Sahara India Society Payment के लिए Aadhaar Authentication गजट?

Sahara India Society Payment: अगर आपका पैसा सहारा ग्रुप्स सोसाइटी में फंसा है तो यह खबर आपके लिए काफी महत्वपूर्ण है। जिसके तहत पिछले दो दिन पहले विभिन्न न्यूज पोर्टल के माध्यम से सहारा ग्रुप्स सोसाइटी भुगतान के लिए Aadhaar Authentication नोटिफिकेशन के बारे में बताया जा रहा है। आइये जानते हैं कि असल में सहारा सोसाइटी का भुगतान कब और कैसे होगा। जिसमें Aadhaar Authentication नोटिफिकेशन की क्या भूमिका होगी?

Sahara India Society Payment के लिए Aadhaar Authentication

पुरे देश के जमाकर्ताओं का सहारा इंडिया में पैसा फंसा है। सहारा इंडिया ने धोखे से सभी का पैसा विभिन्न सोसाइटी में कन्वर्ट कर दिया है। माननीय सुप्रीम कोर्ट ने 29 मार्च 2023 को सहारा सोसाइटी के जमाकर्ताओं के 5000 करोड़ रूपये भुगतान का आदेश जारी किया है। अगर आपका पैसा सहारा ग्रुप्स की सोसाइटी में फंसा है तो सहकारिता मंत्रालय ने सहारा के जामकर्ताओं के पेमेंट से संबंधित नोटिफिकेशन जारी किया है। जिसके बारे में अलग-अलग न्यूज चैनल में अलग-अलग बातें बताई जा रही है।  हम आपको उस नोटिफिकेशन की पूरी सच्चाई साधारण शब्दों में बताने जा रहे हैं।

Sahara India Refund Process in hindi

माननीय सुप्रीम कोर्ट के आदेश के अनुपालन में प्रभावशाली और परदर्शिता से रिफंड की प्रकिया को सुगम करने हेतु आधार हेतु सहकारिता मंत्रालय को केंद्र सरकार द्वारा प्राधिकृत किया गया है। सहारा समूह की क्रेडिट सोसाइटी (सहारा क्रेडिट कोऑपरेटिव सोसाइटी लिमिटेड, लखनऊ, सहारायन यूनिवर्सल मल्टीपर्पज़ सोसाइटी लिमिटेड, भोपाल, हमारा इंडिया क्रेडिट कोऑपरेटिव सोसाइटी लिमिटेड, कोलकत्ता और स्टार्स मल्टीपर्पज़ कोऑपरेटिव सोसाइटी लिमिटेड, हैदराबाद) के जामकर्ताओं के वैध बकाए के संवितरण के लिए ऑनलाइन पोर्टल बनाया जा रहा है। जिसके बाद आप अपने मोबाइल या लैपटॉप से क्लेम कर पैसा वापस पा सकेंगे।

Sahara India Society Payment Adhar

जिस ऑनलाइन पोर्टल में स्वैक्षिक Aadhaar Authentication के माध्यम से या e-KYC Authentication का उपयोग करने के लिए गजट नोटिफिकेशन जारी किया गया है। जिसको आप खुद से भी गजट नोटिफिकेशन में पढ़ सकते हैं। जिसका पीडीएफ कॉपी हमारे इस पोस्ट के अंत में मौजूद है। जिसमें कि स्वैक्षिक Aadhaar Authentication के लिए g Yes/No or/ and e-KYC authentication facility उपलब्ध होने की बात लिखी है।

Sahara India Refund latest news in hindi

आप पूछेंगे कि यह e-KYC Authentication क्या होता है? अगर आपके पास किसी भी बैंक का अकाउंट है तो आप KYC (Know Your Customer) से परिचित होंगे। जिसमें बैंक ग्राहक का पहचान करने के लिए उसका आईडी और एड्रेस प्रूफ लेता है। अगर इसी KYC को कागज के बजाय ऑनलाइन या डिजिटली तरीका से पूरा किया जाए तो उसको e-KYC कहते हैं।

Sahara India Society Payment के लिए Aadhaar Authentication नोटिफिकेशन?

आपके सहारा इंडिया सोसाइटी के पैसे भुगतान के लिए भी सेंट्रल रजिस्ट्रार, कॉपरेटिव सोसाइटी रिफंड प्रोसेस के लिए गाइडलाइन बनाया जा रहा है। जो कि हमारे आरटीआई के जवाब 29.05.2023 में कॉपरेटिव मंत्रालय ने खुद ही बताया है। जिसके तहत ही जैसे ही गाइडलाइन बन जायेगा, उनके द्वारा अख़बार में छाप कर आपसे क्लेम मांगा जायेगा। जिसके बाद ही आप क्लेम करेंगे तभी आपका सहारा इंडिया सोसाइटी का पैसा वापस मिल पायेगा। आगे की हर उपडेट के लिए जुड़े रहिए।

Sahara Groups Payment Aadhaar Authentication Gadget Notification

यह भी पढ़ें-

Share this

16 thoughts on “Sahara India Society Payment के लिए Aadhaar Authentication गजट?”

  1. Sahara ka Paisa abhi tak nahin mila hai iska toll free number mujhe chahie jo ki main baat karke apna paise ko payment kara sakte hain is samay Sahara mein kya ho raha hai

    Reply

Leave a Comment