिंदी में कोई जानकारी, लेख या प्रेरणादायक संघर्ष की कहानी है जो आप हम सभी के साथ share करना चाहते हैं तो कृपया उसे तुरंत ही email करें – [email protected]

WorkerVoice.in को सुचारु रूप से चलाने के लिए नीचे Pay बटन पर क्लिक कर आर्थिक मदद करें .

Leave a Comment