Sahara India Payment Ke liya Aadhar Card मोबाइल नंबर लिंक जरुरी, सच्चाई?

Sahara India Payment Ke liya Aadhar Card Mobile Number linkअगर आपका सहारा इंडिया सोसाइटी में पैसा फंसा है। ऐसे में अभी माननीय सुप्रीम कोर्ट के द्वारा 5000 करोड़ रुपया वापसी का आदेश जारी हुआ है। जिसके बाद एक बार फिर से अफवाहों का सिलसिला जारी है। एक न्यूज पेपर का कटिंग तेजी से वायरल हो रहा है। जिसमें बताया गया है कि सहारा इंडिया का पैसा उसी को मिलेगा, जिसका आधार मोबाइल नंबर से लिंक होगा। आइये जानते हैं कि Sahara India Payment Ke liya Aadhar Card में कितनी सच्चाई है?

Sahara India Payment Ke liya Aadhar Card Mobile Number link

वायरल न्यूज कटिंग में दावा किया गया है कि “सहारा इंडिया के निवेशकों को उनके आधार कार्ड से मोबाइल नंबर लिंक होने पर ही पैसा मिलना संभव हो पायेगा। इस संबंध में सहकारिता मंत्रालय ने भी अधिसूचना जारी किया है। इसके अनुसार जामकर्ताओं को अतिशीघ्र अपना आधार का लिंक अपने मोबाइल नंबर से करवाना होगा। ताकि जब स्टॉक होल्डिंग डॉक्यूमेंट सर्विसेज लिमिटेड द्वारा ऑनलाइन पोर्टल जारी किया जाए, तब उनके आधार का प्रमाणीकरण सुविधा पूर्वक हो सके।”

सहारा इंडिया (नॉन बैंकिंग) का लाइसेंस रद्द

जबकि पुरे देश में सहारा इंडिया (नॉन बैंकिंग) के नाम पर जमाकर्ताओं से पिछले वर्ष तक पैसा लिया जाता रहा। आरबीआई ने 2015 में ही सहारा इंडिया (नॉन बैंकिंग) का लाइसेंस रद्द कर दिया था। जिसके बाद सहारा इंडिया ने जमाकर्ताओं के पैसा पहले क्यू शॉप और फिर बाद में विभिन्न सोसाइटी में कन्वर्ट कर दिया, और पैसा वापस नहीं किया जा रहा है।

सहारा ग्रुप्स सोसाइटी के जामकर्ताओं के लिए 5000 करोड़ वापसी

हमने न केवल देश के लोगों को Sahara India Scam की पूरी हकीकत बताई बल्कि माननीय दिल्ली हाईकोर्ट के आदेश के अनुसार पुरे देश के जमाकर्ताओं से सेंट्रल रजिस्ट्रार, कॉपरेटिव सोसाइटी को क्लेम भी भेजवाया। केंद्र सरकार ने पहल कर माननीय सुप्रीम कोर्ट से सहारा ग्रुप्स सोसाइटी के जामकर्ताओं के लिए 5000 करोड़ वापसी का आदेश जारी करवाया।

सहारा सोसाइटी के पेमेंट में स्वैक्षिक आधार ऑथेंटिकेशन

हमारे आरटीआई का जवाब में कॉपरेटिव मंत्रालय ने कहा कि हम सहारा इंडिया सोसाइटी के भुगतान के लिए गाइडलाइन बना रहे हैं। केंद्र सरकार ने पिछले हप्ते सहारा सोसाइटी के पेमेंट में “स्वैक्षिक आधार ऑथेंटिकेशन” के लिए गजट नोटिफिकेशन जारी किया है।

जिसको पढ़ने के बाद स्पष्ट है कि सहारा इंडिया सोसाइटी के पेमेंट Claim के समय आपको आधार प्रमाणीकरण (Aadhar Authentication) का भी ऑप्शन मिलेगा। जिसके साथ ही एक और ऑप्शन e-KYC का भी होगा। जब सेंट्रल रजिस्ट्रार द्वारा सहारा इंडिया सोसाइटी का क्लेम के लिए बेवसाइट लॉन्च होगा, तब आप क्लेम कर पाएंगे। जिससे स्पष्ट है कि उपरोक्त न्यूज में बताया गया बात गलत है। अब आपको ज्यादा सतर्क रहने की जरूरत है, जुड़े रहिए।

यह भी पढ़ें-

Share this

4 thoughts on “Sahara India Payment Ke liya Aadhar Card मोबाइल नंबर लिंक जरुरी, सच्चाई?”

  1. क्यू सोप का शिकायत आपके बताए गए पते पर भेज दिया है सहारा ओफिस में जीतनी बार गया हूं बोलते है दुसरी सोसायटी में कंवर्ट करवा लो एक साल बाद मिल जायेगा मैंने अभी तक तो कन्वर्ट नहीं किया है
    आप उचित समाधान बताएं

    Reply
  2. शिकायत कर दिया है आपके बताये दोनों पते पर श्रीमान जी

    दुसरा समाधान हो तो बताइए

    Reply

Leave a Comment