Sukanya Samriddhi Yojana in Hindi | सुकन्या समृद्धि योजना 2023

केंद्र सरकार ने सुकन्या समृद्धि योजना (Sukanya Samriddhi Yojana) को  “बेटी बचाओ, बेटी पढ़ाओ” की पहल के तहत शुरू किया था। यदि आपके घर में भी एक नन्ही परी है, तो आप उस परी के भविष्य को आर्थिक रूप से मजबूत बनाने के लिए आज से ही योजना बना सकते हैं। इसी उद्देश्य को पूरा करने के लिए केंद्र सरकार ने सुकन्या समृद्धि योजना की शुरुआत की है। अगर आप भी सुकन्या समृद्धि योजना के तहत आवेदन करना चाहते हैं, तो नीचे दी हुई जानकारी को अंत तक पढ़ना चाहिए।

Sukanya Samriddhi Yojana क्या है?

केन्द्र सरकार ने वर्ष 2015 में बेटी बचाओ, बेटी पढ़ाओ का अभियान शुरू किया था। इस अभियान के तहत केंद्र सरकार देशभर में रहने वाली बेटी की अवस्था को बेहतर करना चाहती है। इसी तर्ज पर केंद्र सरकार ने कई तरह की योजनाओं का शुभारंभ किया था। इसी में से एक योजना का नाम – “सुकन्या समृद्धि योजना” है।

प्रधानमंत्री सुकन्या समृद्धि योजना
योजना सुकन्या समृद्धि योजना
लागू केंद्र सरकार द्वारा
लाभ किन्हें प्राप्त होगा देश भर की बेटी को
उद्देश्य बेटी के माता पिता को उनके पढ़ाई के प्रति प्रोत्साहित करना
मैच्योरिटी पीरियड 21 वर्ष

आप Sukanya Samriddhi Yojana के तहत खोले गए खाते से पैसा सिर्फ जब आपकी बेटी 21 वर्ष की हो जाएगी, तब निकाल सकते हैं। अगर आपकी बेटी 18 वर्ष की उम्र में शादी कर रही है, तो ऐसे मामले में भी आप Sukanya Samriddhi Yojana के तहत खोले गए खाते से जमा किए गए पैसे को निकाल सकते हैं।

Sukanya Samriddhi Yojana की विशेषता

  • इस योजना में आप 250 रुपए से अपना अकाउंट खोल सकते है।
  • आपको इस योजना के तहत जमा किए गए पैसे में टैक्स बेनिफिट भी प्राप्त होता है।
  • आपकी बेटी Sukanya Samridhi Yojana के तहत बनाए गए खाते का संचालन 18 वर्ष पूरे होने के बाद खुद से भी कर सकती है।
  • अगर आपकी बेटी को किसी प्रकार की जानलेवा बीमारी है या बेटी के माता पिता की किसी कारणवश मौत हो गई है तो ऐसी स्थिति में प्री-मैच्योरिटी पर भी आप आसानी से इस पैसे निकाल सकते है।
  • आपको इस सुकन्या समृद्धि योजना के तहत जमा राशि पर 6% का इंटरेस्ट प्राप्त हो रहा है। यह इंटरेस्ट रेट हर 3 महीने में निर्धारित की जाती है।

 Sukanya Samriddhi Yojana के तहत आवेदन करने के लिए जरूरी दस्तावेज

  • बेटी का आधार कार्ड
  • माता पिता का आधार कार्ड
  • निवास प्रमाण पत्र
  • बेटी का आयु प्रमाण पत्र
  • माता पिता का पैन कार्ड

Sukanya Samriddhi Yojana हेतु पात्रता

  • यदि आप इस Yojana के लिए आवेदन करना चाहते है, तो आपकी बेटी की उम्र 10 साल से ज्यादा न हो ।
  • आपको इस Yojana के लिए कम से कम प्रति वर्ष 250 रुपए का निवेश करना होगा।
  • आप अधिकतम प्रति वर्ष 50 लाख रुपए तक का निवेश कर सकते है।
  • आपके पास आपकी बेटी का Birth Certificate होना जरूरी है।

Sukanya Samriddhi Yojana के तहत आवेदन कैसे करे?

Sukanya Samriddhi Yojana के तहत आवेदन करने के लिए आपको नीचे बताए गए चरणों को फॉलो करना होगा –

  • आपको अपने नजदीकी बैंक में जाना होगा। और वहां ग्राहक सेवा अधिकारी से मिलना होगा।
  • बैंक में जाकर बैंक के अधिकारी को कहना होगा कि आप Sukanya Samriddhi Yojana के तहत बैंक अकाउंट खुलवाना चाहते है।
  • आपको उसके बाद इस योजना के तहत प्रदान दिए जाने वाले आवेदन पत्र को ठीक ढंग से भरना होगा।
  • आवेदन पत्र को ठीक ढंग से भरने के बाद Sukanya Samriddhi Yojana के तहत आवेदन करने के लिए जरूरी दस्तावेज के साथ को जमा करना होगा।
  • जिसके बाद आपका बैंक आपका अकाउंट इस Sukanya Samriddhi Yojana के तहत खोल देगा।

Sukanya Samriddhi Yojana Interest rate 2023

आप इस सुकन्या समृद्धि योजना के तहत प्रति वर्ष 7.6 प्रतिशत तक का ब्याज दर अपने द्वारा जमा किए गए पैसे पर प्राप्त कर सकते है। आप इस योजना के तहत 15 साल में 15 लाख रुपए निवेश करते है तो आपको 7.6 रुपए की ब्याज दर से 21 साल बाद 42 लाख 43 हजार 436 रुपए प्राप्त होते है।

अगर आप अपनी बेटी की आगे की पढ़ाई वर्ल्ड क्लास इंस्टीट्यूट में करना चाहते है तो आपके लिए यह सुकन्या समृद्धि योजना के तहत खोला गया बैंक अकाउंट सबसे बढ़िया बचत खाता साबित हो सकता है।

Sukanya Samriddhi Yojana calculator

हम सबको इस बात की जानकारी है कि यह सुकन्या योजना के तहत मैच्योरिटी पीरियड 21 वर्ष तय की गई है। हम आपको एक उदहारण से यह जानकारी प्रदान करेंगे कि आपको इस सुकन्या समृद्धि योजना के तहत निवेश करने पर कितना पैसा प्राप्त होगा।

मान लीजिए आपकी बेटी की आयु इस समय 1 वर्ष है। और आप प्रति वर्ष इस योजना के तहत 10 हजार रुपए की राशि निवेश करते है तो आप 15 साल साल में 1 लाख 50 हजार रुपए की राशि को निवेश करेंगे। वही साल 2044 में जब यह योजना मैच्योर हो जाती है। तो आपको अंत में 4 लाख 24 हजार 344 रुपए की राशि प्राप्त होगी। आपको अगले 21 साल में 7.6% के इंटरेस्ट रेट पर 2 लाख 74 हजार 344 रुपए ब्याज के तौर पर प्राप्त होंगे।

  • बेटी की आयु -1 वर्ष
  • निवेश किया – 10 हजार प्रति वर्ष
  • 15 साल में निवेश किया हुआ रुपए – 1 लाख 50 हजार
  • ब्याज दर – 7.6%
  • मैच्योरिटी पर प्राप्त हुआ ब्याज – 2 लाख 74 हजार 344 रुपए
  • मैच्योरिटी पर आपको कितना पैसा प्राप्त होगा – 4 लाख 24 हजार 344 रुपए

Sukanya Samriddhi Yojana (SSY) | अधिकतम खाता-संख्या

अगर आपकी एक बेटी है तो आप केवल एक ही अकाउंट इस SSY के तहत खोल सकते है। अगर आपकी दो बेटी है तो आप 2 सुकन्या समृद्धि योजना के तहत अकाउंट खोल सकते है लेकिन वो दोनो अकाउंट आपकी दोनो बेटी के नाम पर होना चाहिए। वही अगर आप जुड़वा बेटी के माता पिता है तो आप उन दोनो के लिए अलग अलग बैंक अकाउंट इस SSY के तहत खोल सकते है।

SSY में अधिकतम निवेश की सीमा –

आपको अगर SSY के तहत अपनी बेटी का बैंक अकाउंट खोलना है तो आपको प्रति वर्ष कम से कम 250 रुपए का निवेश करना ही होगा। इस तरह आप अगले 15 साल में 3750 रुपए का निवेश करते है। जिसमे आपको 7.6 प्रतिशत तक का ब्याज दर प्राप्त होता है। जब आपका यह अकाउंट साल 2044 में मैच्योर हो जाएगा। इस समय आपको 10 हजार 609 रुपए की राशि प्राप्त होगी।

आप अगर SSY के तहत निवेश कर पाने वाले अधिकतम राशि के बारे में जानना चाहते है तो आप प्रति वर्ष 1.5 लाख रुपए की राशि को जमा कर सकते है।

आप अगर अगले 15 वर्ष ऐसा करते है तो आप इस अकाउंट में 15 लाख रुपए का निवेश कर पाते है। 21 वर्ष के मैच्योरिटी पीरियड के बाद आपको 63 लाख 65 हजार 155 रुपए की राशि प्राप्त होती है। आप इस 15 लाख रुपए के निवेश पर 41 लाख 15 हजार 155 रुपए ब्याज के रूप में जमा कर पाते है।

 निष्कर्ष :-

आज इस आर्टिकल के माध्यम से हमने आपको सुकन्या समृद्धि योजना से संबंधित हर संभव जानकारी प्रदान करने का प्रयास किया है। उम्मीद है आपको यह सहायक लगी होगी। अगर आप हमसे इस SSY खाता के तहत कोई भी सवाल पूछना चाहते है तो आप हमसे नीचे दिए गए कमेंट बॉक्स में संपर्क कर सकते है। अगर आपको यह जानकारी लाभकारी लगे तो आप इसे जरूर शेयर करे।

Frequently Ask Questions: –

Q.) क्या सुकन्या समृद्धि योजना के तहत अकाउंट खोलने पर आपको टैक्स बेनिफिट प्राप्त होता है?

जी हां, अगर आप अपनी बेटी के इस सुकन्या समृद्धि योजना के तहत अकाउंट अकाउंट खुलवाते है तो आपको section 80C के तहत 1.5 लाख रुपए तक का टैक्स बेनिफिट प्राप्त होता है।

Q.) SSY के तहत किस आयु तक की बेटी का अकाउंट खुल सकता है?

आपकी बेटी की आयु अगर 10 वर्ष से अधिक है तो आप इस सुकन्या समृद्धि योजना के तहत अकाउंट खोल पाने में सक्षम नही हो सकते है। आपको अगर इस SSY के तहत अकाउंट खोलना है तो आपको आपकी बेटी की आयु 1 वर्ष से 10 वर्ष के बीच में होनी चाहिए।

यह अकाउंट बेटी के माता पिता या guardian द्वारा ही खोला जा सकता है। इस अकाउंट का इस्तेमाल आपकी बेटी 18 वर्ष की आयु सीमा पूरा होने के बाद ही कर सकती है। उससे पहले इस SSY खाते का पूरा संचालन केवल बेटी के माता पिता के हाथो में ही रहता है।

Q.) आप अगर इस SSY खाते के तहत पैसा जमा नही करते है तो क्या होगा?

आप अगर इस सुकन्या समृद्धि योजना के तहत अकाउंट खोलते है लेकिन अगर किसी कारणवश आप किसी साल इस योजना के तहत निवेश नहीं कर पाते है तो आपका अकाउंट inactive हो जाता है। आप ऐसी स्थिति में अगर अपने अकाउंट को वापिस से शुरू करना चाहते है तो आपको प्रति वर्ष 50 रुपए जुर्माना के रूप में भरना होगा। जिसके बाद आपका SSY खाता वापिस से शुरू हो जाएगा।

Q.) क्या इस योजना को मैच्योरिटी से पहले बंद किया जा सकता है?

सुकन्या समृद्धि योजना के तहत खुले हुए अकाउंट की मैच्योरिटी पीरियड 21 साल तय की गई है। लेकिन अगर आपकी बेटी किसी गंभीर समस्या से ग्रस्त है तो ऐसी स्थिति में केंद्र सरकार आपको यह सुविधा देती है कि आप इस अकाउंट में जमा किए हुए पैसा को मैच्योरिटी से पहले ही निकाल सकते है।

ऐसा काफी स्पेशल केस में ही किया जाता है। लेकिन अगर कोई विकट परिस्थितियों का सामना कर रहा हो तो ऐसे में वो सुकन्या समृद्धि योजना के तहत खुले हुए अकाउंट को मैच्योरिटी से पहले ही बंद करा सकते है।

Q.) क्या अकाउंट होल्डर इस SSY के तहत खुले हुए अकाउंट से सारा पैसा निकाल सकती है?

जी नही, अगर आपके माता पिता ने आपके नाम पर SSY के तहत बैंक अकाउंट खुलवाया है। तो आप 18 वर्ष की होने के बाद अपने माता पिता द्वारा जमा किए हुए राशि के मैच्योर हुए पैसा का केवल 50 प्रतिशत रुपए ही अकाउंट से निकाल सकती है। आप इस पैसे को केवल higher education के इस्तेमाल करने के लिए निकाल सकती है। अगर आपको अन्य किसी काम के लिए इस पैसे को निकालना है तो आपको 3 और वर्ष का इंतजार करना होगा।

यह भी पढ़ें-

Share this

Leave a Comment