Delhi Labour Free Bus Pass – दिल्ली मजदूर फ्री बस पास के लिए ऐसे रजिट्रेशन करें

दिल्ली में महिलाओं के अलावा अब मजदूरों को भी केजरीवाल सरकार के तरफ से डीटीसी बसों में मुफ्त सफर की सुविधा शुरू की जा रही है। जिससे लाभार्थी मजदूरों को प्रति मजदूर हर महीने 1500-2000 रूपये तक की बचत होगी। दिल्ली सरकार के इस कदम से श्रमिकों को बढ़ती मंहगाई में बहुत मदद मिलेगी। आइये जानते हैं कि Delhi Labour Free Bus Pass के लिए कैसे रजिस्ट्रेशन करें?

Delhi Labour Free Bus Pass

दिल्ली सरकार इसके लिए श्रमिकों को पास जारी करेगी। यह पास डीटीसी और क्लस्टर योजना के तहत चलने वाली दोनों बसों में लागू होगी। उपमुख्यमंत्री मनीष सिसोदिया ने बुधवार को इस योजना की धोषणा की। उन्होंने पहले दिन 100 श्रमिकों को बस पास जारी भी कर दिया। अब आपके मन में जरूर यह सवाल होगा कि इसका फायदा किन-किन मजदूरों को मिलेगा?

मनीष सिसोदिया ने कहा कि आज से बस पास के लिए श्रमिक डीटीसी के पास केंद्र पर व ऑनलाइन आवेदन कर पाएगें। दिल्ली निर्माण श्रमिक कल्याण बोर्ड में पंजीकृत श्रमिकों को इसका फायदा मिलेगा। दिल्ली में निर्माण क्षेत्र से जुड़े कुल 12 लाख श्रमिक है, जिसमें 10 लाख लोगों ने अपना पंजीकरण कराया है। मुफ्त सफर का फायदा निर्माण क्षेत्र से जुड़े लोगों को मिलेगा।

free bus pass for labour card

दिल्ली के निर्माण मजदूर जैसे- कंस्ट्रक्शन मजदूर, बढ़ई, निर्माण स्थल का बेलदार समेत अन्य लोग भी शामिल होगें। हालांकि, यह फायदा उन्ही को मिलेगा जिनका श्रमिक कार्ड (Labour Card) कम से कम 12 महिने पुराना हो। इसका मतलब दिल्ली निर्माण श्रमिक कल्याण बोर्ड में जिन श्रमिकों को पंजीकरण कराए एक साल से अधिक हो चुका होगा, उन्हें ही Delhi Labour Free Bus Pass का लाभ मिलेगा।

labour card bus pass online application

दिल्ली सरकार का यह भी कहना है। दिल्ली परिवहन निगम पहले से ही घाटे में चल रही है। निर्माण श्रमिकों के मुफ्त सफर के बाद इस पर बोझ न बढ़े, इसलिए इसका खर्च आप सरकार उठाएगी। दिल्ली सरकार महिलाओं को मुफ्त सफर के भी पैसे परिवहन निगम को देती है। महिलाओं के मुफ्त सफर के लिए अब तक 600 करोड़ डीटीसी को दे चुकी है।

सर्वश्रेष्ठ हिंदी कहानियां, लेख और प्रेरणादायक विचार के लिए विजिट करें - HindiChowk.Com

दिल्ली निर्माण श्रमिकों के यात्रा पर जो मुफ्त सफर करेगें उसका खर्च भी आप सरकार उठायेगी। उन्होंने कहा यह श्रमिक राष्ट्र निर्माता हैं। केजरीवाल सरकार इनकी सेवा के लिए प्रतिबद्ध है।

आवेदन के लिए दस्तावेज-

  • एक साल पुराने श्रमिक कार्ड की प्रति होनी चाहिए।
  • एक पासपोर्ट साइज फोटो।

Delhi Labour free bus pass online apply kaise kare

यहां करें आवेदन– बसों में मुफ्त सफर के लिए ऑफलाइन व ऑनलाइन लाइन दोनों तरीकों से आवेदन कर सकते है। ऑफलाइन के लिए- डीटीसी के अलग-अगल बस डिपो, टर्मिनल पर 34 बस पास केंद्र है। वहां जाकर आप आवेदन कर सकते है।

दिल्ली मजदूर फ्री बस पास के लिए ऑनलाइन आवेदन के लिए आपको डीटीसी के ऑफिसियल वेबसाइट पर विजिट करना होगा- https://dtcpass.delhi.gov.in/apply

delhi labour free bus pass online apply kaise kare

Delhi Labour Free Bus Pass – दिल्ली मजदूर फ्री बस पास

जिसके बाद आप अपना डिटेल भर कर ई-पास/प्रिंटेड पास प्राप्त कर सकते हैं। जिसके लिए आपको अपना लेबर कार्ड का स्कैन कॉपी और पासपोर्ट फोटो अपलोड करना होगा। जिसके बाद आपको Delhi Labour Free Bus Pass उपलब्ध करा दी जायेगी।

यह भी पढ़ें-

Share this

आपके पास वर्कर से सम्बंधित कोई जानकारी, लेख या प्रेरणादायक संघर्ष की कहानी है जो आप हम सभी के साथ share करना चाहते हैं तो हमें Email – [email protected] करें.

Leave a Comment

error: Content is protected !!