ट्रेन के अंदर शिकायत कैसे करें | Train me shikayat kaise kare Online

अगर आप ट्रेन में सफर कर रहे हैं। ऐसे में आपको रेल की सेवा में कमी की शिकायत करनी हो। आपकी शिकायत चाहे ट्रेन में खाने पीने का समान को लेकर हो या साफ़-सफाई को लेकर, ट्रेन के अंदर शिकायत कैसे करें (Train me shikayat kaise kare Online)? हम आपको इसकी जानकारी देने जा रहे हैं। जिससे तुरंत ही आपका समस्या का चलती ट्रेन में समाधान हो जायेगा।

Train me shikayat kaise kare

देश के लाखों यात्री ट्रेन में हर रोज सफर करते हैं। जिसमें उनको चलती ट्रेन में किसी भी समस्या का सामना करना पड़ सकता है। अब चाहे वह ट्रेन में खराब खाने की शिकायत को लेकर हो या ट्रेन में गंदगी की शिकायत हो। आप जब ट्रेन में सफर कर रहे हों, ऐसे में आपकी निम्न प्रकार की शिकायत हो सकती है –

  • चलती ट्रेन में सुरक्षा।
  • चलती ट्रेन में चिकित्सा सहायता।
  • दुर्घटना की जानकारी
  • ट्रेन से जुड़ी शिकायत
  • स्टेशन से सम्बंधित शिकायत.
  • सतर्कता जानकारी
  • फ्रेट/पार्सल पूछताछ
  • शिकायत पर कार्रवाई की स्थिति

रेलवे शिकायत टोल फ्री नंबर

अभी हाल ही में रेल मंत्रालय ने अपने ऑफिसियल ट्विटर अकाउंट से ट्वीट कर लिखा है कि “हेल्पलाइन नंबर एक, मिलेगी जानकारी अनेक। यात्रियों से आग्रह है कि भारतीय रेल से संबंधित किसी भी जानकारी या शिकायत के लिए रेलमदद हेल्पलाइन नंबर- 139 डॉयल  (#OneRailOneHelpline139) करें। यही नहीं बल्कि रेल मंत्रालय के अनुसार आप चलती ट्रेन में 139 नंबर पर कॉल कर शिकायत आसानी से कर सकते हैं।

रेलवे में ऑनलाइन शिकायत कैसे करें?

सर्वश्रेष्ठ हिंदी कहानियां, लेख और प्रेरणादायक विचार के लिए विजिट करें - HindiChowk.Com

अगर आप ट्रेन में ऑनलाइन शिकायत करना चाहते हैं। इसके लिए रेलवे ने “रेल मदद” पोर्टल पर विजिट करना होगा। जिसमें आपको पहले Sign Up करना होगा। जिसके लिए आपके पास एक मोबाइल नंबर/ईमेल आईडी होना चाहिए। जिसके बाद अब आप अपनी शिकायत आसानी से दर्ज करवा सकते हैं। जिसमें आपको अपना पंर नंबर के साथ फाइल उपलोड करने की सुविधा भी मिलेगी।

Railway complaint online

आप पूरा ऑनलाइन फॉर्म भरने के बाद सबमिट करेंगे। जिसके बाद आपको एक कंप्लेंट नंबर मिलेगा। जिसके मदद से आप  “RailMadad” पर स्टेटस चेक कर सकते हैं। यही नहीं बल्कि आपको स्टेशन कंप्लेंट, फ्रेट/पार्सल पूछताछ आदि का भी ऑप्शन मिल जायेगा।

Train me shikayat kaise kare

अगर आप थोड़ा पढ़े-लिखें है और ट्विटर का उपयोग जानते हैं तो ऐसे में तो आप ट्विटर के माध्यम से भी शिकायत कर सकते हैं। आपको इसके लिए रेल मंत्रालय के ऑफिसियल ट्विटर अकाउंट को टैंग कर अपनी समस्या बता सकते हैं। जिसके लिए आपको अपने द्वारा रेलवे को किये ट्वीट का उदाहरण स्वरूप दे रहा हूँ। जिससे आपको खुद व् खुद समझ में आ जायेगा कि क्या और कैसे करना है।

ट्रेन के अंदर शिकायत कैसे करें | Train me shikayat kaise kare Online

हमारी तरह अपने ट्वीट में रेलमंत्री से लेकर प्रधानमंत्री आदि को भी टैग कर सकते हैं। हाँ, ध्यान रहे कि अपने शिकायत में आप अपने PNR नंबर का जिक्र जरूर करें ताकि उनको आपको ट्रैक कर आपकी शिकायत दूर करने में आसानी होगी। यह ट्विटर वाला शिकायत हमारा खुद का कई बार आजमाया हुआ है। आपको तुरंत ही Response मिलेगा। अगर आपको हमारे पोस्ट अच्छा लगे तो अधिक से अधिक लोगों तक शेयर जरूर करें ताकि अधिक से अधिक लोगों को फायदा मिल सके।

यह भी पढ़े-

Share this

हमारे लेटेस्ट उपडेट तुरंत पाने के लिए टेलीग्राम चैनल पर जुड़ें Join Telegram

Leave a Comment

error: Content is protected !!