Sahara India Delhi High Court Judgement आ गया अंतिम फैसला, पैसा कब मिलेगा?

Sahara India Delhi High Court Judgement: पुरे देश के सहारा इंडिया सोसाइटी जमाकर्ताओं के लिए दिल्ली हाईकोर्ट का अंतिम फैसला आ चूका है। जिसके बारे में दो दिन पहले से बहुत से यूट्यूब चैनल के द्वारा जो बताया जा रहा था। उसके ठीक उलट Delhi High Court Judgement अंतिम फैसला आया है। अब आप जरूर जानना चाहेंगे कि दिल्ली हाईकोर्ट का फैसला सहारा इंडिया के पक्ष में है या जमाकर्ता के पक्ष में? आइये पुरे डिटेल्स के साथ जानते हैं कि दिल्ली हाईकोर्ट के फैसले के बाद अब आपके सहारा इंडिया का पैसा कब और कैसे मिलेगा?

Sahara India Delhi High Court Judgement

जब सेंट्रल रजिस्ट्रार (कॉपरेटिव सोसाइटी) ऑफिस में सहारा इंडिया से जुड़े सोसाइटी का भुगतान नहीं देने का शिकायत प्राप्त होने लगा। जिसके बाद सेन्ट्रल रजिस्ट्रार ने सुनवाई किया और सहारा इंडिया सोसाइटी को नवंबर 2020 में नया जमा लेने से रोक लगा दिया। जिसके खिलाफ सहारा इंडिया सोसाइटी 1. Sahara credit cooperative society, 2. Saharayn universal multipurpose society limited, 3. Humara india credit cooperative society ने दिल्ली हाईकोर्ट का दरवाजा खटखटाया।

माननीय दिल्ली हाईकोर्ट ने 22 मार्च 2022 को Sahara India Society जमाकर्ताओं के पक्ष में ऐतिहासिक फैसला दिया। जिसके तहत न केवल रोक को बरकरार रखा बल्कि सेंट्रल रजिस्ट्रार (Cooperative Society) ऑफिस में क्लेम करने वाले जमाकर्ताओं को पैसा वापस करवाने का आदेश जारी किया।

Sahara India Delhi High Court News Today in Hindi

हमने सर्वप्रथम ने केवल आपको ने केवल दिल्ली हाईकोर्ट के उक्त आदेश की जानकारी दी, बल्कि आपलोगों को सहारा इंडिया का पैसा सेन्ट्रल रजिस्ट्रार के पास क्लेम करने के लिए एप्लीकेशन का फॉर्मेट भी दिया। जिसके बाद हमारे सहयोग से पुरे देश के जमाकर्ताओं ने लाखों की संख्या में क्लेम भेजना शुरू किया। यही नहीं बल्कि हमारे द्वारा पटोरी से सहारा इंडिया फर्जीवाड़े का भंडाफोड़  करने के बाद से ही पैसा वापस मांगने की मांग तेज हो गई है। जिससे केंद्र सरकार और सेंट्रल रजिस्ट्रार पर दवाब बढ़ता ही जा रहा था।

Delhi High Court Order on Sahara India in 2023

दिल्ली हाईकोर्ट के समक्ष सेंट्रल रजिस्ट्रार ने 23 मई 2022 को 67436 जमाकर्ताओं का क्लेम रिपोर्ट रखा। जो कि सेंट्रल रजिस्ट्रार को जमाकर्ताओं से प्राप्त हुए और आदेश के वावजूद सहारा इंडिया सोसाइटी ने भुगतान नहीं दिया था। माननीय दिल्ली हाईकोर्ट ने सख्त रवैया अपनाते हुए सहारा इंडिया सोसाइटी को पेमेंट का प्रूफ जमा कराने का आदेश दिया। जिसके बाद भी आज तक न तो किसी जामकर्ताओं का पैसा वापस किया गए और न ही कोर्ट में उसका सबूत ही जमा किया गया।

सर्वश्रेष्ठ हिंदी कहानियां, लेख और प्रेरणादायक विचार के विजिट करें- हिंदी चौक डॉट कॉम 

 

Sahara India Jamakarta Claim Before CR(CS)

सहारा इंडिया लेटेस्ट न्यूज़ 2023 Today

माननीय सुप्रीम कोर्ट में केंद्र सरकार के द्वारा ट्रांसफर याचिका लगाया। माननीय सुप्रीम कोर्ट ने सुनवाई करते हुए 20 मार्च 2023 सम्बंधित हाईकोर्ट (दिल्ली हाईकोर्ट और तेलंगाना हाईकोर्ट) को 6 महीने के अंदर अंतिम फैसला देने का आदेश दिया था। सहारा इंडिया सोसाइटी मामले की अगली सुनवाई 12 अप्रैल 2023 को निर्धारित थी। जिसके सुनवाई के दिन से ही आपको अलग-अलग बातें सुनने को मिल रही होगी। मगर आज हम आपको दिल्ली हाई कोर्ट के आर्डर के अनुसार जानकारी देने जा रहे हैं।

Sahara India Delhi High Court Judgement in hindi

सहारा इंडिया तीनों सोसाइटी के तरफ से श्री एस.बी. उपाध्याय, विद्वान वरिष्ठ अधिवक्ता ने केस वापस लेने की प्रार्थना की। जिसके साथ ही अपील किया कि उनको कानून के अनुसार सभी उपायों का सहारा लेने की स्वतंत्रता प्रदान की जाए। माननीय दिल्ली हाईकोर्ट प्रार्थना स्वीकार कर लिया। जिसके बाद याचिका को वापस ले लिया मानकर सभी लंबित मामलों को रद्द कर दिया गया। जिससे पुरे देश के सहारा इंडिया सोसाइटी जमाकर्ताओं को एक बार झटका लगेगा।

क्या हमारा Sahara India का पैसा नहीं मिलेगा?

अब आप पूछेंगे कि अब क्या हमारा Sahara India का पैसा नहीं मिलेगा? हमलोग अभी तक माननीय दिल्ली हाईकोर्ट के आदेश 22 मार्च 2022 के अनुसार सेंट्रल रजिस्ट्रार (कॉपरेटिव सोसाइटी) ऑफिस में क्लेम कर रहे थे। यह केस दिल्ली हाईकोर्ट में सहारा सोसाइटी के द्वारा ही लगाया गया था। उसने नुकसान होता देख अपना केस ही वापस ले लिया। जिसके बाद अगर आपने दिल्ली हाईकोर्ट में उस केस में पेटिशन लगा रखा तब भी और सेंट्रल रजिस्ट्रार को क्लेम भेज रखा हो तब भी सभी के सभी उपरोक्त आदेश के साथ ही रद्द हो गया है।

Sahara India ka paisa kab milega bataiye

अब आप पूछेंगे कि क्या हमें सहारा इंडिया सोसाइटी का पैसा वापस मिल पायेगा? आपको बता दें कि माननीय सुप्रीम कोर्ट के आदेश 29 मार्च 2023 के बाद सेंट्रल रजिस्ट्रार के निर्देश का इंतजार करना होगा। जिसके बाद ही पता चल पायेगा कि अब आपके सहारा इंडिया सोसाइटी का पैसा कब और कैसे मिलेगा?

हाँ, यह बात सही है कि अभी भी सहारा इंडिया सोसाइटी को पैसा जमा लेने पर रोक बरकार रहेगा। याद रहे अभी हाल ही में केंद्रीय मंत्री श्री अमित शाह ने खुद ही संसद में स्वीकारा है कि सहारा इंडिया सोसाइटी ने जमाकर्ताओं का 86 हजार करोड़ वसूल लिया है और वापस नहीं दे रहा। अब देखना यह है कि आपका पैसा वापस दिलाने के लिए केंद्र सरकार आगे क्या कदम उठाती है।

यह भी पढ़ें-

Share this

Join Telegarm

Leave a Comment

error: Content is protected !!