केंद्र सरकार ने EPF interest rate 2020-21 की घोषणा की, कब व् कितना मिलेगा?

केंद्र सरकार के श्रम मंत्रालय ने आधिकारिक रूप से EPF interest rate 2020-21 की घोषणा कर दी है. जिसके अनुसार वित् वर्ष 2020-21 के लिए दुबारा से 8.5% की दर से ब्याज देने को घोषणा की गई है. यह फैसला 04 मार्च 2021 को सीबीटी मीटिंग श्रीनगर में लिया गया. इसका फायदा देश के तक़रीबन 5 करोड़ पीएफ खाताधारकों को मिलेगा. ऐसे पिछले वित् वर्ष 2019-20 में भी ब्याज 8.5% की दर से दिया गया था.

EPF interest rate 2020-21 की घोषणा

EPFO विभाग द्वारा हर वित्त वर्ष के अंत में PF ब्याज की राशि क्रेडिट की जाती है. जिसका फैसला केंद्रीय श्रममंत्री की अध्यक्षता वाले सीबीटी (Central Board of Trustees) मीटिंग में लिया जाता है. इस CBT कमेटी में मजदूरों के तरफ से ट्रेड यूनियन के प्रतिनिधि, कॉर्पोरेट्स के तरफ से मालिकों के प्रतिनिधि, राज्य व केंद्र सरकार के प्रतिनिधि के आलावा श्रम मंत्रालय के अधिकारी होते है. जो कि गत वित् वर्ष के नफा-नुकसान को कैलकुलेट कर पीएफ खाताधारकों के लिए ब्याज की राशि तय करते हैं. जिसके तहत EPF interest rate 2020-21 की घोषणा की गई है.

EPF interest rate 2020 21 latest news in hindi

अभी उसी सीबीटी मीटिंग की 04 मार्च 2021 को श्रीनगर में हुई है. जिसके बाद पीएफ खाताधारकों के लिए 8.5 फीसदी ब्याज की दर की घोषणा की गई है. अब सीबीटी द्वारा पास Resolution को वित् मंत्रालय में स्वीकृति के लिए भेजेगा. जिसके वित् मंत्रालय के द्वारा अप्रूवल मिलने के बाद ही यह ब्याज राशि तय मानी जायेगी. अगर वित् मंत्रालय सीबीटी के इस सिफारिश को मंजूर कर लेता है तो श्रम मंत्रालय के आदेश के बाद EPFO विभाग के द्वारा नोटिफिकेशन जारी किया जायेगा. जिसके बाद आपके पीएफ अकाउंट में ब्याज क्रेडिट होना शुरू हो जायेगा.

EPF interest rate 2019-20 credit नहीं हुआ?

अभी भी लाखों पीएफ खाताधारकों के अकाउंट में पिछले वित् वर्ष का ब्याज क्रेडिट नहीं हो पाया है. लाइव मिंट के एक रिपोर्ट के अनुसार लगभग 40 लाख मेंबर्स को PF interest वित् वर्ष 2019-20 का ब्याज क्रेडिट नहीं हो पाया है. जिसका मुख्य कारण EPF KYC Mismatch बताया गया. EPFO विभाग Company wise ब्याज क्रेडिट करता है. अगर किसी एक या उससे अधिक पीएफ खाताधारी का KYC Mismatch होता है. ऐसे में उस कंपनी के सभी कर्मचारियों का ब्याज क्रेडिट होल्ड कर दिया जाता है. जो कि ईपीएफओ द्वारा 04 जनवरी 2021 को नोटिफिकेशन जारी करने के बाद भी देरी की मुख्य वजह है.

केंद्र सरकार ने EPF interest rate 2020-21 की घोषणा की, कब व् कितना मिलेगा?

when epf interest will be credited for 2020-21 | पीएफ ब्याज कब मिलेगा?

अब अंत में आप जरूर जानना चाहेंगे कि “ईपीएफ ब्याज 2020-21 कब मिलेगा”? ऐसे तो हर बार की तरह इस बार भी वित् वर्ष समाप्त होने के बाद मिलना चाहिए. जो कि EPFO द्वारा समान्यतः मार्च-अप्रैल महीने में नोटिफिकेशन जारी होते ही कर दिया जाता है. पिछले वित्त वर्ष 2019-20  का ब्याज लॉकडाउन के कारण तक़रीबन 9 महीने देर से नोटिफिकेशन जारी किया गया था. मगर इस बार उम्मीद जताई जा रही कि समय से EPF interest का नोटिफिकेशन जारी कर दिया जायेगा.

यह भी पढ़े-

Share this

आपके पास वर्कर से सम्बंधित कोई जानकारी, लेख या प्रेरणादायक संघर्ष की कहानी है जो आप हम सभी के साथ share करना चाहते हैं तो हमें Email करें – [email protected]

WorkerVoice.in को सुचारु रूप से चलाने के लिए नीचे Pay बटन पर क्लिक कर आर्थिक मदद करें-

2 thoughts on “केंद्र सरकार ने EPF interest rate 2020-21 की घोषणा की, कब व् कितना मिलेगा?”

Leave a Comment