Tejas Rajdhani Express Train – प्राइवेट कर राजधानी एक्सप्रेस ट्रेन का कर दिया सत्यानाश, जानें

Tejas Rajdhani Express Train – अगर आप राजधानी ट्रेन से सफर कर रहे हों, और आपको चाय-चाय, चिप्स-कुरकुरे की आवाज सुनाई दें तो चौंके नहीं। अब आपको आम ट्रेनों की तरह राजधानी ट्रेनों में भी चाय-चाय आवाज लगाते वेंडर दिख जायेंगे। ऐसा ही कुछ पिछले हप्ते हमारे साथ भी हुआ फिर हमने जो किया, उसको जानकर आप चौंक जायेंगे। आइये जानते हैं कि आखिर पूरा मामला क्या है?

Tejas Rajdhani Express Train latest news today in hindi

तेजस राजधानी एक्सप्रेस (12309 / RJPB TEJAS RAJ) से 28 फरवरी 2023 को पटना से नई दिल्ली यात्रा कर रहा था। जिसके दौरान देखा कि कुछ वेंडर आम ट्रेन की तरह हमारे कोच में चाय-2, नारियल पानी, चिप्स-कुरकुरे आदि चिल्ला-चिल्ला कर घुम-घुम कर बेच रहे थे। एक बार तो हमें लगा कि हम राजधानी ट्रेन में हैं या गलती से किसी और ट्रेन में तो नहीं चढ़ गया। अपने आप को संभालते हुए ट्रेन के कोच में मौजूद अटेंडेंट को IRCTC के सुपरवाइजर को बुलाने के लिए कहा।

राजधानी ट्रेनों में कोच में आवाज लगाकर बेचने की परमिशन?

उसके बाद IRCTC  के सुपरवाइजर ने रेलवे बोर्ड और IRCTC के पत्रांक- No. 2022/IRCTC/SZ/Rationalization of Menu Date- 19/01/2023 का हवाला देते हुए कहा कि हमें राजधानी/शताब्दी/दुरंतो ट्रेनों में कोच में आवाज लगाकर व घुम-घुम कर Packed प्रीपेड आइटम बेचने की परमिशन दी गई है। यह हम लोग जनवरी 2023 से ही कर रहे हैं।

Railway Board Rajdhani express train

आईआरसीटीसी का उपरोक्त आदेश Railway Board Commercial Circular No 25 of 2022 Dated 15.11.2022 के उपलक्ष्य में जारी हुआ है। जिसको पढ़ने के बाद यह पाया कि उसमें कहीं नही लिखा है कि राजधानी/दुरंतो/शताब्दी ट्रेनों में वेंडर को चिल्ला-चिल्ला कर घुम कर खाने-पीने का समान बेचना है। अगर नियम के विरुद्ध ऐसा किया जा रहा तो इससे किसी को नियम के विरुद्ध लाभ पहुंचाया जा रहा है। जो कि एक बहुत बड़ा घोटाला है और इसकी जांच आपेक्षित है। जिसकी शिकायत वीडियो के साथ ट्विटर से रेलमंत्रालय और आईआरसीटीसी को दिया गया है।

राजधानी ट्रेन का मतलब ही क्या रह जायेगा?

यह कि हम राजधानी ट्रनों में बांकी ट्रेनों के अपेक्षा ज्यादा किराया चुकाते हैं ताकि हम शांति से ट्रेन में यात्रा कर सकें। अगर आप आम ट्रेनों की तरह ही इन ट्रेनों में अपने वेंडर से चाय-चाय, चिप्स-कुरकुरे ले लो करवायेंगे, तो फिर राजधानी ट्रेन का मतलब ही क्या रह जायेगा? राजधानी शब्द देवनागरी लिपि से लिया गया है, जिसका अंग्रेजी में अर्थ कैपिटल होता है। ट्रेनों की इस श्रृंखला को नियमित रूप से भारतीय रेलवे में सर्वोच्च प्राथमिकता मिलती है और इसे इसकी सबसे प्रीमियम ट्रेन माना जाता है।

Tejas Rajdhani Express Train – प्राइवेट कर राजधानी एक्सप्रेस ट्रेन का कर दिया सत्यानाश, जानें

राजधानी ट्रेन का नाम खराब और भारतीय रेल प्रशासन के ऊपर सवाल?

यह कि राजधानी में जो सुविधाएं दी जाती हैं, वे अन्य ट्रेनों की तुलना में एक स्तर ऊपर हैं। यही वजह है कि कीमतें कहीं न कहीं फ्लाइट के किराए के करीब हैं। जिसके बाद आईआरसीटीसी के द्वारा इस तरह की हरकत कहीं न कहीं राजधानी ट्रेन का नाम खराब और भारतीय रेल प्रशासन के ऊपर सवाल खड़ा करता है। जिसके तहत ईमेल के द्वारा भी रेल मंत्रालय को जनहित में उच्चस्तरीय जांच कर अविलंब दोषियों पर क़ानूनी कार्रवाई की मांग की है। अब देखना है कि इस पर रेल प्रशासन की नींद कब तक खुलती है?

सुरजीत श्यामल

यह भी पढ़ें-

Share this

Leave a Comment