Salary badhane ke liye Application in Hindi | सैलरी बढ़ाने के लिए आवेदन पत्र

अब चाहे आप किसी कंपनी में काम करते हों या किसी दुकान, होटल, रेस्टोरेंट में। आज की बढ़ती मंहगाई से सभी परेशान हैं। ऐसे में मंहगाई कम करना तो हमारे हाथ में नहीं है बल्कि हम अपने कंपनी/मालिक से अपनी सैलरी बढ़ाने की मांग कर सकते हैं। आइये हम जानते हैं कि Salary Badhane ke liye Application हिंदी में कैसे लिखें?

Salary Badhane ke liye Application in hindi

अगर आप किसी कंपनी में काम करते हैं, ऐसे में आप अपने मैनेजर या मालिक से अपने परिस्थिति का चर्चा करें। यही नहीं बल्कि आप उसने बात करने के साथ ही साथ लिखित आवेदन दें। जो कि कम से कम विभाग में रिकॉर्ड हो। अब हमें कई बार पता नहीं होता कि सैलरी बढ़ाने के लिए आवेदन किसको लिखेंगे और कैसे लिखेंगे। हम आपके लिए सैलरी बढ़ाने के लिए आवेदन पत्र का PDF फॉर्मेट (Salary badhane ke liye Application) दे रहे हैं। जिससे आपको आवेदन लिखने में सहायता मिलेगी।

Salary increment Application in hindi

अगर आप किसी प्राइवेट कंपनी, दुकान, होटल, रेस्टोरेंट, सिनेमा घर आदि में काम करते हैं। ऐसे में आपको राज्य सरकार द्वारा तय न्यूनतम वेतन से कम वेतन का भुगतान नहीं किया जा सकता है। आपके राज्य सरकार के द्वारा साल में दो बार मंहगाई भत्ता का नोटिफिकेशन भी जारी किया जाता है। जिसकी जानकारी हम अपने ब्लॉग के माध्यम से देते रहते हैं।

Salary badhane ke liye Application in Hindi

आप अपनी सैलरी बढ़ाने के लिए आवेदन निम्न प्रकार से लिख सकते हैं –

सेवा में,                                                                दिनांक :
श्रीमान प्रबंधक महोदय,
कंपनी का नाम- …………………
पता-……………………………………

विषय- सैलरी बढ़ाने के लिए आवेदन पत्र

महोदय,
उपरोक्त विषयक संदर्भ में कहना है कि मैं अजय कुमार आपके कंपनी में डेटा ऑपरेटर के पद पर पिछले 6 वर्षों से कार्यरत हूँ। जिसके लिए वर्तमान में मुझे 14000 रुपया मासिक वेतन मिलता है।

सर्वश्रेष्ठ हिंदी कहानियां, लेख और प्रेरणादायक विचार के लिए विजिट करें - HindiChowk.Com

आप भली- भांति जानते होंगे कि मैंने अपनी मेहनत एवं पूरी ईमानदारी के साथ कंपनी में काम किया है, लेकिन इन 6 सालों में अभी तक मेरे वेतन में कोई वृद्धि नही हुई। अभी हाल ही में मेरी शादी हुई है जिसके कारण मेरे ऊपर पारिवारिक जिम्मेदारी बढ़ गई है और अतिरिक्त खर्च मुझे वहन करना पड़ रहा है।

अतः आपसे सादर निवेदन है कि मेरे मासिक वेतन में न्यूनतम रुपए तीन हज़ार की वृद्धि पर विचार करने की कृपा करें। इसके लिए मैं सदा आपका आभारी रहूंगा।

धन्यवाद,

विश्वास भाजन

हस्ताक्षर –
नाम : (अपना नाम लिखे )
पता : (अपना पता लिखे )

यहां हमने आपको सैलरी बढ़ोतरी के आवेदन के लिए आवेदन का प्रारूप देने की कोशिश की है। जिसके अनुसार आप अपने परिस्तिथि के अनुसार आवेदन तैयार कर सकते हैं। अगर आपका कोई सवाल हो तो नीचे कमेंट में लिखकर जरूर बतायेंगे।

यह भी पढ़ें-

Share this

आपके पास वर्कर से सम्बंधित कोई जानकारी, लेख या प्रेरणादायक संघर्ष की कहानी है जो आप हम सभी के साथ share करना चाहते हैं तो हमें Email – [email protected] करें.

4 thoughts on “Salary badhane ke liye Application in Hindi | सैलरी बढ़ाने के लिए आवेदन पत्र”

  1. Hello sir
    Jagdish Chavda me ek company job he sir Mari salary 5 Saal se not increase sir company stocks market me list he share holder ko bonus hi diya he par Hume na to
    Bonus mila he na salary late se na increment to sir kya kare Bata ye
    Sir plz
    S

    Reply
    • सैलरी बढ़ाने के लिए आवेदन देकर बात कीजिए

      Reply
  2. सेवा में आदरणीय श्रीमान जी आपसे विनम्र निवेदन है कि आप पीएसयू में कार्यरत सभी कॉन्ट्रैक्ट वर्करों के लिए अवगत कराने की कृपा कीजिए कि कॉन्ट्रैक्ट वर्करों को पक्का किया जाए और जो मिनिमम वेजेस सीएलसी का हैं उसको सभी पीएसयू में दिया जाए मैं नोएडा भेल एनसीआर में मिनिमम वेजेस से कार्यरत हू लेकिन इस कम्पनी में यूपी राज्य सरकार का मिनिमम वेजेस मिल रहा है जो की अन्याय है 14 साल से लगातार कंपनी को घर परिवार के तरह पहले से आज तक 365 दिन 24घंटे एस सर कंपनी के लिए अपना सर्वोपरि सेवा देने पर ये अन्याय 250+लोगो पर क्यों देश में यह लाखो लोगो पर हो रहा जब सरकारी संस्थान में एक्ट रूल को फॉलो नहीं किया जाता कैबिनेट मिनिस्ट्री या हैवी मिनिस्ट्री और मिनिस्टर द्वारा सभी सीएमडी पीएसयू को लैटर दिया जाए ऐसा अत्याचार न हो अर्धसरकारी विद्यालय सरकारी अर्धसरकारी संस्थान मेंकॉन्ट्रैक्ट वर्करओ को न्याय मिले

    Reply
    • आपलोगों के लिए दिल्ली हाईकोर्ट ने जनहित याचिका से 2017 में न्यूनतम वेतन 42% वृद्धि करवा दी मगर आपको नहीं मिल रहा तो मांगना/शिकायत आपको करना पड़ेगा।

      Reply

Leave a Comment

error: Content is protected !!