Train me shikayat kaise kare Online | ट्रेन के अंदर शिकायत कैसे करें?

अगर आप ट्रेन में सफर कर रहे हैं। ऐसे में आपको रेल की सेवा में कमी की शिकायत करनी हो। आपकी शिकायत चाहे ट्रेन में खाने पीने का समान को लेकर हो या साफ़-सफाई को लेकर, ट्रेन के अंदर शिकायत कैसे करें (Train me shikayat kaise kare Online)? हम आपको इसकी जानकारी देने जा रहे हैं। जिससे तुरंत ही आपका समस्या का चलती ट्रेन में समाधान हो जायेगा।

Train me shikayat kaise kare

देश के लाखों यात्री ट्रेन में हर रोज सफर करते हैं। जिसमें उनको चलती ट्रेन में किसी भी समस्या का सामना करना पड़ सकता है। अब चाहे वह ट्रेन में खराब खाने की शिकायत को लेकर हो या ट्रेन में गंदगी की शिकायत हो। आप जब ट्रेन में सफर कर रहे हों, ऐसे में आपकी निम्न प्रकार की शिकायत हो सकती है –

  • चलती ट्रेन में सुरक्षा।
  • चलती ट्रेन में चिकित्सा सहायता।
  • दुर्घटना की जानकारी
  • ट्रेन से जुड़ी शिकायत
  • स्टेशन से सम्बंधित शिकायत.
  • सतर्कता जानकारी
  • फ्रेट/पार्सल पूछताछ
  • शिकायत पर कार्रवाई की स्थिति

रेलवे शिकायत टोल फ्री नंबर

अभी हाल ही में रेल मंत्रालय ने अपने ऑफिसियल ट्विटर अकाउंट से ट्वीट कर लिखा है कि “हेल्पलाइन नंबर एक, मिलेगी जानकारी अनेक। यात्रियों से आग्रह है कि भारतीय रेल से संबंधित किसी भी जानकारी या शिकायत के लिए रेलमदद हेल्पलाइन नंबर- 139 डॉयल  (#OneRailOneHelpline139) करें। यही नहीं बल्कि रेल मंत्रालय के अनुसार आप चलती ट्रेन में 139 नंबर पर कॉल कर शिकायत आसानी से कर सकते हैं।

रेलवे में ऑनलाइन शिकायत कैसे करें?

अगर आप ट्रेन में ऑनलाइन शिकायत करना चाहते हैं। इसके लिए रेलवे ने “रेल मदद” पोर्टल पर विजिट करना होगा। जिसमें आपको पहले Sign Up करना होगा। जिसके लिए आपके पास एक मोबाइल नंबर/ईमेल आईडी होना चाहिए। जिसके बाद अब आप अपनी शिकायत आसानी से दर्ज करवा सकते हैं। जिसमें आपको अपना पंर नंबर के साथ फाइल उपलोड करने की सुविधा भी मिलेगी।

Railway complaint online

आप पूरा ऑनलाइन फॉर्म भरने के बाद सबमिट करेंगे। जिसके बाद आपको एक कंप्लेंट नंबर मिलेगा। जिसके मदद से आप  “RailMadad” पर स्टेटस चेक कर सकते हैं। यही नहीं बल्कि आपको स्टेशन कंप्लेंट, फ्रेट/पार्सल पूछताछ आदि का भी ऑप्शन मिल जायेगा।

Train me shikayat kaise kare

अगर आप थोड़ा पढ़े-लिखें है और ट्विटर का उपयोग जानते हैं तो ऐसे में तो आप ट्विटर के माध्यम से भी शिकायत कर सकते हैं। आपको इसके लिए रेल मंत्रालय के ऑफिसियल ट्विटर अकाउंट को टैंग कर अपनी समस्या बता सकते हैं। जिसके लिए आपको अपने द्वारा रेलवे को किये ट्वीट का उदाहरण स्वरूप दे रहा हूँ। जिससे आपको खुद व् खुद समझ में आ जायेगा कि क्या और कैसे करना है।

ट्रेन के अंदर शिकायत कैसे करें | Train me shikayat kaise kare Online

हमारी तरह अपने ट्वीट में रेलमंत्री से लेकर प्रधानमंत्री आदि को भी टैग कर सकते हैं। हाँ, ध्यान रहे कि अपने शिकायत में आप अपने PNR नंबर का जिक्र जरूर करें ताकि उनको आपको ट्रैक कर आपकी शिकायत दूर करने में आसानी होगी। यह ट्विटर वाला शिकायत हमारा खुद का कई बार आजमाया हुआ है। आपको तुरंत ही Response मिलेगा। अगर आपको हमारे पोस्ट अच्छा लगे तो अधिक से अधिक लोगों तक शेयर जरूर करें ताकि अधिक से अधिक लोगों को फायदा मिल सके।

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19 thoughts on “Train me shikayat kaise kare Online | ट्रेन के अंदर शिकायत कैसे करें?”

  1. nomoskar amar name suman dey amar bari West Bengal ame haryana taa job kori amar complaint aty ja ame 5 march rewari to howrah jabar ticket booking kora chilam howrah sf express train number 12324 amar khub problem hoyacha ja ame train ticket booking korar por oo amar seta ame thik moto journy korta pari nyy reservation coach ooo mona hocha general coach journy korchi TT kono response kora nyy aee problem arr jonno tyy amar binito nebadon jaa aee somosha jano arr karu na please action emadietle

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    • आपको ऊपर बताये अनुसार रेलवे के पास शिकायत देना चाहिए

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    • S. L. 4 me bhut se log bhut udham macha rhe he bhajan son rhe he to ispikar ko tej se baja rhe he or chilarhe he bhut distap ho rha he phone par bat krne me please halp karo

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      • आपको रेल मंत्रालय को ऊपर बताये तरीके से शिकायत करना चाहिए

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          • पोस्ट में बताये तरीके से रेलवे को शिकायत करें

      • आपको पोस्ट में बताएं अनुसार कंप्लेंट करना चाहिए

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  2. Train मे आरक्षित बोगी मे अनाधिक्रत रूप से लोग घुसे हुए है क्या रेलवे की कोई जिम्मेदारी नहीं है कि चेक किया जाए जिन्होंने आरक्षित का टिकट लिया है उनकी सुरक्षा की जिम्मेदारी किसकी है

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    • बिलकुल है मगर रेल वाले ही वेटिंग टिकट काटते हैं. आपको शिकायत करना चाहिए

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  3. आज सुबह से ही अगर स्टेशन पर ट्रेन रोकी गई है ,क्या यही तरीका है मास्टर भी कुछ बोल नहीं रहा है मिराज अगला stop है

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  4. साधारण डिब्बे से भी बद्तर हालात है रिजर्वेशन डिब्बे के मेरे पास कन्फर्म टिकट होने के बावजूद खड़े खड़े यात्रा करने को मजबूर हूं, न तो टी सी है और न पुलीस

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    • सही बात है, अब हालत दिनों-दिन बदतर हो रही है, अगर आपके पास ट्विटर अकाउंट है तो ऊपर बताये तरीके से ट्वीट करके देखें।

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    • यह क्या तरीका है कन्फर्म टिकट होने के बावजूद मुझे खड़े होके जाना पद रहा हैं मेरे साथ मेरी बूढ़ी मां हैं मुझे मेरा शीट चाहिए यह कोच जल्द ही खाली करवाने की कोसिस करे धन्यवाद

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      • हमारे पोस्ट में जानकारी दी तो गई है. जिसके अनुसार आपको रेलवे को शिकायत करना था.

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