Airport me Boarding Pass की जरूरत खत्म, अब एयरपोर्ट में एंट्री के लिए करना होगा ये काम?

Airport me Boarding Pass New Rule: अगर आप हवाज जहाज से यात्रा करते हैं तो यह खबर आपके लिए काफी महत्वपूर्ण है। अभी हाल ही में दिल्ली एयरपोर्ट ऑपरटेर (DIAL) ने घोषणा कर दी है कि मार्च 2023 के अंत तक टर्मिनल 2 और 3 के सभी एंट्री और बोर्डिंग गेट्स पर Digi Yatra सुविधा शुरू कर दी जाएगी। उनके द्वारा अप्रैल तक यह सुविधा दिल्ली एयरपोर्ट टर्मिनल 1 के एंट्री गेट तक भी पहुंचा दी जाएगी। जिसके बाद आप कैसे इस नए नियम का लाभ उठा सकेंगे, आइये विस्तार से जानते हैं?

Airport me Boarding Pass की जरूरत खत्म?

हवाई यात्रा के दौरान अब Digi Yatra सर्विस में पेपरलेस और कॉन्टैक्टलेस ट्रैवल किया जा सकेगा। इसमें फेशियल रिकग्निशन सिस्टम से वेरिफिकेशन होगी। इसी तकनीक के जरिए Flight में Boarding कर रहे पैसेंजर को वेरिफाई किया जा सकेगा। पेपर बोर्डिंग पास वेरिफिकेशन को खत्म करते हुए नई ई-सुविधा एंट्री गेट्स, बोर्डिंग गेट्स और सिक्योरिटी चेक करने के प्रोसेसर को तेज करेगी। इस वेरिफिकेशन से यात्रियों का करीब 15 से 25 मिनट बचाए जा सकेंगे।

क्या है Digi Yatra

मिनस्ट्री ऑफ सिविल एविएशन ने Digi Yatra पेश किया था। यह सेवा शुरू में दिल्ली, बेंगलुरु और वाराणसी हवाई अड्डों पर शुरू की गई थी।
आने वाले महीनों में इसे और अधिक Domestic हवाई अड्डों पर उपलब्ध कराया जाएगा। Digi Yatra के लिए रजिस्ट्रेशन करने के बाद, यात्री पेपरलेस ट्रैवल के लिए डिजीयात्रा ऐप में अपने ट्रैवल की डिटेल्स सेव कर सकते हैं। यह ई-सिस्टम आधार से जुड़ा हुआ है। यह बोर्डिंग गेट्स पर फास्ट चेकिंग करता है। जिससे यात्रियों के समय में बचत होगी।

आइए जानते हैं कैसे करें Digi Yatra पर रजिस्टर?

  • सबसे पहले आपको Digi Yatra ऐप को डाउनलोड कर के ओपन करना होगा।
  • उसके बाद अपनी डिजियात्रा आईडी बनानी होगी।
  • आपको नाम, ईमेल आईडी, मोबाइल नंबर, ID Proof देना होगा।
  • सभी डॉक्यूमेंट्स सबमिट करने के बाद आपको Digi Yatra ID मिल जाएगी।

अगर आपने आधार डिटेल्स दी हैं तो डिजीयात्रा के लिए आपका वेरिफिकेशन ऑनलाइन होगा, क्योंकि आधार कार्ड में आपकी बायोमेट्रिक जानकारी होती है। अगर आपने आईडी बनाते वक्त आधार डिटेल्स जमा नहीं की हैं तो आपको एयरपोर्ट पर सीआईएसएफ (CISF) से कॉन्टैक्ट करके मैन्युअल रूप से अपनी आईडी वेरिफाई करानी होगी।

एयरपोर्ट पर कैसे इस्तेमाल करें Digi Yatra?

सर्वश्रेष्ठ हिंदी कहानियां, लेख और प्रेरणादायक विचार के लिए विजिट करें - HindiChowk.Com

आपके वेरिफिकेशन के बाद आपको एंट्री गेट पर ई-टिकट या बोर्डिंग पास को स्कैन करना होगा। क्यूआर कोड स्कैनर आपकी आईडी और ट्रैवल डिटेल्स को वेरिफाई करेगा और डिजीयात्रा आईडी फेस की पहचान करके वेरिफिकेशन करेगा। प्रोसेस पूरा होने के बाद ई-गेट खुल जाएगा और आप अंदर जा पाएंगे। आप अपनी राय कमेंट में लिखकर बता सकते हैं।

यह भी पढ़ें-

Share this

Leave a Comment

error: Content is protected !!